डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स के क्षेत्र में डोमेन विशेषज्ञता को मजबूत करने के लिए आई आई टी (IIT) कानपुर का ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम

जुलाई 2023 कॉहोर्ट के लिए आवेदन 12 मई, 2023 तक खुले हैं

कानपुर, भारत, 5 मई, 2023 /PRNewswire/ — सूचना की अधिकता के इस युग में, व्यवसायों के लिए यह आवश्यक है कि वे उपलब्ध डेटा की विशाल मात्रा का लाभ उठाकर प्रतिस्पर्धा में आगे रहें। एनालिटिक्स की शक्ति को उनके संचालन और अन्य वर्टिकल के साथ जोड़कर, कंपनियां निर्णय लेने और जटिल व्यावसायिक समस्याओं को हल करने में सक्षम हैं। इस विषय में डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि और निर्णय लेने का महत्व काम आता है, क्योंकि आने वाले वर्षों में वैश्विक बिग डेटा बाजार एक घातीय वृद्धि के लिए तैयार है।

व्यवसाय, आजकल सक्रिय रूप से डेटा वैज्ञानिकों और व्यापार विश्लेषकों को खास तौर पर काम पर रख रहे हैं ताकि उन्हें डेटा को क्यूरेट और विश्लेषण करने में मदद मिल सके। इस बढ़ते क्षेत्र में पेशेवरों को अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए आईआईटी कानपुर ने डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स में एक अनूठी ई-मास्टर्स डिग्री शुरू की है। 2 साल या उससे अधिक के कार्य अनुभव वाले कामकाजी पेशेवरों या स्नातकों के लिए डिज़ाइन किया गया, यह कार्यक्रम उन्हें स्मार्ट व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए डेटा विज्ञान अनुप्रयोगों का लाभ उठाने में मदद करेगा। अपनी तरह का यह अनूठा कार्यक्रम डेटा विज्ञान में नवीनतम प्रगति को बिजनेस एनालिटिक्स के व्यावहारिक अनुप्रयोगों के साथ जोड़ता है, जो पेशेवरों को क्षेत्र की व्यापक समझ प्रदान करता है।

अच्छी तरह से शोध करके प्रस्तुत किए गए वास्तविक दुनिया से जुड़े इस पाठ्यक्रम में डेटा माइनिंग, मशीन लर्निंग, सांख्यिकीय मॉडलिंग, बिग डेटा और बहुत कुछ सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। पाठ्यक्रम को आर्थिक विज्ञान, औद्योगिक और प्रबंधन इंजीनियरिंग, गणित और कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग जैसे अत्याधुनिक डोमेन के विशेषज्ञों के एक समूह द्वारा पढ़ाया जाता है। इस कार्यक्रम को चुनने वाले स्नातक या पेशेवर विभिन्न प्रकार के उद्योगों जैसे प्रौद्योगिकी, वित्त, स्वास्थ्य सेवा, विपणन और अन्य क्षेत्रों में लागू करने के लिए कौशल और विशेषज्ञता का निर्माण करेंगे।

कार्यकारी-अनुकूल प्रारूप पेशेवरों के लिए 1-3 वर्षों के बीच कहीं भी डिग्री पूरी करने के लिए एक लचीला दृष्टिकोण प्रदान करता है। डिग्री में आई आई टी (IIT) कानपुर कैंपस विजिट, मेंटरशिप और करियर सपोर्ट शामिल हैं। विषय वस्तु विशेषज्ञों द्वारा सीखने का अनुभव और होनहार स्टार्टअप पहल के लिए इन्क्यबेशन सपोर्ट पेशेवरों को इस तेजी से बढ़ते क्षेत्र को नेविगेट करने में मदद करेगा। जुलाई 2023 के बैच में प्रवेश के लिए आवेदन 12 मई, 2023 तक खुले रहेंगे।

कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने और आवेदन करने के लिए, दिये गए लिंक पर क्लिक करें: https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-data-science-and-business-analytics

आईआईटी कानपुर के बारे में:    

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर की स्थापना 2 नवंबर 1959 को संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। संस्थान का विशाल परिसर 1055 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 19 विभागों, 22 केंद्रों, इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजाइन, मानविकी और प्रबंधन विषयों में 3 अंतःविषय कार्यक्रमों में फैले शैक्षणिक और अनुसंधान संसाधनों के बड़े पूल के साथ 540 पूर्णकालिक संकाय सदस्य और लगभग 9000 छात्र हैं । औपचारिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान उद्योग और सरकार दोनों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रहता है। 

अधिक जानकारी के लिए https://iitk.ac.in पर विजिट करें

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/——————iit——301816938.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *