हम नहीं चाहते कि, ये लड़ाई कभी बंद हो

वैसे देखा जाय तो इस देश को हम ही चला रहे हैं और आने वाले हजार सालों तक हम ही इस देश को चलाएंगे ! देखा जाय तो , देश तो अपने आप ही चल रहा है , हमने तो इस देश की लुटिया पहले भी कई बार डुबोई है और आज भी पूरी कोशिश में हम सब लगे हुए हैं , देखते हैं ये कोशिश कब रंग लाती है ! हमारा उद्देश्य देश को आगे बढ़ाने का है ! हम देश को विकसित और विकासशील देशों की श्रेणी में प्रथम स्थान पर लाने के लिए हर संभव कोशिश करने के लिए प्रयासरत हैं ! सच पूछा जाय तो तो हमारा मुख्य उद्देश्य सिर्फ लड़ना है !

हम कहीं भी कभी भी लड़ सकते हैं ! लड़ने में हम सब पूर्ण रूप से पारंगत हैं ! संसद भवन ” सड़क ” मंदिर ” घर -बाहर “ देश में विदेश में , शादी समारोह में , खेल के मैदान में ! हम बात बात पर लड़ते हैं , बिना किसी बात के भी लड़ते हैं ! सही बात पर भी लड़ते हैं , झूंठी बात पर भी लड़ते हैं ! पक्ष में होते हैं तो लड़ते हैं , विपक्ष में होते हैं तो लड़ते हैं ! हम सरकार में रहकर लड़ते हैं ! हम सरकार से लड़ते हैं ! बिना लड़े , बिना बात का मुद्दा उठाये हमें हमारा खाना कभी हजम नहीं होता ! हमारे लड़ने पर भले ही आम जनता का अहित होता हो , भले ही उनका नुक्सान होता हो , भले ही देश की अर्थव्यवस्था को नुक्सान होता हो , किन्तु इन सब के बीच फायदा सिर्फ हमारा ही होता है ! हम हमेशा सिर्फ अपने भले की सोचते हैं तभी तो लोकपाल “ पर इतने दिनों से लड़ रहे हैं ! हम नहीं चाहते कि , मंहगाई खत्म हो, डीजल-पेट्रोल मूल्य वृधि कम हो , हम नहीं चाहते कि , कालाधन “ मामले पर कोई बात हो , इसे वापस लाया जाये ! इस देश से आतंकवाद खत्म हो , गरीबी खत्म हो , बेरोजगारी खत्म हो , भ्रष्टाचार – घूसखोरी , लूट-खसोट , दंगे-फसाद , धर्म-मजहब के नाम पर होने वाली लड़ाईयां बंद हों !

इस देश में किसान आत्महत्या करता है तो करे , मासूम बच्चे कुपोषण का शिकार होते हों तो हों , देश की युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसती है तो फसे , इस देश में धर्म की आड़ में महिलाओं का दैहिक शोषण होता है तो हो , भले ही हम अपने वादे पर कभी खरे ना उतरे हों ! ये सारी बातें हमारे लिए सिर्फ मुद्दे हैं , और ये वो मुद्दे हैं जो हमें साल भर अपना काम ( लड़ाई ) करने के लिए पर्याप्त हैं ! हम हमेशा बही काम करते हैं जिसमे हमारा फायदा ज्यादा से ज्यादा हो ! आखिर हम इस देश के महान राजनेता जो हैं ! हम भले ही किसी भी पार्टी में रहें , हमारा उद्देश्य लक्ष्य को कभी भी पूरा ना करना है बल्कि लक्ष्य से भटकाना है ! ये थी राजनेता और उनकी राजनीतिक पार्टियों के मन की बात !

संजय़ कुमार

 

Check Also

बच्चों को साक्षर और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये छोड़ दी आराम की ज़िंदगी 

 बच्चों को साक्षर और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये छोड़ दी आराम की ज़िंदगी  …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *