आई आई टी (IIT) कानपुर के इकोनॉमिक्स और फाइनैन्स में ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम पेशेवरों को नए युग की वित्तीय दौर को नेविगेट करने में मदद करेंगे

इकोनॉमिक्स, फाइनैन्स एण्ड पब्लिक पॉलिसी; इकोनॉमिक्स, फाइनैन्स एण्ड डाटा एनालिसिस; और इकोनॉमिक्स एण्ड फाइनैन्स फॉर बिजनेसस् में ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के अगले समूह के लिए आवेदन खुले

कानपुर, भारत, 8 मई, 2023 /PRNewswire/ —  विनिर्माण और सेवा उद्योगों में आत्मनिर्भरता और निवेश पर ध्यान देने के साथ भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से और महत्वपूर्ण रूप से बढ़ रही है। सामग्री और सर्विस सोर्सिंग के लिए देश एक वैश्विक केंद्र है, इसकी सफलता में योगदान देने वाले स्टार्टअप की बढ़ती संख्या के साथ, डिजिटलीकरण, प्रोसेस ऑटमैशन और डेटा विश्लेषण के माध्यम से इस प्रगति को हासिल करने में डेटा-संचालित निर्णय लेने की क्षमता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मंदी के बावजूद डेटा और एनालिटिक्स सेक्टर मजबूत बना हुआ है। अर्थव्यवस्था को और बढ़ावा देने के लिए, सरकार नई नीतियों को लागू कर रही है, और इकोनॉमिक्स, फाइनैन्स एण्ड पब्लिक पॉलिसी में रोजगार के अधिक अवसर पैदा कर रही है। 2031 तक 7.5 ट्रिलियन अमरीकी डालर के अनुमानित सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के साथ, भारत को आगामी चुनौतियों का सामना करने और कोर डोमेन में एक मजबूत शक्ति के रूप में उभरने के लिए अत्यधिक कुशल कार्यबल की आवश्यकता है। 

आईआईटी कानपुर के ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम इकोनॉमिक्स, फाइनैन्स एण्ड पब्लिक पॉलिसी; फाइनैन्स एण्ड डाटा एनालिसिस; और इकोनॉमिक्स एण्ड फाइनैन्स फॉर बिजनेसस्, पेशेवरों को प्रासंगिक विशेषज्ञ बनाने और तेज़ गति वाले वातावरण में चुस्त रहने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से, पेशेवर भविष्य की सार्वजनिक नीतियों को विकसित करने, रणनीतिक निर्णय लेने के कौशल और व्यावसायिक बुद्धिमत्ता और निर्णय लेने के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में ज्ञान प्राप्त करेंगे। डोमेन की गहन समझ प्रदान करने के लिए कार्यक्रमों को इकोनॉमिक साइंस डिपार्टमेंट द्वारा बारीकी से डिज़ाइन किया गया है।  

1-3 वर्षों के भीतर ईमास्टर्स डिग्री कार्यक्रमों को पूरा करने की समयसीमा, इसे कामकाजी पेशेवरों के लिए एक अनूठा और पसंदीदा विकल्प बनाती है। इसके अलावा, इन कार्यक्रमों में चयन के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है। आई आई टी (IIT) कानपुर में विश्व स्तरीय फैकल्टी और अत्याधुनिक अनुसंधान के विशेषज्ञ 60-क्रेडिट, 12-मॉड्यूल उद्योग-केंद्रित पाठ्यक्रम पढ़ाते हैं। ये कोर्स क्रेडिट ट्रांसफर सुविधा के साथ भी आते हैं, जहां आईआईटी कानपुर में उच्च शिक्षा (एमटेक/पीएचडी) के लिए 60 क्रेडिट तक की छूट ट्रांसफर की जा सकती है। सेल्फ-लर्निंग सुविधा के साथ सप्ताहांत-केवल लाइव इंटरएक्टिव कक्षाएं इस प्रोग्राम का अतिरिक्त बोनस हैं। 

प्रोग्राम का इमर्सिव लर्निंग फॉर्मेट पेशेवरों को आईआईटी कानपुर प्लेसमेंट सेल, इनक्यूबेशन सेल और पूर्व छात्रों के समूह तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे सफल करियर में उन्नति और नेटवर्किंग अनुभव प्राप्त होता है। प्रतिभागियों को अपने साथियों और प्रसिद्ध फैकल्टी के साथ बातचीत करने के लिए आईआईटी कानपुर परिसर का दौरा करने का भी मौका मिलता है। इन कार्यक्रमों के लिए साइन अप करने वाले पेशेवर उज्जवल भविष्य के लिए अतिरिक्त बढ़त हासिल करते हुए बाकी की तुलना में अपने कार्यक्षेत्र में आगे रहेंगे। जुलाई 2023 बैच के लिए आवेदन 12 मई, 2023 तक खुले रहेंगे।

कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानने और आवेदन करने के लिए वेबसाईट का अवलोकन करें:

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-economics-finance-for-businesses 

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-economics-finance-data-analysis 

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-economics-finance-public-policy

आईआईटी कानपुर के बारे में:    

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर की स्थापना 2 नवंबर 1959 को संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। संस्थान का विशाल परिसर 1055 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 19 विभागों, 22 केंद्रों, इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजाइन, मानविकी और प्रबंधन विषयों में 3 अंतःविषय कार्यक्रमों में फैले शैक्षणिक और अनुसंधान संसाधनों के बड़े पूल के साथ 540 पूर्णकालिक संकाय सदस्य और लगभग 9000 छात्र हैं । औपचारिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान उद्योग और सरकार दोनों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रहता है। 

अधिक जानकारी के लिए https://iitk.ac.in पर विजिट करें

 

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/—iit————————301817984.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *