समय की धुंध में खोया मोची

लोगों को एक स्थान से दूसरी जगह ले जाते हैं पैर। यदि थोड़ी देर चलने पर ही आपके पैर दर्द भरी चुभन से जवाब दे जाएं तो आप क्या करेंगेघ् आपकी कोमल त्वचा के बेशकीमती पैरों पर आपका शरीर टिका हुआ हैए और इस महत्वपूर्ण भाग को महफूज रखने की जिम्मेदारी है फुटवियर की। फुटवियर का काम करने वाले मोची पूरी शिद्दत के साथ आपके मासूम पैरों को सुरक्षित रखने की पुरजोर कोशिश करता है।

मोची अमूमन चमड़ा कारोबार से जुड़े वह मेहनतकश लोग हैं जो हमारे पैरों की सुन्दरता बनाए रखने के लिए चमड़े की काट.छांट करते हैं। आपके चप्पल.जूतों को जोड़ते हैं और उसकी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए उसे ऐसा पालिश करते हैं कि आपकी नूरानी शक्ल भी उसमें लाजवाब दिखाई देती है।

समय बदलाए लोग बदलेए उनकी मानसिकता बदली लेकिन नहीं बदला तो वह है मोची का काम। भले ही लोग सस्ते के लालच और कम पैसों में सौख पूरा करने के मंसूबे से चमड़े की जगह रेक्सीनए रबड़ आदि के फुटवियर पहनने लगे हों मगर जब उन्हें फुटवियर की रिपेयरिंग करानी होती है तब वह पहुँचाते हैं मोची की दुकानए क्योंकि यही है वह स्थानए जहाँ हो सकता है फुटवियर संबंधी सभी कष्टों का निदान।

तीन पीढि़यों से मोची का काम करने वाले परिवार से ताल्लुक रखने वाले 20 वर्षीय दुकानदार संदीप बताते हैं कि बाबू जी सबका अपना.अपना काम हैए हमें लोगों के पैरों की देखभाल करना अच्छा लगता है। लोग महंगे.सस्ते फुटवियर की चंद रुपये देकर रिपेयरिंग करवा लेते हैंए नही तो उनकी जी तोड़ और दिन.रात मेहनत की कमाई यूं ही बर्बाद न हो जाएघ् बाबू लोगन की कृपा से दाल.रोटी चल जाती है बस।

अठ्ठारह वर्षों से एक ही स्थान पर फट्टे पर सामान बिछाकर बर्रा बाईपास में मोचीगिरी का काम करने वाले दयाराम दर्दभरी आवाज में कहते हैं कि साहब पूरी उमर लोगन के जूता चमकावन मा निकल गई। अब हमसे अउर कौनव काम कीन्हें नाईं होई।

जाड़ा.गर्मी.बरसात हमेशा रोड किनारे दुकान सजाने के सवाल पर वह बताते हैं कि क्या करेंए जब पैसा होई तबहिने तो दुकान कर पावेंगे नघ् पुराने साहब लोगन के घर ते निकरे कपड़न ते जाड़ा पार हुई जावत है। पास के हैण्डपम्प ते पानी लाके गर्मी काटि डारत हन। अउर रही बात बरसात की तौ दुकान का सामान पल्ली ले ढक यादव मार्केट चैकी के छज्जा तरे बारिश रुकैं का इन्तजार करित हन। होइनैं दारोगा.सिपहियन के जूता मुफत मा चमका देइत हनैं।

उन्होंने बताया सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक लगातार काम करने से रात में जोर को कमर दर्द उठता हैए लेकिन पत्नी सहित चार बच्चों के परिवार का भरण.पोषण उन्हीं की आमदनी पर टिका है।

हमारे पैरों की देखभाल करने वाले इन मोचियों की बेहाली से भले ही लोग कोई वास्ता न रखते होंए लेकिन असलियत यही है कि लोगों के पैरों देखभाल को अपना कर्म मानने वाले और बेमौसम लगातार काम करने के बाद भी मोची कैसे  अपने परिवार का पेट पाल रहे है ये किसी से छुपा नहीं है।

ऐसे आई मोची परम्परा

बुजुर्ग बताते हैं कि किसी राज्य में विचरण करते हुए एक राजा के पैरों में मिट्टी लग गईए तो उसने अपने दरबारियों से इस समस्या से निजात पाने के उपाय पूंछे। दरबानों के कई सुझावों के बाद एक आम नागरिक ने बादशाह के पैरों में पालीथीन पहना दी। जिससे राजा के पैरों का गंदा होना खत्म हो गया। धीरे.धीरे यह क्रिया विकसित होती चली गई और तरह.तरह के जूते.चप्पल आदि से पैरों को सुरक्षित रखा जाने लगा।

शिवेष सिंह राना

इंडिया हल्ला बोल

Check Also

बच्चों को साक्षर और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये छोड़ दी आराम की ज़िंदगी 

 बच्चों को साक्षर और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये छोड़ दी आराम की ज़िंदगी  …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *