इंडियन जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के नए लेखों में मोतियाबिंद सर्जरी के लिए सिमुलेशन-आधारित ट्रेनिंग के महत्व पर प्रकाश डाला गया

HelpMeSee चिकित्सा अधिकारियों ने अरविंद आई केयर सिस्टम और एलवी प्रसाद आई इंस्टीट्यूट के साथ नए वैज्ञानिक प्रमाणों को उजागर करने वाली श्रृंखला प्रकाशित करने के लिए भागीदार की

न्यूयॉर्क, 23 नवंबर, 2022 /PRNewswire/ — मोतियाबिंद सर्जरी के लिए सिमुलेशनआधारित प्रशिक्षण के महत्व को प्रदर्शित करने वाले नए वैज्ञानिक प्रमाण, HelpMeSee के चिकित्सा अधिकारियों और दुनिया भर में उनके सहयोगियों के नेतृत्व में, सहकर्मीसमीक्षित इंडियन जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी में प्रकाशित लेखों की एक श्रृंखला में प्रदर्शित किए गए हैं। वर्चुअल वास्तविकता के नवाचार से प्रेरित, HelpMeSee एक वैश्विक गैरलाभकारी संस्था है जो मोतियाबिंद से होने वाले अंधेपन को खत्म करने में मदद के लिए प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले सिमुलेशनआधारित प्रशिक्षण का उपयोग करती है।

HelpMeSee Logo

इंडियन जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के प्रकाशित नए लेखों में HelpMeSee के प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले सिमुलेशनआधारित प्रशिक्षण दुनियाभर के नेत्र रोग विशेषज्ञों की मोतियाबिंद से होने वाले अंधेपन से लड़ने के लिए प्रशिक्षण को प्रभावित करने वाले नए डेटा को शामिल किया गया है,” HelpMeSee के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, वैन चार्ल्स लांसिंग ने कहा।ऐसे समय में जब सिमुलेशनआधारित प्रशिक्षण को दुनिया भर के कई अस्पतालों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जा रहा है, वैज्ञानिक प्रमाण लगातार इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि सिमुलेशन का सर्जिकल प्रशिक्षण पर क्या प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि यह सर्जिकल कौशल विकसित करने में शामिल सीखने की अवस्था को कम करता है।

सामूहिक रूप से, लेख प्रदर्शित करते हैं कि कैसे सिमुलेशनआधारित प्रशिक्षण नेत्र विज्ञान में प्रशिक्षण परिदृश्य को बदल रहा है और इस पद्धति का उपयोग करने वालों के लिए जटिलता दर को कम कर सकता है। नवंबर 2022 के अंक में जारी, चार मूल लेख HelpMeSee चिकित्सा अधिकारियों और भारत में अरविंद आई केयर सिस्टम और एलवी प्रसाद आई इंस्टीट्यूट संस्थानों के भागीदारों द्वारा लिखे गए थे, और इसमें निम्नलिखित विषय शामिल हैं:

फेस, सामग्री और संरचना वैधता

मुंबई की एक टीम के नेतृत्व वाला यह पेपर HelpMeSee आई सर्जरी सिम्युलेटर का उपयोग करने वाले विशेषज्ञ मोतियाबिंद सर्जनों की संरचित प्रतिक्रिया से विश्लेषण को आधार के रूप में उपयोग करता है। जैसा कि उद्धृत किया गया है, कई विशेषज्ञों ने महसूस किया कि सिम्युलेटर पर सर्जरी का दृश्य प्रतिनिधित्व बेहद वास्तविकतावादी था। अत्यंत अनुकूल परिणामों को प्रदर्शित करते हुए, लेख में एक फेस, सामग्री और संरचना वैधता अध्ययन शामिल है। HelpMeSee भागीदारों और चिकित्सा अधिकारी अक्षय गोपीनाथन नायर, चेतन अहिवले, आशीष बाचव और लांसिंग के नेतृत्व वाले इस लेख को PubMed पर देखा जा सकता है।

प्रशिक्षु प्रदर्शन पर रिपोर्ट 

सिमुलेशन प्रशिक्षण को अपने संरचित प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल करने वाले भारत के पहले अस्पतालों में से एकअरविंद आई हॉस्पिटल, मदुरै के चिकित्सा अधिकारियों ने इस पेपर को लिखा है। पेपर अधिकारियों के पायलट अध्ययन से डेटा प्रस्तुत करता है, जिसने HelpMeSee आई सर्जरी वर्चुअल रियलिटी सिम्युलेटर का उपयोग करके सर्जिकल प्रशिक्षुओं के बीच सिम्युलेटेड सर्जिकल परिणामों का मूल्यांकन किया। HelpMeSee के चिकित्सा अधिकारी लांसिंग, बाचव और अहिवले ने अन्य भागीदारों के साथ इस लेख को लिखा है। इसे PubMed पर देखा जा सकता है।

भविष्य की राहमोतियाबिंद सर्जिकल प्रशिक्षण में प्रौद्योगिकी को अपनाना

यह संपादकीय भारतीय आफ्थैल्मिक शिक्षा के वैचारिक लीडर का सर्वसम्मत बयान है। HelpMeSee चिकित्सा अधिकारी लांसिंग और नायर के नेतृत्व में, यह मिलकर लिखा गया संपादकीय नेत्र संबंधी रेजीडेंसी प्रशिक्षण में कमियों की पहचान करता है और इस बात पर प्रकाश डालता है कि कैसे सीमित संसाधन में भीअच्छे परिणामों वाले सर्जिकल सिमुलेटर जैसे तकनीकी उपकरणों को नेत्र प्रशिक्षण में शामिल किया जा सकता है। इस लेख को PubMed पर देखा जा सकता है।

मोतियाबिंद सर्जिकल जोखिम स्तरीकरण मॉडल

एलवी प्रसाद आई इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी में, HelpMeSee के लांसिंग ने इस अध्ययन का नेतृत्व किया, जो एक जोखिम स्तरीकरण प्रणाली विकसित करने पर केंद्रित था जो मोतियाबिंद सर्जरी से गुजरने वाले रोगियों में परिणामों की भविष्यवाणी करता है। इन लर्निंग मॉडल की भविष्यसूचक क्षमता एक बड़े, वास्तविक मोतियाबिंद सर्जिकल डेटा सेट पर आधारित थी, जो यह निर्धारित करने के लिए थी कि दृष्टिपुनर्स्थापना सर्जरी से कौन से रोगियों को सबसे अधिक लाभ होगा। इस लेख को PubMed पर देखा जा सकता है।

HelpMeSee के अध्यक्ष और सीईओ सारो जहानी ने कहा, “HelpMeSee के नेतृत्व और चिकित्सा अधिकारियों की टीम ने सिमुलेशन आधारित प्रशिक्षण को अपनाने और इसे अपनाने में तेजी लाने के लिए अनुसंधान के महत्व के बारे में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि साझा की है।” “सामूहिक रूप से, ये लेख दुनिया भर में मोतियाबिंद अंधापन के उन्मूलन पर महत्वपूर्ण प्रभाव प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले सिमुलेशनआधारित प्रशिक्षण का प्रदर्शन कर सकते हैं।

HelpMeSee के बारे में 

ऐसी दुनिया में जहां मोतियाबिंद के कारण 10 करोड़ लोग नेत्रहीन या मंद दृष्टि से पीड़ित हैं, HelpMeSee वर्चुअल रिएलिटी, सिमुलेशनआधारित प्रशिक्षण के जरिए मोतियाबिंद विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करके मोतियाबिंद दृष्टिहीनता खत्म करने के लिए काम करता है। गैरलाभकारी संस्था की स्थापना अल और जिम उलेत्ची द्वारा की गई थी, जिन्होंने मोतियाबिंद नेत्रहीनता के खिलाफ लड़ाई में विमानन उद्योग से नवाचार प्रदान करके पीड़ा को समाप्त करने का अवसर देखा। ऑर्बिस इंटरनेशनल के सहसंस्थापक और फ्लाइटसेफ्टी इंटरनेशनल के संस्थापक के रूप में, अल उलेत्ची विमानन उद्योग में एक आइकन थे, जो विकासशील दुनिया में रोके जा सकने वाले अंधेपन के इलाज के लिए समर्पित थे। आज, HelpMeSee के माध्यम से उनकी विरासत जीवित है। संगठन मोतियाबिंद विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी समुदायों, विशेष रूप से गंभीर आर्थिक कठिनाई वाले लोगों को दृष्टि के मानव अधिकार के रूप में मोतियाबिंद के इलाज की सुविधा मिले। दुनिया भर में 40 से अधिक सिमुलेटर और 11 प्रशिक्षण केंद्रों के साथ, HelpMeSee ने वैश्विक मोतियाबिंद अंधापन संकट से लड़ने के लिए सरकारों, विश्वविद्यालयों और नवप्रवर्तकों के साथ साझेदारी की है। अधिक जानकारी के लिए, http://www.helpmesee.org पर जाएं।

स्रोत के रूप में HelpMeSee के चिकित्सा अधिकारियों में से एक के साथ बात करने में रुचि रखने वाले मीडिया Kelley.Denny@helpmesee.org से संपर्क कर सकते हैं या 412-352-9240 पर कॉल कर सकते हैं। 

लोगोhttps://mma.prnewswire.com/media/133204/helpmesee_logo.jpg 

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/———————301686208.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *