मास्क पहनने से नहीं खत्म होगा कोरोना :- विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने सोमवार को आगाह किया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए सिर्फ मास्क पहनना ही काफी नहीं है. COVID-19 की इस बीमारी ने दुनिया भर में अब तक 70 हजार से ज्यादा लोगों की जान ली है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम ग्रेब्युरेसस ने वीडियो संवाददाता सम्मेलन में कहा मास्क को सिर्फ बचाव के तौर पर पहना जा सकता है. यह कोई हल नहीं है. सिर्फ मास्क पहनने से COVID-19 महामारी को नहीं रोका जा सकता.

बता दें कि दुनियाभर में 13 लाख से ज्यादा मरीज इसकी चपेट में हैं. जबकि 74 हजार 441 लोगों की मौत हो चुकी है. सुपर पावर अमेरिका में तो मंजर भयानक बना हुआ है. यहां पिछले 24 घंटे में 1150 लोगों की मौत हो चुकी है.

इधर भारत में लॉकडाउन के बावजूद लगातार स्थिति बिगड़ती जा रही है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4281 हो गई है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 704 नए केस आए हैं, अब तक इस बीमारी ने 111 लोगों की जान ले ली है.

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 4000 के पार जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में 32 लोगों ने दम तोड़ दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक 319 मरीज ठीक हो चुके हैं.

गौरतलब है कि अब तक 1445 कोरोना संक्रमित मरीज तबलीगी जमात के हैं. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 20 नए कोरोना के केस आए हैं. इन 20 में से 10 मरकज के हैं. दिल्ली में 523 में से मरकज के 330 केस हैं.

भारत में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में सामने आए हैं. यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 868 हो गई है. महाराष्ट्र में अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है. मुंबई में बीते चौबीस घंटे में 8 लोगों की जानें जा चुकी हैं.

Check Also

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को दिया एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने का निर्देश

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को 1 अप्रैल, 2023 तक एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *