गेट्स फाउंडेशन की गोलकीपर्स रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक लक्ष्यों में असफलताओं के बावजूद अभी भी प्रगति संभव है

बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने नेताओं से दुनिया के सबसे गरीब लोगों के प्रति प्रतिबद्धता बनाए रखने, लाखों लोगों की जान बचाने के लिए नवाचार, कौशल में निवेश करने का आह्वान किया

सिएटल, 13 सितंबर, 2022 /PRNewswire/ — बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने आज अपनी छठी वार्षिक गोलकीपर्स रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों का लगभग हर संकेतक 2030 तक उन्हें प्राप्त करने के आधे रास्ते पर है और अपनी निर्धारित राह से दूर है। बढ़ते हुए वैश्विक संकटों के कारण महत्वपूर्ण असफलताओं के बावजूद, यह रिपोर्ट आशावादी है और गरीबी को समाप्त करने, असमानता से लड़ने और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के अवसरों को रेखांकित करती है।

फाउंडेशन के सह-अध्यक्षों मेलिंडा फ्रेंच गेट्स और बिल गेट्स द्वारा मिल कर लिखी गई, इस वर्ष की रिपोर्ट, “द फ्यूचर ऑफ प्रोग्रेस,”(”प्रगति का भविष्‍य”) में COVID-19 महामारी, यूक्रेन और यमन में जारी युद्ध, चल रहे जलवायु और खाद्य संकट, और 2030 तक लाखों लोगों का जीवन बचाने और सुधारने की वैश्विक महत्वाकांक्षाओं पर बड़े स्‍तर की आर्थिक प्रतिकूलता के प्रभाव पर ध्‍यान दिया गया है।

बिल गेट्स ने कहा, “यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कई संकटों के बीच प्रगति रुक गई है। लेकिन यह हार मानने का कारण नहीं है। हर कार्य जीवन बचाने और दुख को कम करने के लिए महत्‍वपूर्ण है। इससे दूर होना एक गलती होगी। “

अपने-अपने निबंधों में, फ्रेंच गेट्स और बिल गेट्स लैंगिक समानता और खाद्य सुरक्षा प्राप्त करने के लिए नए दृष्टिकोणों का आह्वान करते हैं। वे एचआईवी/एड्स महामारी से निपटने में नाटकीय प्रगति का भी हवाला देते हैं – 2000 और 2020 के बीच वार्षिक मौतों में लगभग 60% की गिरावट – यह इस बात का एक उदाहरण है कि जब दुनिया लंबे समय तक समाधान और उलझे हुए मुद्दों के लिए नवीन दृष्टिकोणों में निवेश करती है, तो उसके क्‍या  परिणाम हो सकते हैं।

फ्रेंच गेट्स ने कहा, “दुनिया कई चुनौतियों का सामना कर रही है – जिनमें से कुछ दुर्गम भी दिखाई दे सकती हैं। फिर भी, असफलताओं के बावजूद, मुझे आशा है कि हम इन समस्याओं को एक साथ हल कर सकते हैं और मानव कौशल और नवाचार के माध्यम से लाखों लोगों की जान बचा सकते हैं। हम जानते हैं कि प्रगति संभव है क्योंकि वैश्विक समुदाय ने पहले भी कठिन बाधाओं का सामना किया है और जीत  हासिल की है। और हम ऐसा फिर से कर सकते हैं।”

इस वर्ष की रिपोर्ट में रोकथाम योग्य संक्रामक रोगों और कुपोषण को समाप्त करने, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच में सुधार, वित्तीय सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने और लैंगिक समानता प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम और सबसे खराब स्थितियों को शामिल किया गया है।

गेट्स फाउंडेशन के सीईओ मार्क सुजमैन ने कहा, “इस ऐतिहासिक मोड़ पर, दुनिया असफलताओं के प्रति कैसे प्रतिक्रिया दिखाती है, यह एक ऐसा विकल्प है जो वर्तमान और भावी पीढ़ियों के लिए किये जाने वाले कार्यों को प्रभावित करेगा। लाखों जिंदगियां अधर में लटकी हुई हैं, हम सरकारों, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज और परोपकारी संगठनों से महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए और सोचने के नए तरीकों, नए उपकरणों और डेटा, और सिद्ध समाधानों में निवेश करने के लिए और अधिक प्रयास करने का आह्वान करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक व्यक्ति को एक स्वस्थ, उत्पादक जीवन जीने का अवसर मिले।”

अपने निबंध में, फ्रेंच गेट्स डेटा का उदाहरण देती हैं जो दिखाता है कि दुनिया कम से कम 2108 तक लैंगिक समानता तक नहीं पहुंच पाएगी – यानि पहले लगाये गए अनुमान के तीन पीढ़ियों बाद में ऐसा हो पाएगा। वह उन दृष्टिकोणों का आह्वान करती हैं जो न केवल  किसी महिला की आजीविका कमाने की क्षमता को सुनिश्चित कर सकें  बल्कि उनका अपनी जीविका के साधनों पर नियंत्रण भी हो।

फ्रेंच गेट्स लिखती हैं, “जब प्रगति के भविष्य की बात आती है – न केवल लैंगिक समानता से संबंधित वैश्विक लक्ष्यों पर बल्कि अच्छे स्वास्थ्य, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, गरीबी को समाप्त करने, और अन्‍य बहुत मुद्दों पर –तो  एक इंजन है जो उन सभी को चला सकता है: वह  है महिला शक्ति।”

वह अपने परिवारों और समुदायों में महिलाओं की शक्ति बढ़ाने के लिए दो प्रमाणित दृष्टिकोणों पर प्रकाश डालती हैं: डिजिटल वित्तीय साधनों तक विस्तारित पहुंच के माध्यम से आर्थिक सुदृढ़ता बनाना और एक मजबूत देखभाल करने वाले बुनियादी ढांचे को लागू करना जो महिलाओं को घर से बाहर आय अर्जित करने  में सक्षम बनाता है।

अपने निबंध में, श्री गेट्स ने जोर देकर कहा कि केवल मानवीय सहायता के माध्यम से भूख की समस्‍या को हल नहीं किया जा सकता है। उन्होंने पूर्वी यूरोप से दुनिया में अनाज की आपूर्ति और वैश्विक खाद्य प्रणाली की भेद्यता और परस्पर संबंध को रेखांकित करने के लिए और जलवायु परिवर्तन के चल रहे खतरे के लिए हाल ही में हुई अप्रत्‍याशित घटनाओं का हवाला दिया। जलवायु परिवर्तन के प्रभाव की भविष्यवाणी करने के लिए एक नए डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल का उपयोग करते हुए, रिपोर्ट विशेष रूप से अफ्रीका में भविष्य की फसल की पैदावार और कृषि उत्पादकता के लिए स्‍पष्‍ट अनुमान प्रदान करती है।

श्री गेट्स “जलवायु-स्मार्ट” फसलों के रोपण और प्रमाणित समाधानों के रूप में भावी मॉडलिंग का उपयोग करने के उदाहरणों की ओर इशारा करते हैं, जिससे अफ्रीका और भारत में छोटे किसानों को अपनी उत्पादकता बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन के विघटनकारी प्रभावों से अपनी फसलों की रक्षा करने में मदद मिली है। वह अनुसंधान एवं विकास में और अन्य सिद्ध समाधानों में निवेश बढ़ाने का आह्वान करते हैं ताकि कृषि उत्पादकता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया जा सके, विशेष रूप से अफ्रीका में, जहां 14 देश गेहूं की अपनी आधी  आवश्‍यकता के लिए रूस और यूक्रेन पर निर्भर हैं।

वह लिखते हैं, “दुनिया को उदार होना चाहिए और लोगों को भूखे रहने से रोकना चाहिए, लेकिन दूसरे अर्थ में, यह बड़ी समस्या का समाधान नहीं करता है। लक्ष्य केवल अधिक खाद्य सहायता देना नहीं होना चाहिए। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होना चाहिए कि खाद्य सहायता की आवश्यकता ही न पड़े। ”

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के विषय में

‘हर ज़िंदगी की कीमत एक जैसी होती है’की मान्यता पर आधारित बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाऊंडेशन सभी लोगों को स्वस्थ, उत्पादक जीवन जीने में मदद देने के लिए काम करती है। विकासशील देशों में यह लोगों के स्वास्थ्य में सुधार करने और उन्हें भूख और अत्यधिक गरीबी से बाहर निकालने का अवसर देने में मदद करती है। अमेरिका में यह सुनिश्चित करती है कि सभी लोग -विशेषरूप से वे जिनके पास बहुत कम संसाधन हैं – को ऐसे अवसर उपलब्ध हो सकें जिससे वे स्कूल और जीवन में सफल हो सकें। सिएटल, वाशिंगटन में स्थित, फाऊंडेशन का नेतृत्व सीईओ मार्क सुज़मैन सह-अध्यक्षों बिल गेट्स एवं मेलिंडा फ्रेंच गेट्स तथा ट्रस्‍टी बोर्ड के दिशानिर्देश में करते हैं।

गोलकीपर्स के विषय में

गोलकीपर्स सतत विकास लक्ष्यों (वैश्विक लक्ष्यों) की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए फाउंडेशन का अभियान है।  एक वार्षिक रिपोर्ट के माध्यम से वैश्विक लक्ष्यों के पीछे की कहानियों और डेटा को साझा करके, गेट्स फाउंडेशन नेताओं की एक नई पीढ़ी को प्रेरित करने की आशा करती है – गोलकीपर जो प्रगति के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं, अपने नेताओं को उत्‍तरदायी ठहराते हैं, और वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए गतिविधियां करते हैं।

वैश्विक लक्ष्यों के बारे में

25 सितंबर, 2015 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में, 193 विश्व नेताओं ने 17 सतत विकास लक्ष्यों (वैश्विक लक्ष्यों) के लिए प्रतिबद्धता जताई। ये 2030 तक तीन असाधारण चीजें हासिल करने के महत्वाकांक्षी उद्देश्यों और लक्ष्यों की एक श्रृंखला हैं: गरीबी समाप्त करना, असमानता और अन्याय से लड़ना और जलवायु परिवर्तन को ठीक करना।

मीडिया सम्‍पर्क: media@gatesfoundation.org  

रिपोर्ट लिंक: https://www.gatesfoundation.org/goalkeepers/report/2022-report

रिपोर्ट विजुअल असेट्स: Report Assets

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *