फिनटेक विशेषज्ञों को तैयार करने के लिए आईआईटी कानपुर का फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम

दूसरे बैच के प्रवेश के लिए आवेदन 12 मई, 2023 तक खुले रहेंगे

कानपुर, भारत, 4 मई, 2023 /PRNewswire/ — डिजिटल प्लेटफॉर्म, बिग डेटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की बढ़ती उपलब्धता से प्रेरित फिनटेक का तेजी से विकास, पारंपरिक वित्त उद्योग को बदल रहा है। यह परिवर्तन बैंकिंग, भुगतान, बीमा और निवेश जैसे क्षेत्रों में वित्त तक पहुँचने के नए तरीकों को सक्षम बना रहा है। कुछ अनुमान बताते हैं कि वैश्विक फिनटेक बाजार के 2026 तक लगभग 324 बिलियन डॉलर के बाजार मूल्य तक पहुंचने की उम्मीद है। एक अन्य हालिया रिपोर्ट बताती है कि भारत का डिजिटल भुगतान बाजार 2026 तक $3 ट्रिलियन से $10 ट्रिलियन तक तीन गुना बढ़ने की उम्मीद है, जिससे रोजगार और उद्यमिता के अपार अवसर खुलने की उम्मीद है।

फिनटेक उद्योग परिवर्तन के मुहाने पर है, वित्तीय प्रबंधन के पारंपरिक सिद्धांतों के साथ वित्तीय प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति के संयोजन में अत्यधिक कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। पेशेवरों को समय की इस आवश्यकता के अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए, आई आई टी (IIT) कानपुर फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में एक अद्वितीय ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम चला रहा है। वित्तीय सेवाओं, प्रौद्योगिकी स्टार्टअप, परामर्श फर्मों या किसी अन्य वित्तीय क्षेत्र में अपने करियर को गति देने के इच्छुक कामकाजी पेशेवरों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया यह कार्यक्रम वित्त और वित्तीय सेवा उद्योग पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव का अध्ययन करने में मदद करेगा। इसके अलावा, पेशेवर प्रौद्योगिकी संचालित वित्तीय उत्पादों और सेवाओं के विकास और प्रबंधन में भी विशेषज्ञता हासिल करेंगे।

वित्त पेशेवर प्रभावी ढंग से वित्त उद्योग को चलाने के लिए पारंपरिक और आधुनिक सुविधाओं को प्रभावी ढंग से संतुलित कर सकते हैं। इस क्षेत्र में डिग्री हासिल करने से पेशेवर अपने संगठन के भीतर फिनटेक पहल का नेतृत्व कर सकते हैं या उद्यमी करियर या फर्म स्थापित कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में शामिल व्यापक पाठ्यक्रम पेशेवरों को उद्योग में नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार करता है, जिसमें वित्तीय नवाचार, डिजिटल परिवर्तन, डेटा एनालिटिक्स और जोखिम प्रबंधन सहित विविध विषय शामिल हैं। कार्यक्रम का उच्च प्रभाव वाला प्रारूप ऑनलाइन शोध, केस स्टडी और व्यावहारिक परियोजनाओं को जोड़ता है, जो शिक्षार्थियों को अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करने वाले फिनटेक उत्पादों और सेवाओं के विकास और प्रबंधन में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करता है।

कार्यकारी-अनुकूल प्रारूप पेशेवरों के लिए 1-3 वर्षों के बीच कहीं भी डिग्री पूरी करने के लिए एक लचीला दृष्टिकोण प्रदान करता है। डिग्री में आई आई टी (IIT) कानपुर कैंपस विजिट, मेंटरशिप और करियर सपोर्ट शामिल हैं। डिग्री के लिए साइन अप करने वाले पेशेवर एक तेज़-तर्रार, प्रौद्योगिकी-संचालित उद्योग में सफल होंगे और अत्यधिक परिवर्तनकारी नेतृत्व भूमिकाओं के लिए तैयार हो सकते हैं। वे डेटा का उपयोग करके रणनीतिक निर्णय लेने में कई गुना विशेषज्ञता हासिल करेंगे। कार्यक्रम को विश्व स्तरीय संकाय और वित्त और फिनटेक लीडरों द्वारा पढ़ाया जाता है,  जिन्हें इस डोमेन में वर्षों के अत्याधुनिक अनुसंधान ज्ञान का अनुभव है। उद्घाटन समूह के पहले बैच के सफल समावेश के बाद, दूसरे बैच के लिए आवेदन 12 मई, 2023 तक खुले रहेंगे।

कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने और आवेदन करने के लिए, पर जाएँ 

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-fintech-and-financial-management

आईआईटी कानपुर के बारे में:    

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर की स्थापना 2 नवंबर 1959 को संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। संस्थान का विशाल परिसर 1055 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 19 विभागों, 22 केंद्रों, इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजाइन, मानविकी और प्रबंधन विषयों में 3 अंतःविषय कार्यक्रमों में फैले शैक्षणिक और अनुसंधान संसाधनों के बड़े पूल के साथ 540 पूर्णकालिक संकाय सदस्य और लगभग 9000 छात्र हैं। औपचारिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान उद्योग और सरकार दोनों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रहता है। 

अधिक जानकारी के लिए https://iitk.ac.in पर विजिट करें

 

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/——————-301815751.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *