शूलिनी यूनिवर्सिटी (Shoolini University) एक बार फिर ग्लोबल टॉप 200 में

चंडीगढ़, भारत और सोलन, भारत, 5 जून, 2023 /PRNewswire/ — Shoolini University ने लगातार दूसरे वर्ष Times Higher Education (THE) यूनिवर्सिटी इंपेक्ट रैंकिंग्स, 2023 में दुनिया की प्रतिष्ठित टॉप 200 यूनिवर्सिटी के बीच जगह बनाई है।

Shoolini University ranked among Top 200 Global Universities by Times Higher Education (THE) University Impact Rankings for 2023.

इसने Amrita Vishwa Vidyapeetham को पीछे छोड़ते हुए देश की सभी यूनिवर्सिटी के बीच अपना नंबर 2 का स्थान भी कायम रखा है और 101-200 श्रेणी में यह Lovely Professional University के साथ बराबर स्थान पर है। Shoolini University को पिछले वर्ष भी संपूर्ण 1001-200 श्रेणी में रैंक मिली थी।

Shoolini University ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनिवार्य किए गए स्थायी विकास लक्ष्यों (सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स, SDG) के तहत जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में देश में LPU और Chitkara University के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान भी हासिल किया है।

टॉप 400 में कुल मिलाकर नौ भारतीय यूनिवर्सिटी को जगह मिली है, जो स्थायित्व और प्रभावपूर्ण शोध के लिए उनकी सतत प्रतिबद्धता का सुबूत है।

The Times Higher Education इंपेक्ट रैंकिंग्स का यह पाँचवाँ वर्ष है और ये रैंकिंग दुनिया की वह एकमात्र रैंकिंग हैं जो SDG में यूनिवर्सिटी के योगदान को मापती हैं और चार व्यापक क्षेत्रों – शोध, प्रबंधन, पहुँच-विस्तार और अध्यापन – में स्थायित्व के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का आकलन करती हैं।

इस वर्ष 115 देशों या क्षेत्रों की 1700 से भी अधिक यूनिवर्सिटी का आकलन किया गया। 17 SDG में से प्रत्येक के क्षेत्र में प्रगति मापी गई और 10 देशों व क्षेत्रों की 18 यूनिवर्सिटी ने नंबर 1 स्थान हासिल किया।

Shoolini University के चांसलर और फ़ाउंडर प्रोफ़ेसर PK Khosla ने कहा कि यह बहुत गर्व की बाद है कि एक 13 वर्ष पुरानी यूनिवर्सिटी ने कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद टॉप 200 ग्लोबल यूनिवर्सिटी के बीच अपनी जगह बनाए रखी है। उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय “अध्यापन और शोध के क्षेत्र में नए बेंचमार्क स्थापित करने के लिए हमारे प्राध्यापकों द्वारा किए गए अनथक प्रयासों” को दिया और कहा कि यूनिवर्सिटी और भी अधिक ऊँचाई तक पहुँचने के प्रयास करेगी।

यूनिवर्सिटी के प्राध्यापकों और शोधकर्ताओं को बधाई देते हुए प्रोफेसर चांसलर Vishal Anand ने कहा, “ये रैंकिंग 13 वर्ष पुरानी यूनिवर्सिटी के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि हैं। इनसे यूनिवर्सिटी के लिए शोध और SDG के क्षेत्र में और भी अधिक ऊँचाईयां हासिल करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।”

इनोवेशन के प्रेसिडेंट और Yogananda School of Artificial Intelligence के डायरेक्टर Ashish Khosla ने कहा कि ये रैंकिंग सकारात्मक बदलाव के लिए प्रयासरत संस्थानों की पहचान करने और उनका सम्मान करने का लक्ष्य रखती हैं और “इन विशिष्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करना राष्ट्रीय गर्व की बात है”।

वाइस चांसलर प्रोफ़ेसर Atul Khosla ने कहा कि ये रैंकिंग आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस, सौर ऊर्जा, जल संरक्षण, नवाचारी अध्यापन, जिसमें विद्यार्थियों द्वारा पेटेंट शामिल हैं और लैंगिक समानता वाले एनर्जी-पॉज़िटिव कैंपस के निर्माण जैसे विविध क्षेत्रों में Shoolini के कार्य को दर्शाती है।

सभी 193 सदस्य देशों ने SDG अपनाए थे और ये लक्ष्य, हमारी दुनिया के सामने खड़ी सबसे बड़ी समस्याओं से निपटने की वैश्विक प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने में किए गए दशकों के कार्य की पराकाष्ठा हैं। ऐसा महसूस किया गया था कि SDG के कार्यान्वयन में मदद के लिए दुनिया भर की यूनिवर्सिटी एक विशिष्ट स्थिति में हैं।

2009 में स्थापित Shoolini University एक नवाचारी और शोध-उन्मुख यूनिवर्सिटी है जो भारत की अग्रणी बहु-विषयक यूनिवर्सिटी में से एक के रूप में उभरकर आई है और जो विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय रैंकिंग एजेंसियों की टॉप रैंकिंग में अपनी जगह बनाती आ रही है। हालाँकि अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा वाले अग्रणी, शोध-केंद्रित संस्थान के रूप में अपनी स्थापना से अब तक के 13 वर्षों में Shoolini University ने एक लंबा सफ़र तय किया है, पर अब यह यूनिवर्सिटी विभिन्न विषयों जैसे मैनेजमेंट, फार्मास्युटिकल साइंस, एग्रीकल्चर, बेसिक और अप्लाइड साइंस, कंप्यूटर साइंस, मास कम्युनिकेशन, इंजीनियरिंग और लॉ आदि में अपने क़दम रखकर दुनिया की नज़र में आ रही है।

Shoolini ने दुनिया भर के 1591 संस्थानों के बीच पिछले वर्ष की तरह 101-200 रैंक (संपूर्ण) और भारत में नंबर 2 (संयुक्त) स्थान कायम रखा है। Amrita Vishwa Vidyapeetham को 52वाँ स्थान मिला है। ‘संपूर्ण’ श्रेणी में केवल 66 भारतीय संस्थान वैश्विक स्तर पर अपनी जगह बना पाए हैं।

Shoolini ने 5 SDG में भी रैंक हासिल की है। इसे SDG 3 (उत्तम स्वास्थ्य व कुशलक्षेम) में वैश्विक स्तर पर 1218 संस्थानों के बीच 101-200 की श्रेणी में रखा गया है और 43 भारतीय संस्थानों के बीच भारत में संयुक्त रूप से नंबर 4 पर रखा गया है। इसने SDG 6 (साफ पानी व स्वच्छता) में वैश्विक स्तर पर 702 संस्थानों के बीच 41वीं रैंक हासिल की है और भारत में 45 भारतीय संस्थानों के बीच नंबर 2 रैंक हासिल की है।

Shoolini University को SDG 7 (किफ़ायती व स्वच्छ ऊर्जा) में वैश्विक स्तर पर 812 संस्थानों के बीच 43वें स्थान पर रखा गया है और भारत में 39 भारतीय संस्थानों के बीच नंबर 4 पर रखा गया है। इसे SDG 13 (जलवायु कार्य) में वैश्विक स्तर पर 101-200 बैंड में भी जगह मिली है और यह भारत में 29 भारतीय संस्थानों के बीच नंबर 1 (संयुक्त) स्थान पर है।

साथ ही, इसे SDG 17 (लक्ष्यों हेतु भागीदारी) में वैश्विक स्तर पर 1625 संस्थानों के बीच 201-300 की श्रेणी में रखा गया है और भारत में 67 संस्थानों के बीच नंबर 3 पर रखा गया है।

Shoolini University के बारे में

2009 में स्थापित Shoolini University of Biotechnology and Management Sciences एक शोध-केंद्रित निजी यूनिवर्सिटी है जिसे UGC से पूर्ण मान्यता प्राप्त है। यह भारत की एक अग्रणी यूनिवर्सिटी है जिसे इनोवेशन पर अपने फ़ोकस, अच्छी क्वालिटी के प्लेसमेंट और विश्वस्तरीय प्राध्यापकों के लिए जाना जाता है। निचले हिमालयी क्षेत्र में स्थित इस यूनिवर्सिटी को NAAC से मान्यता प्राप्त है और इसे NIRF ने रैंक दी है।

फोटो: https://mma.prnewswire.com/media/2091776/Shoolini_University_Ranked_Top_200.jpg

 

 

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/–shoolini-university——200–301842509.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *