शूलिनी ने बनाई एशिया के टॉप 100 में जगह

टाइम्स हाइअर एजुकेशन एशिया रैंकिंग्स ने शूलिनी को भारत में तीसरी सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी और इंटरनेशनल आउटलुक इन इंडिया में पहली सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी घोषित किया

सोलन, भारत, 26 जून, 2023 /PRNewswire/ — अपने जीत के सिलसिले को बरकरार रखते हुए शूलिनी यूनिवर्सिटी ने एशिया में 77वीं और भारत में तीसरी सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी की जगह पाई है। इन रैंकिंग्स की घोषणा प्रतिष्ठित टाइम्स हाइअर एजुकेशन (THE) एशिया रैंकिंग्स द्वारा की गई है; ये रैंकिंग्स अत्यधिक सम्मानित रैंकिंग्स हैं और इन्हें अकादमिक उत्कृष्टता और संस्थान की प्रतिष्ठा का एक महत्वपूर्ण बेंचमार्क माना जाता है।

Shoolini University emerges as the 77th Best University in Asia and the third-best in India

सम्माननीय भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलुरू ने अपनी टॉप पोज़िशन बनाए रखी है, वहीं JSS एकेडमी ऑफ़ हाइअर एजुकेशन एंड रिसर्च, मैसूर को देश में दूसरा स्थान मिला है। एशिया की 10,000 से भी अधिक यूनिवर्सिटी में से केवल 928 संस्थानों को ये रैंक मिली हैं, जिससे यह उपलब्धि और भी असाधारण हो जाती है। यह देखते हुए कि केवल 101 भारतीय संस्थान इस सूची में जगह बना पाए हैं, शूलिनी यूनिवर्सिटी की उपलब्धियाँ अच्छी क्वालिटी की शिक्षा और शोध के लिए इसकी अनथक प्रतिबद्धता की गवाही देती हैं।

शूलिनी यूनिवर्सिटी ने न केवल अपनी संपूर्ण रैंकिंग में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, बल्कि इसने अन्य श्रेणियों में भी असाधारण प्रदर्शन करके दिखाया है। शूलिनी यूनिवर्सिटी को भारत में इंटरनेशनल आउटलुक के मामले में पहला स्थान मिला है, जो इसके वैश्विक दृष्टिकोण पर और विविध तथा समावेशी अकादमिक परिवेश को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है। साथ ही, साइटेशन पर पेपर (उद्धरण प्रति शोधपत्र) के मामले में शूलिनी यूनिवर्सिटी को भारत में दूसरे, और एशिया में 15वें सर्वश्रेष्ठ संस्थान की मान्यता मिली है, जो अकादमिक समुदाय में इसके प्रभाव और योगदान को दर्शाती है।

चांसलर प्रोफ़ेसर पीके खोसला ने कहा, “शूलिनी यूनिवर्सिटी अंतरराष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक नज़रियों को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता का लगातार प्रदर्शन कर रही है। इंटरनेशनल आउटलुक के लिए टॉप पोज़िशन मिलना यह दिखाता है कि हम विभिन्न संस्कृतियों के बीच आदान-प्रदान, विविधता, और सीखने के वैश्विक वातावरण के लिए कितने प्रतिबद्ध हैं।”

शूलिनी यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर विशाल आनंद ने इस गौरवमय उपलब्धि के लिए प्राध्यापकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा, “हमने साइटेशन के लिए भारत में दूसरे और एशिया में 15वें स्थान पर आने का सम्मान अर्जित किया है। यह सम्मान अत्याधुनिक शोध और ज्ञान सृजन के केंद्र के रूप में हमारी स्थिति को और मज़बूती देता है।”

वाइस चांसलर प्रोफ़ेसर अतुल खोसला ने कहा, “हम टाइम्स हाइअर एजुकेशन एशिया रैंकिंग्स 2023 में इतनी प्रतिष्ठित रैंकिंग पाकर बहुत प्रसन्न हैं और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह सम्मान, हमारे समर्पित प्राध्यापकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों के सामूहिक प्रयासों की और, शिक्षा, शोध तथा वैश्विक जुड़ाव के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए हमारी प्रतिबद्धता की गवाही देता है। हमें इस उपलब्धि पर बहुत गर्व है, और यह हमें अकादमिक श्रेष्ठता और सामाजिक प्रभाव की दिशा में हमारी यात्रा जारी रखने को प्रेरित करती है।”

पूरे शूलिनी परिवार को उसकी अनथक सहायता, कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा, “हम बड़ा बदलाव लाने वाला शैक्षिक अनुभव प्रदान करने और ज्ञान व नवाचार की उन्नति में योगदान देने के हमारे मिशन पर फ़ोकस बनाए रखेंगे।”

वर्ष 2023, शूलिनी यूनिवर्सिटी के लिए प्रशंसाओं और उपलब्धियों का वर्ष रहा है। हाल ही में, नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ़्रेमवर्क (NIRF) ने शूलिनी यूनिवर्सिटी को भारत की सभी यूनिवर्सिटी के बीच 73वीं रैंक दी।

शूलिनी यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग, बायोटेक्नॉलजी, मैनेजमेंट, कॉमर्स, फार्मेसी, लॉ, एग्रिकल्चर, लिबरल आर्ट्स, और जर्नलिज़्म जैसे विभिन्न क्षेत्रों में 150 से भी अधिक और विभिन्न प्रकार के अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टोरल कार्यक्रम पेश करती है और एक ऐसा व्यापक और परिशुद्ध करिकुलम सुनिश्चित करती है जिसमें शोध, प्रायोगिक सत्र, और व्यवहार कौशलों का विकास, सब मौजूद है। खूबसूरत हिमालयी क्षेत्र में स्थित शूलिनी यूनिवर्सिटी का बुनियादी ढाँचा अत्याधुनिक है, जिसमें EBSCO एक्सेस वाली पुरस्कृत योगानंद लाइब्रेरी, 104+ सुसज्जित प्रयोगशालाएँ, एक कैंसर रिसर्च सेंटर, और कई अन्य सुविधाएँ शामिल हैं। शूलिनी यूनिवर्सिटी का 250 से भी अधिक अग्रणी विदेशी संस्थानों, जैसे अरकंसास यूनिवर्सिटी, स्टैनफ़र्ड यूनिवर्सिटी, मेसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी, वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी, और रीडिंग यूनिवर्सिटी, के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग है जो प्राध्यापकों और विद्यार्थियों को एक्सचेंज प्रोग्राम के मूल्यवान अवसर देता है और वैश्विक दृष्टिकोण को तथा विभिन्न संस्कृतियों से सीखने को बढ़ावा देता है।

शूलिनी यूनिवर्सिटी अपनी सीमाओं को लगातार धकेलते हुए सकारात्मक प्रभाव छोड़ रही है, और वह महत्वाकांक्षी विद्यार्थियों को अपने जारी एडमिशन सीज़न में शामिल होकर यूनिवर्सिटी के जीवंत अकादमिक समुदाय का हिस्सा बनने को आमंत्रित करती है। शूलिनी यूनिवर्सिटी और उसकी एडमिशन प्रक्रिया के बारे में और जानकारी के लिए कृपया https://shooliniuniversity.com पर आएँ या हमें इस नंबर पर कॉल करें: 7018007000.

शूलिनी यूनिवर्सिटी के बारे में

2009 में स्थापित शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ़ बायोटेक्नॉलजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज़ एक शोध-केंद्रित निजी यूनिवर्सिटी है जिसे UGC से पूर्ण मान्यता प्राप्त है। यह भारत की एक अग्रणी यूनिवर्सिटी है जिसे इनोवेशन पर अपने फ़ोकस, अच्छी क्वालिटी के प्लेसमेंट, और विश्वस्तरीय प्राध्यापकों के लिए जाना जाता है। निचले हिमालयी क्षेत्र में स्थित इस यूनिवर्सिटी को NAAC से मान्यता प्राप्त है और इसे NIRF ने रैंक दी है।

फोटो: https://mma.prnewswire.com/media/2129424/Shoolini_77th_Best_University_in_Asia.jpg

 

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/——100—301862813.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *