गेट्स फाउंडेशन ने चार लीडर्स को सभी के लिए प्रगति को प्रोत्‍साहन देने के प्रेरक प्रयासों के लिए 2022 गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड्स से सम्मानित किया

भारत की राधिका बत्रा, अफगानिस्तान की ज़ाहरा जोया, युगांडा की वैनेसा नाकाटे और जर्मनी की उर्सुला वॉन डेर लेयेन को संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए उनके असाधारण कार्य के लिए जाना जाता है।

न्यूयॉर्क, 21 सितंबर, 2022 /PRNewswire/ — अपने वार्षिक गोलकीपर अभियान के एक हिस्से के रूप में, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने आज अपने गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा की। फाउंडेशन ने अपने समुदायों और दुनिया भर में सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) की दिशा में प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए चार उल्लेखनीय चेंजमेकर्स(परिवर्तनकारियों) को मान्‍यता दी  है:

  • राधिका बत्रा, गैर-लाभकारी संगठन एवरी इन्फैंट मैटर्स की सह-संस्थापक, जो भारत में वंचित बच्चों को अंतिम छोर तक स्वास्थ्य समाधान उपलब्‍ध कराती हैं।
  • ज़ाहरा जोया, अफगानिस्तान की एक पत्रकार जिन्होंने एक ऑनलाइन समाचार एजेंसी, रुखशाना मीडिया की स्थापना की और स्‍वयं इसका वित्‍तपोषण किया, जो विशेष रूप से अफगानिस्तान की महिलाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों को उठाने पर केंद्रित है।
  • वैनेसा नाकाटे, युगांडा की एक जलवायु जस्टिस कार्यकर्ता और अफ्रीका-स्थित राइज़ अप मूवमेंट और ग्रीन स्कूल प्रोजेक्ट की संस्थापक
  • उर्सुला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय कमीशन (ईसी) की अध्यक्ष।

विजेताओं की घोषणा गोलकीपर्स अवार्ड समारोह में की गई, जिसमें वैश्विक नेताओं, इंफ्‍लुएंसर्स और चेंजमेकर्स ने भाग लिया, और इस आयोजन का मंच  संचालन दक्षिण अफ्रीकी समाचार प्रसारक eNCA की वरिष्ठ एंकर टुमेलो मोथोटोएन द्वारा किया गया। पुरस्कार प्रस्तुतकर्ताओं में मलाला फंड की सह-संस्थापक और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, मलाला यूसुफजई; और एंटरटेनर और यूनिकॉर्न आईलैंड की संस्थापक, लिली सिंह शामिल थीं। समारोह में जॉर्ज द पोएट और ग्रेमी-नामांकित गायक और कलाकार, सोमी द्वारा विशेष प्रदर्शन किया गया।

गोलकीपर्स की प्रमुख ब्लेसिंग ओमाकवु ने कहा, “हालांकि दुनिया 2030 तक वैश्विक लक्ष्यों तक पहुंचने के उपयुक्‍त मार्ग से बहुत दूर है, लेकिन अभी भी आशाओं के कुछ कारण मौजूद हैं। हमने देखा है कि कैसे मानवीय सरलता और नवाचार हालात बदलने वाली सफलताओं और हमारे साझा लक्ष्यों की ओर हमें आगे बढ़ा सकते हैं, और यही आशावाद  हम इस साल के गोल कीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड विजेताओं में देखते हैं। प्रत्येक विजेता हमें दिखाता है कि कैसे महिलाएं आंकड़ों को सही दिशा में ले जाने के लिए अभिनव समाधानों के साथ भावी मार्ग को  प्रशस्त कर रही हैं, ताकि अधिक से अधिक लोग स्वस्थ औरउत्पादक जीवन जी सकें।”

बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स द्वारा प्रदान  किए गए 2022 ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड, ऐसे नेता को सम्‍मानित करते हैं जिसने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में वैश्विक स्तर पर प्रगति की है। इस वर्ष का पुरस्कार यूरोपीय आयोग की अध्यक्षा उर्सुला वॉन डेर लेयेन को प्रदान किया गया, जिन्होंने संकट प्रबंधन से लेकर दीर्घकालिक पुनर्प्राप्ति प्रयासों तक, COVID-19 महामारी के लिए यूरोपीय संघ और वैश्विक प्रतिक्रिया दोनों का नेतृत्व करने में मज़बूत संकल्प दिखाया है। वैश्विक स्वास्थ्य और समान पहुंच की एक चैंपियन, वॉन डेर लेयेन ने ACT-A के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जो COVID-19 परीक्षणों, उपचारों और टीकों के विकास, उत्पादन में तेजी लाने और समान पहुंच के लिए एक वैश्विक सहयोग था। उन्होंने यूरोपीय संघ के प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए निम्‍न आय वाले देशों का समर्थन करने और COVID-19 महामारी से उबरने में मदद की, जिसमें टीके, दवाओं और स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों तक पहुंच बढ़ाने के लिए अफ्रीका में विनिर्माण क्षमता को बढ़ावा देने के लिए यूरोपीय संघ से € 1 बिलियन की सहायता प्रतिबद्धता हासिल करना शामिल है। वॉन डेर लेयेन ने जून 2020 में ग्लोबल वैक्सीन समिट में गावी(Gavi) के लिए यूरोपीय आयोग के योगदान को 50% बढ़ाकर €300 मिलियन कर दिया।

मलाला यूसुफजई द्वारा प्रस्तुत किया गया 2022 कैम्‍पेन अवार्ड, एक ऐसे अभियान की सराहना करता है जिसने गतिविधियों को प्रेरित करके और बदलाव लाकर एक समुदाय का निर्माण किया है या किसी अभियान के लिए जागरूकता बढ़ाई है। इस वर्ष का पुरस्कार युगांडा की वैनेसा नाकाटे को,  जलवायु परिवर्तन के असमान प्रभावों को उजागर करने के लिए, विशेष रूप से अफ्रीका में महिलाओं और लड़कियों के लिए इसे बढ़ाने वाली उन असमानताओं पर ध्यान देने की आवश्यकता के बारे में उनके काम के लिए प्रदान किया गया है। नाकाटे राइज़  अप क्लाइमेट मूवमेंट की संस्थापक हैं, जो अफ्रीका और दुनिया भर के कार्यकर्ताओं की आवाज़ को आगे तक पहुंचाता है। वह ग्रीन स्कूल प्रोजेक्ट की संस्थापक भी हैं, जो 24,000 स्कूलों को सोलर पैनल और इको स्टोव से लैस कर के सस्‍ते और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों का उपयोग करके युगांडा के ग्रामीण स्कूलों में ऊर्जा की कमी का समाधान करती है। नाकाटे एसडीजी 4: शिक्षा, एसडीजी 5: लैंगिक समानता, एसडीजी 10: कम असमानताएं, और एसडीजी 13: जलवायु के लिए कार्रवाई को आगे बढ़ा रही हैं।

2022 चेंजमेकर अवार्ड, जो एंजेलीना जोली द्वारा प्रस्तुत किया गया, किसी ऐसे व्यक्ति के कार्यों का उत्‍सव  मनाता है जिसने व्यक्तिगत अनुभव या नेतृत्व की स्थिति का उपयोग करके बदलाव लाने के लिए प्ररेणा दी हो। इस वर्ष का पुरस्कार अफगानिस्तान की ज़ाहरा जोया को उनके अपने देश में महिलाओं की कहानियों की रिपेार्टिंग करने और व्यापक रूप से जनता तक पहुँचाने के लिए उनके द्वारा किए गए काम के लिए प्रदान किया गया है। जोया रुखशाना मीडिया की संस्थापक हैं, जो एक ऑनलाइन समाचार एजेंसी है जो विशेष रूप से अफगानिस्तान की महिलाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों को कवर करने पर केंद्रित है- यह अपनी तरह का पहला राष्ट्रीय समाचार संगठन है। जोया एसडीजी 5: लैंगिक समानताऔर एसडीजी 16: शांति,न्‍याय और मज़बूत संस्‍थान में प्रगति कर रही हैं।

2022 प्रोग्रेस अवार्ड, जो लिली सिंह द्वारा प्रस्तुत किया गया, ऐसे व्यक्ति की उपलब्धियों का जश्न मनाता है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, डिजिटल या व्यावसायिक पहल के माध्यम से प्रगति का समर्थन करता है। इस वर्ष का पुरस्कार भारत की डॉ. राधिका बत्रा को वंचित बच्चों मूलभूत स्वास्थ्य समाधान प्रदान करके स्वास्थ्य असमानताओं से निपटने के उनके काम के लिए प्रदान किया गया है। सुश्री बत्रा ने एवरी इन्फैंट मैटर्स की स्थापना तब की जब वह नई दिल्ली की झुग्गियों में एक अस्पताल में रेजिडेंट डॉक्टर के रूप में काम कर रही थीं। 2017 में लॉन्च होने के बाद से, संगठन ने 74,173 बच्चों को अंधेपन से बचाया है; 40,000 से अधिक वंचित महिलाओं को प्रसव पूर्व विटामिन उपलब्‍ध कराये गए; और 65,000 से अधिक परिवारों को लैंगिक असमानता और टीबी, एचआईवी/एड्स और अंधेपन के कलंक को रोकने के लिए शिक्षा प्रदान की। बत्रा एसडीजी 3: बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण और एसडीजी 10: असमानताओं में कमी, में आगे बढ़ रही हैंा

गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड विजेताओं की घोषणा पिछले हफ्ते गेट्स फाउंडेशन की छठी वार्षिक गोलकीपर रिपोर्ट, “द फ्यूचर ऑफ प्रोग्रेस” के जारी होने के बाद की गई है, जो फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स द्वारा सह-लेखकों के रूप में लिखी गई है। अतिव्यापक वैश्विक संकटों के कारण कई महत्वपूर्ण असफलताओं के बावजूद, यह रिपोर्ट गरीबी को समाप्त करने, असमानता से लड़ने और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के अवसरों को रेखांकित करती है। अपने-अपने निबंधों में, फ्रेंच गेट्स और गेट्स लैंगिक समानता और खाद्य सुरक्षा प्राप्त करने के लिए नए दृष्टिकोणों का आह्वान करते हैं। वे एचआईवी/एड्स महामारी से निपटने में नाटकीय प्रगति की जानकारी भी देते हैं – 2000 और 2020 के बीच वार्षिक मौतों में लगभग 60% की गिरावट आई – यह इस बात का एक उदाहरण है कि जब दुनिया लंबे समय तक समाधान और उलझे हुए मुद्दों के लिए नवीन दृष्टिकोणों में निवेश करती है तो क्या हो सकता है।

www.gatesfoundation.org/goalkeepers/the-goalkeepers/awards/ पर जाकर गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड्स के बारे में और जानें। इस साल के गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड विजेताओं की जीवि‍नयां, हेडशॉट और फिल्में यहां देखी जा सकती है। इस आयोजन की तस्वीरें यहां देखी जा सकती हैं।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के विषय में

‘हर ज़िंदगी की कीमत एक जैसी होती है’ की मान्यता पर आधारित बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाऊंडेशन सभी लोगों को स्वस्थ, उत्पादक जीवन जीने में मदद देने के लिए काम करती है। विकासशील देशों में यह लोगों के स्वास्थ्य में सुधार करने और उन्हें भूख और अत्यधिक गरीबी से बाहर निकालने का अवसर देने में मदद करती है। अमेरिका में यह सुनिश्चित करती है कि सभी लोग -विशेषरूप से वे जिनके पास बहुत कम संसाधन हैं – को ऐसे अवसर उपलब्ध हो सकें जिससे वे स्कूल और जीवन में सफल हो सकें। सिएटल, वाशिंगटन में स्थित, फाऊंडेशन का नेतृत्व सीईओ मार्क सुज़मैन सह-अध्यक्षों बिल गेट्स एवं मेलिंडा फ्रेंच गेट्स तथा ट्रस्‍टी बोर्ड के दिशानिर्देश में करते हैं।

गोलकीपर्स के विषय में

गोलकीपर्स सतत विकास लक्ष्यों (वैश्विक लक्ष्यों) की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए फाउंडेशन का अभियान है।  एक वार्षिक रिपोर्ट के माध्यम से वैश्विक लक्ष्यों के पीछे की कहानियों और डेटा को साझा करके, गेट्स फाउंडेशन नेताओं की एक नई पीढ़ी को प्रेरित करने की आशा करती है – गोलकीपर जो प्रगति के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं, अपने नेताओं को उत्‍तरदायी ठहराते हैं, और वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए गतिविधियां करते हैं।

वैश्विक लक्ष्यों के बारे में

25 सितंबर, 2015 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में, 193 विश्व नेताओं ने 17 सतत विकास लक्ष्यों (वैश्विक लक्ष्यों) के लिए प्रतिबद्धता जताई। ये 2030 तक तीन असाधारण चीजें हासिल करने के महत्वाकांक्षी उद्देश्यों और लक्ष्यों की एक श्रृंखला हैं: गरीबी समाप्त करना, असमानता और अन्याय से लड़ना और जलवायु परिवर्तन को ठीक करना।

गोलकीपर्स के सह-निर्माताओं द्वारा सृजित प्रोजेक्ट एवरीवन, की स्थापना लेखक, निर्देशक और एसडीजी समर्थक रिचर्ड कर्टिस ने जागरूकता बढ़ाने, नेताओं को जवाबदेह ठहराने और कार्यवाही करने के माध्यम से वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करने की महत्वाकांक्षा के साथ की थी। अधिक जानकारी Project-everyone.org पर प्राप्त करें।

मीडिया सम्‍पर्क: media@gatesfoundation.org

 

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/——————2022——–301629063.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

बख्तरबंद और विशेष वाहन शक्ति उन्नयन के लिए नए Toyota LC300 उच्च आउटपुट अल्टरनेटर अब उपलब्ध है

अमेरिकन पावर सिस्टम्स, इंक. ने नई Toyota Land Cruiser 300 (LC300) के लिए चार नए हाई आउटपुट अल्टरनेटर पावर अपग्रेड जारी किए हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *