26 जनवरी का दिन या " राष्ट्रीय पर्व "

आप सभी ब्लोगर्स साथियों एवं देशवासियों को गणतंत्र-दिवस की बहुत बहुत बधाई एवं ढेरों शुभ-कामनाएं ! हम सब जानते हैं यह हमारा राष्ट्रिय पर्व है ! इस राष्ट्रीय पर्व को हमें पूरे जोर शोर , उत्साह के साथ मानना चाहिए ! भले ही ये पर्व एक दिन का हो , हमें एक दिन के लिए ही अपने दिलों में देशभक्ति का जज्बा भर लेना चाहिए ! विरोधी ताकतों , देश के दुश्मनों को ये अहसास दिला देना चाहिए कि , हम आज भी अपने देश के लिए मर मिटने को सदैव तैयार रहते हैं ! हम भारतीय जिस एकता – अखंडता , सभ्यता – संस्कृति के लिए पूरे विश्व में जाने जाते हैं , वो बात आज भी हमारे बीच मौजूद है ! ये बात सिर्फ एक दिन के लिए ही नहीं बल्कि हमेशा हम भरतीयों में होनी चाहिए ! देश के युवाओं से मेरा विशेष अनुरोध है कि देश पर मर मिटने का जज्बा , देश का नाम विश्वपटल पर लाने , इस देश से भ्रष्टाचार , घूसखोरी , बेईमानी को जड़ से मिटाने का दृण संकल्प आज हमें लेना होगा !

देखा जाय तो 26 जनवरी का दिन प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग अलग मायने रखता है ! आप सभी के लिए भी ये दिन कुछ मायने रखता होगा ! किसी के लिए सरकारी छुट्टी का दिन है तो किसी के लिए सिर्फ छुट्टी का दिन ! कुछ लोगों के लिए ये दिन एक आम दिन के जैसा ही होता है ! कुछ लोगों को देखकर ऐसा लगता है जैसे वो लोग जानते ही नहीं कि , गणतंत्र दिवस का क्या मतलब है ? खासकर मजदूर वर्ग जो दिन-रात मेहनत कर सिर्फ अपने परिवार के भरण-पोषण में लगा रहता है ! आज का भटका हुआ चकाचौंध में खोया हुआ युवा ! कुछ लोग इस दिन को छुट्टी का दिन मानकर अपने घर के काम काज निपटाते हैं तो कुछ बच्चों के साथ दिन बिताते हैं ! कुछ तो सारा दिन आराम या फिर इत्मीनान से टेलीविजन या फिल्म देखकर निकाल देते हैं ! हमारी युवा पीड़ी जो पूरी तरह से आधुनिकता या पश्चिमी सभ्यता के रंग में रंगी हुई है उनके पास राष्ट्रीय पर्व मनाने का समय ही नहीं है ! क्योंकि उन्हें तो मौज-मस्ती से ही फुर्सत नहीं मिलती ! अगर किसी को इस दिन का विशेष इन्तजार रहता है तो वो हैं इस देश के नौनिहाल जो कई दिनों तक कड़ी मेहनत कर इस दिन होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ चढ़कर हिस्सा लेते हैं ! उन युवाओं को जो देश के लिए कुछ करना चाहते है ! सच पूंछा जाये तो इन नौनिहालों और देश प्रेमी युवाओं की बजह से ही इस राष्ट्रिय पर्व की शोभा बढ़ती है ! ऐसे और भी हजारों लाखों लोग हैं जिन्हें इस दिन का विशेष इन्तजार रहता है ! क्योंकि उनके लिए ये दिन २६ जनवरी का दिन नहीं बल्कि राष्ट्रिय पर्व का दिन होता है !

आप लोग जरुर बताएं कि कैसे मनाया आपने अपना राष्ट्रीय पर्व ” गणतंत्र दिवस ” हम सभी देशवासियों के लिए ये दिन २६ जनवरी का दिन ना होकर ” राष्ट्रीय पर्व ” का दिन होना चाहिए !

देश के समस्त नागरिकों को गणतंत्र – दिवस राष्ट्रीय पर्व की बहुत बहुत शुभ-कामनाएं

जय-हिंद ” ” जय-हिंद ” ” जय-हिंद “

धन्यवाद

Check Also

World literacy day । विश्व साक्षरता दिवस

इतिहास इस बात का साक्षी रहा है कि जिस देश और सभ्यता ने ज्ञान को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *