चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की सफलता का सिलसिला निर्विघ्न जारी; NIRF 2023 रैंकिंग में विश्वविद्यालयों में 27वां रैंक किया हासिल

एनआईआरएफ 2023: सीयू उत्तर भारत में 7वां सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बनकर उभरा

एनआईआरएफ 2023: उत्तर भारत में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने आर्किटेक्चर में 5वां और इंजीनियरिंग में 12वां स्थान किया हासिल

चंडीगढ़, भारत, 7 जून, 2023 /PRNewswire/ — चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने शनिवार को शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2023 में 27वां स्थान हासिल कर देश के सभी सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों के बीच अपनी स्थिति में सुधार किया है।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी उत्तर भारत में 7वीं सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी के रूप में उभरी है। पिछले साल यूनिवर्सिटी ने देश के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में 29वां स्थान हासिल किया था। शिक्षा मंत्रालय की वार्षिक रैंकिंग (NIRF-2023) के अनुसार यूनिवर्सिटी ने सभी विषयों में अपनी रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार किया है, और इस क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीयों  में से एक के सम्मान प्राप्त किया है।

पिछले वर्ष के रैंकिंग संस्करण में 48वीं रैंक की तुलना में इस वर्ष चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने समग्र रैंक में न केवल 45वीं रैंक हासिल की है,बल्कि उत्तर भारत में भी 11वां स्थान प्राप्त करने में सफल रही है। इस साल मार्च में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने विषय के आधार पर क्यूएस विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2023 में पांच विषयों में शानदार शुरुआत की थी। पिछले साल जारी एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 30 में शामिल होने वाला सीयू सबसे युवा विश्वविद्यालय था, जिसने उत्कृष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा  प्रदान करने पर निरंतर ध्यान केंद्रित किया है

इंजीनियरिंग में शानदार प्रदर्शन के साथ चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) ने पिछले साल की 45वीं रैंक की तुलना सात पायदानों की बढ़त लेते हुए इस साल 38वीं रैंक हासिल की है। इंजीनियरिंग में, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी उत्तर भारत में 12वें सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के रूप में उभरी है। इसी तरह, यूनिवर्सिटी ने इस वर्ष 36वीं रैंक के साथ प्रबंधन संस्थानों के बीच अपनी रैंकिंग में चार रैंको का सुधार किया है, जो पिछले वर्ष की 40वीं रैंक की तुलना में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस तरह चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी प्रबंधन में भी उत्तर भारत में 12वां स्थान हासिल करने में सफल रही है।

फार्मेसी में, यूनिवर्सिटी ने एनआईआरएफ के इस साल के संस्करण में 34वीं रैंक हासिल की, जबकि पिछले साल यह 37वीं रैंक पर थी। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी उत्तर भारत में फार्मेसी में 14वी  सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी बन गई है। एक विशाल बढ़त लेते हुए, एनआईआरएफ 2023 के अनुसार चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी इस वर्ष उत्तर भारत में आर्किटेक्चर में 5वीं सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी बन गई है जबकि आल इंडिया में पिछले वर्ष की 19वीं रैंक की तुलना में सीयू इस वर्ष15वीं रैंक पर है ।

एनआईआरएफ-2023 रैंकिंग पर टिप्पणी करते हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा कि “ये रैंकिंग छात्रों को प्रदान की जा रही उत्कृष्टता और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का प्रमाण है। सतनाम सिंह संधू ने कहा,कि हाल ही में जारी एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का उत्कृष्ट प्रदर्शन इस बात का प्रमाण है कि विश्वविद्यालय ने छात्रों को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा, संसाधन और सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ अपने शिक्षण तंत्र में सुधार किया है।”

उन्होंने कहा, “ये रैंकिंग एक संस्थान द्वारा अपनाए गए शिक्षण-अध्यापन और शिक्षण-मानदंडों के परिणाम को प्रदर्शित करती है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी अपने छात्रों के लिए न केवल उच्च श्रेणी की शिक्षा सुनिश्चित करती है बल्कि उन्हें सुनहरे एवं सुरक्षित भविष्य के लिए तैयार करने के लिए एक व्यवस्थित उद्योग-उन्मुख दृष्टिकोण का पालन करती है, जो राष्ट्र निर्माण में भी योगदान देता है।” उन्होंने आगे कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में अपने वर्चस्व को बढ़ाते हुए अपनी बढ़त को जारी रखा है। “NIRF-2023 में,यूनिवर्सिटी ने देश के शीर्ष संस्थानों की श्रेणी में पिछले वर्ष की 29 वीं रैंक से दो स्थानों की बढ़त लेते हुए 27 वा स्थान प्राप्त किया है। यूनिवर्सिटी ने विभिन्न विषयों में शानदार प्रदर्शन किया है तथा आने वाले वर्षों में भी अपने प्रदर्शन में निरंतर सुधार करना जारी रखेगी । यूनिवर्सिटी ने अपने छात्रों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने पर जोर दिया है और इसी का परिणाम है कि आज हम हर राज्य और राष्ट्रीय शैक्षणिक रैंकिंग में इतना अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हुए हैं।

एनआईआरएफ रैंकिंग प्रत्येक वर्ष शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की जाती है। एनआईआरएफ समग्र सिफारिशों और व्यापक समझ से संस्थानों को रैंक करने के लिए एक पद्धति की रूपरेखा तैयार करता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा गठित एक कोर कमेटी द्वारा, विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थानों की रैंकिंग के लिए व्यापक मापदंडों की पहचान की जाती है। मापदंड (पैरामीटर ) विशेष तौर पर “शिक्षण, सीखना और संसाधन,” “अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास,” “स्नातक परिणाम,” “आउटरीच तथा समावेशिता,” और “धारणा” पर आधारित होते हैं।

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के बारे में

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी एक NAAC A+ ग्रेड और क्यूएस वर्ल्ड (QS World) रैंक धारक यूनिवर्सिटी है। यूजीसी द्वारा मान्य यह स्वायत्त शैक्षणिक संस्थान पंजाब राज्य में चंडीगढ़ के पास स्थित है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भारत की सबसे यंगेस्ट तथा पंजाब की एकमात्र प्राइवेट यूनिवर्सिटी है, जिसे NAAC (राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद) द्वारा  A+ ग्रेड से सम्मानित किया गया है। यूनिवर्सिटी विभिन्न क्षेत्रों में 109 से अधिक अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम प्रदान करती है, जिनमें इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, लॉ, आर्किटेक्चर, जर्नालिज्म, एनीमेशन, होटल मैनेजमेंट, और कॉमर्स शामिल हैं। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने सर्वश्रेष्ठ प्लेसमेंट रिकॉर्ड बना कर वर्ल्ड कंसल्टिंग एंड रिसर्च कारपोरेशन (डब्ल्यूसीआरसी) द्वारा पुरस्कारित ”यूनिवर्सिटी विद बेस्ट प्लेसमेंट” अवार्ड को भी अपने नाम किया है।

Website: https://www.cuchd.in/

Photo: https://mma.prnewswire.com/media/2094213/Chandigarh_University.jpg

 

Cision View original content to download multimedia:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/——–nirf-2023—–27—-301843785.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *