अमेरिका में भारतीय मूल के पूर्व CEO पर फ्रॉड का आरोप

भारतीय मूल के एक पूर्व सीईओ पर धोखाधड़ी के आरोप में 294,000 डॉलर (1 करोड़ 88 लाख रुपए) का जुर्माना ठोंका गया है। सिस्टम्स अमेरिका (बाद में क्लाउडीवा नाम) के पूर्व सीईओ आदेश कुमार त्यागी पर कैलिफोर्निया की नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने ये जुर्माना लगाया है। त्यागी पर प्रेस रिलीज में फर्जी दावा करने और कंपनी स्टॉक के ट्रेडिंग में हेरफेर का आरोप था।

एजेंसी के मुताबिक, आदेश कुमार त्यागी कंपनी का डायरेक्टर और बड़ा शेयरहोल्डर भी था। सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) को त्यागी के खिलाफ कोर्ट के आदेश की कॉपी हासिल हो गई है।कैलिफोर्निया की नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने इस मामले में अपना आखिरी फैसला 17 अगस्त को सुनाया था। कोर्ट ने पाया कि त्यागी ने फेडरल सिक्युरिटीज रेगुलेशंस का वॉयलेशन किया। त्यागी को कोर्ट ने उसके बर्ताव को लेकर हिदायत भी दी।

कोर्ट ने त्यागी को इंटरेस्ट के साथ जुर्माने के 1.88 करोड़ रुपए चुकाने के आदेश दिए हैं। इस आदेश के साथ ही ये मामला पूरी तरह से खत्म हो गया है। त्यागी को पिछले साल नवंबर में इस मामले में खराब बर्ताव का दोषी ठहराया गया था।सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) को शिकायत मिली थी कि त्यागी ने जुलाई 2010 सितंबर 2011 के बीच जारी कई प्रेस रिलीज में फर्जी दावा किया था।

इसमें कहा गया था कि कंपनी के सैकड़ों कस्टमर्स हैं और करीब 20 देशों में यह कस्टमर ऑपरेशंस को सपोर्ट करती है। जबकि असल में 2010 में कंपनी के सिर्फ 2 प्रमुख क्लाइंट थे और 2010 से 2011 के बीच यह विदेश में कहीं भी कस्टमर ऑपरेशंस को सपोर्ट नहीं करती थी।

– त्यागी पर ये भी आरोप है कि उसने 2010 में कंपनी की तरफ से एक डिस्क्लोजर में झूठा दावा किया था कि उस पर कोई मुकदमा नहीं है। उसने ये भी दावा किया था कि कंपनी के किसी भी अफसर या डायरेक्टर के खिलाफ कोई आपराधिक कार्रवाई नहीं चल रही है।

Check Also

अमेरिका के कैलिफोर्निया में आठ महीने की बच्ची समेत भारतीय मूल के चार लोग अगवा

अमेरिका के कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के चार लोगों को अगवा कर लिया गया है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *