अमेरिकी ओपन में हिस्सा नहीं लेंगे नोवाक जोकोविच

दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच शुरू हो रहे अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे।मौजूदा सत्र में यह दूसरी बार है जब जोकोविच टीकाकरण नहीं करवाने के कारण किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में नहीं खेल पा रहे हैं। वह इससे पहले सत्र के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियाई ओपन में भी इसी कारण से नहीं खेल पाए थे।

अमेरिकी ओपन के दौरान पांच पुरुष खिलाड़ियों के पास दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनने का मौका होगा जिसमें रिकॉर्ड 22 पुरुष ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रफेल नडाल भी शामिल हैं। स्पेन के इस दिग्गज ने न्यूयॉर्क में चार खिताब जीते हैं लेकिन 2019 के बाद वह यहां पहली बार खेल रहे हैं।

स्पेन ने 36 साल के नडाल ने जनवरी में आस्ट्रेलियाई ओपन और जून में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता जबकि वह जुलाई में विंबलडन सेमीफाइनल में भी पहुंचे लेकिन पेट की मांसपेशियों में चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए।

दुनिया के मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी और गत अमेरिकी ओपन चैंपियन डेनियल मेदवेदेव, कार्लोस अल्काराज, स्टेफानोस सितसिपास और कैस्पर रुड को अमेरिकी ओपन के अगले दिन जारी होने वाली रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के लिए 11 सितंबर को होने वाले फाइनल में जगह बनाने की जरूरत है।

महिला एकल में नाओमी ओसाका ने अपने चार में से दो ग्रैंडस्लैम खिताब अमेरिकी ओपन में जीते हैं और इसलिए न्यूयॉर्क में उन्हें खिताब का प्रबल दावेदार माना जाता है।दुनिया के मौजूदा नंबर एक खिलाड़ी और गत अमेरिकी ओपन चैंपियन डेनियल मेदवेदेव, कार्लोस अल्काराज, स्टेफानोस सितसिपास और कैस्पर रुड को अमेरिकी ओपन के अगले दिन जारी होने वाली रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के लिए 11 सितंबर को होने वाले फाइनल में जगह बनाने की जरूरत है।महिला एकल में नाओमी ओसाका ने अपने चार में से दो ग्रैंडस्लैम खिताब अमेरिकी ओपन में जीते हैं और इसलिए न्यूयॉर्क में उन्हें खिताब का प्रबल दावेदार माना जाता है।

Check Also

लेवर कप में अमेरिकी जोड़ी से युगल मैच हारने के बाद रोजर फेडरर ने टेनिस को कहा अलविदा

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने लेवर कप में अमेरिकी जोड़ी से युगल मैच हारने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *