दीपक पुनिया ने जीता जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक

भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने एस्टोनिया की राजधानी ताल्लिन में बुधवार को जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक जीत लिया। दीपक ने पुरुषों के 86 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में रूस के अलिक शेजुखोव के खिलाफ 2-2 की बराबरी पर रहते हुए स्वर्ण पदक जीता।

18 साल बाद किसी भारतीय रेसलर ने जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीता। इससे पहले 2001 में रमेश कुमार और पलविंदर सिंह चीमा चैम्पियन बने थे।

92 किलोग्राम वर्ग में विक्की ने कांस्य पदक जीता।इससे पहले दीपक ने प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड में हंगरी के मिलान कोरस्कॉग के खिलाफ 10-1 से जीतने के बाद अगले दौर में कनाडा के हंटर ली को 5-1 से पछाड़ दिया था।

सेमीफाइनल मे जॉर्जिया के मिरियानी मैशुराडेज पर 3-2  की जीत ने दीपक को फाइनल मे पहुंचा दिया था।विक्की ने फाइनल में मंगोलिया के बाटमग्नाई  एनकेथुवशिन को 4-3 अंको से हराया।

इससे पहले विक्की क्वार्टर फाइनल में अमेरिका के लुकास जॉन डेविसन से 7-1 से हार गए थे। जॉन डेविसन के फाइनल मे पहुंचने की बदौलत विक्की को रीपचेज राउंड मे शामिल किया गया। जहां उन्होंने कनाडा के चोकुएट्टे जी को 9-0 से हराया था।

Check Also

विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के ग्रुप चरण में भारत ने जर्मनी को 3-1 से हराकर किया उलटफेर

भारत ने विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप के ग्रुप चरण में दूसरी वरीय जर्मनी को 3-1 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *