एस एम एफ जी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड (पूर्व नाम फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड) ने वित्त वर्ष’23 में 8,945 मिलियन रुपये का कर-पूर्व लाभ दर्ज कराया, वित्त वर्ष’22 के मुकाबले वित्त वर्ष’23 में 10 गुना वृद्धि

कुल ऋण वितरण बढ़कर लगभग दोगुना हो गया है

  • वर्ष-दर-वर्ष वितरण वृद्धि 98%
  • वित्त वर्ष23 की प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति 3,01,868 मिलियन रुपये रही
  • वित्त वर्ष23 में 100 से अधिक शाखाएं बढ़ीं
  • पूरे भारत में 65,000 से अधिक अल्पसेवित गाँवों को सेवाएं कर रहा प्रदान

मुंबई, भारत, 7 जून, 2023 /PRNewswire/ — भारतीय वित्तीय क्षेत्र में जुलाई, 2021 के दौरान एक महत्वपूर्ण सौदा देखने को मिला जब सुमितोमो मित्सुई फाइनेंशियल ग्रुप (एसएमएफजी) ने फुलर्टन फाइनेंशियल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड से फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड में 74.9% हिस्सेदारी हासिल की। यह व्यवहार नवंबर, 2021 में संपन्न हुआ था। 11 मई 2023 से, फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड, एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड (एसएमआईसीसी) है।

एसएमआईसीसी ने वित्त वर्ष’23 के दौरान 10 गुना वृद्धि दर्ज कराई है और वित्त वर्ष’23 में इसका कर-पूर्व लाभ 8,945 मिलियन रुपये रहा है। कुल संवितरण वित्त वर्ष’22 के 127,377 मिलियन रुपये से 98% बढ़कर वित्त वर्ष’23 में 252,029 मिलियन रुपये हो गया। प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति में 44% की वृद्धि हुई है और यह 300 बिलियन रुपये (301.86 बिलियन) को पार कर गया है।

अपने शेयरधारकों और सक्षम नेतृत्व टीम की साझा दृष्टि के साथ, एनबीएफसी अपनी क्षमता का प्रयोग करने, बाजार के अवसरों का लाभ उठाने और वित्तीय उद्योग में अपनी वास्तविक क्षमता हासिल करने के लिए तैयार है।

कंपनी के व्यापक प्रदर्शन के बारे में बताते हुए, एसएमआईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक, श्री शांतनु मित्रा ने कहा, वित्त वर्ष’23 के हमारे प्रदर्शन में पिछले एक साल में हमारे द्वारा उठाए गए कदमों की साफ झलक मिलती है, जिसमें देश के ग्रामीण इलाकों और अर्धशहरी क्षेत्रों के अल्प-सेवा प्राप्त ग्राहकों की आवश्यकताएं पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। वित्त वर्ष’23 में कर-पूर्व लाभ में 10 गुना की वृद्धि दर्ज करने के बाद, हमारा विश्वास मजबूत हुआ है कि 3 प्रमुख वाहक – हमारा व्यापक वितरण नेटवर्क, विविध उत्पाद की पेशकश और उन्नत डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र हमारे व्यवसाय को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। वित्त वर्ष23 में हमारी प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति 3,01,868 मिलियन रुपये थी और हमारे डिजिटल व्यवसाय में रणनीतिक गठजोड़ के साथ, हमने न केवल डिजिटल ग्राहक अनुभव को फिर से परिभाषित किया, बल्कि हमारे विकास की गति को भी बढ़ाया। प्रमुख राज्यों में नई शाखाओं के विस्तार के साथ, संग्रह पर निरंतर ध्यान देने के साथ, हम वित्त वर्ष’24 में तेजी से बदलाव लाने के लिए तैयार हैं।

15 मई 2023 से, फुलर्टन इंडिया होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड, एसएमएफजी इंडिया होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (एसएमएफएचसी) है। एसएमएचएफसी ने संवितरण में 137% की वृद्धि दर्ज की है। मार्च, 2022 तक कंपनी का एयूएम 64,265 मिलियन रुपए था, जो 44% अधिक था। दक्षता और सेवा बढ़ाने के लिए डिजिटल-प्रथम संगठन बनने के उद्देश्य से, कंपनी ने पेपरलेस प्रक्रियाओं, कम समय के लिए बाजार, और आंतरिक और बाहरी ग्राहकों के लिए व्यापक स्व-सेवा विकल्पों पर ध्यान केंद्रित किया है।

एसएमएचएफसी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री दीपक पाटकर ने कहा, “हमारे होम फाइनेंस व्यवसाय ने वित्त वर्ष’23 में 30,552 मिलियन रुपये के संवितरण के साथ जबरदस्त वृद्धि दिखाई है, जो कि वित्त वर्ष’22 के 12,870 मिलियन रुपये के वितरण से 137% अधिक है। हमारे ग्राहकोन्मुखी दृष्टिकोण के अनुरूप, हमने मानव संसाधन में निवेश किया है, वित्तीय वर्ष’23 में हमारे कर्मचारियों की संख्या को वित्त वर्ष’22 में 800 से बढ़ाकर 2300+ कर दिया गया है, जिससे हम सीधे अपने ग्राहकों तक पहुंच सकें। हमारे संवितरण में वृद्धि हमारे ग्राहकों के लिए किफायती आवास वित्त पर हमारे ध्यान का प्रमाण है। कंपनी को वित्त वर्ष23 की चौथी तिमाही में पैरेंट से 100 करोड़ की पूंजी प्राप्त हुई।”

एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड (पूर्व नाम फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड)  के विषय में  

एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड (पूर्व नाम फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड), भारतीय रिज़र्व बैंक में एनबीएफसी – निवेश और क्रेडिट कंपनी (एनबीएफसी-आईसीसी) के रूप में पंजीकृत है, और एसएमएफजी का सदस्य है। एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट ने 2007 में भारत में अपना परिचालन शुरू किया और 729 शाखाओं एवं 16,500 से अधिक कर्मचारियों के माध्यम से 600 शहरों और 65,000 से अधिक गांवों में इसकी अखिल भारतीय उपस्थिति है। यह अल्पसेवित और असेवित खुदरा और छोटे व्यवसाय उधारकर्ताओं को ऋण उत्पादों की पेशकश करती है। ऐसा करके इसने लोगों को औपचारिक ऋण से परिचित कराया है। एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट की प्राथमिक सेवाओं में कार्यशील पूंजी और विकास के लिए एसएमई का वित्तपोषण, वाणिज्यिक वाहनों और दोपहिया वाहनों के लिए ऋण, गृह मरम्मत ऋण, संपत्ति पर ऋण, व्यक्तिगत ऋण, शहरी स्वरोजगार के लिए कार्यशील पूंजी ऋण और ग्रामीण आजीविका उन्नति के लिए ऋण, ग्रामीण आवास वित्त और विभिन्न ग्रामीण सूक्ष्म उद्यमों का वित्तपोषण शामिल हैं। ।  

शेयरधारक

सुमितोमो मित्सुई फाइनेंशियल ग्रुप (एसएमएफजी)

एसएमएफजी की एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड (पूर्व में फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड) में 74.9% हिस्सेदारी है और यह सबसे बड़े वैश्विक बैंकिंग और वित्तीय सेवा समूहों में से एक है, जो वाणिज्यिक बैंकिंग, लीजिंग, प्रतिभूति और उपभोक्ता वित्त में विभिन्न तरह की वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है। इसे जापान में 400 वर्षों से अधिक समय की समृद्ध विरासत प्राप्त है। एसएमएफजी टोक्यो और न्यूयॉर्क (एडीआर के माध्यम से) स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध है और इसका बाजार पूंजीकरण लगभग $58.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर (7 फरवरी 2023 तक) है। एसएमएफजी वैश्विक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंकों (जी-एसआईबी) में से एक है और इसकी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस द्वारा ए1 की उच्च क्रेडिट रेटिंग और स्टैंडर्ड एंड पूअर्स द्वारा ए- की उच्च क्रेडिट रेटिंग है।

फुलर्टन फाइनेंशियल होल्डिंग्स (एफएफएच)

एफएफएच उभरते बाजारों में वित्तीय और संबंधित सेवाओं में एक स्वतंत्र रूप से संचालित रणनीतिक और परिचालन निवेशक है। एफएफएच बड़े पैमाने पर बाजार और एसएमई सेगमेंट पर केंद्रित अलग-अलग बिजनेस मॉडल बनाने के लिए प्रतिबद्ध होकर और अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए डिजिटल इनोवेशन को सक्षम करके शेयरहोल्डर वैल्यू बनाता है। एफएफएच सिंगापुर मुख्यालय वाली निवेश कंपनी टेमासेक की पूर्ण स्वामित्व वाली स्वतंत्र पोर्टफोलियो कंपनी है।

एसएमएफजी इंडिया होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्वनाम फुलर्टन इंडिया होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड)  के विषय में

एसएमएफजी गृहशक्ति या एसएमएफजी इंडिया होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में फुलर्टन इंडिया होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड) एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड (पूर्व में फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। एसएमएफजी गृहशक्ति वेतनभोगी और स्व-नियोजित व्यक्तियों और संगठनों को ऋण प्रदान करता है। दिसंबर 2015 में लॉन्च किया गया और इसका मुख्यालय मुंबई में है, एसएमएफजी गृहशक्ति पूरे भारत में हाउसिंग फाइनेंस की जरूरतों को पूरा करती है और 2000 कर्मचारियों के साथ 120+ स्थानों में काम करती है और अब तक 36000+ से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान कर चुकी है। सुमितोमो मित्सुई फाइनेंशियल ग्रुप (एसएमएफजी) और फुलर्टन फाइनेंशियल होल्डिंग्स (एफएफएच) एसएमएफजी गृहशक्ति की मूल कंपनी एफआईसीसीएल के शेयरधारक हैं।

हमसे जुड़ें 

www.fullertonindia.com

www.facebook.com/1FullertonIndia/

www.twitter.com/1FullertonIndia

 

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/—————–23–8-945———-22—-23–10—301844632.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *