Ab Bolega India!

वोदका पीने के लाभ

‘चार बोतल वोदका…’ हनी सिंह के इस गाने ने वोदका का चलन न केवल यूरोपीय देशों में है बल्कि हमारे देश में भी खूब बढ़ा है।पानी जैसी दिखने वाली इस ड्रिंक में एल्कोहल की अधिकता है इसलिए इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। लेकिन इस एल्कोहलिक ड्रिंक का अगर संतुलित मात्रा में सेवन करें तो यह सेहत से जुड़े कुछ फायदे दे सकता है। जानिए, वोदका संतुलित मात्रा में लेने के सेहत से जुड़े सात बड़े फायदों के बारे में।

विभिन्न शोधों में पाया जा चुका है कि वोदका का सेवन तनाव कम करने में मददगार है। दिन भर की थकान के बाद इसका संतुलित मात्रा में सेवन शरीर में कोर्टिजोल का स्तर नियंत्रित करता है जिससे तनाव कम होता है। हालांकि, इसकी ओवरडोज विपरीत प्रबाव भी डाल सकती है। कई शोधों मे प्रमाणित हो चुका है कि शाम में थोड़ी मात्रा में वोदका का सेवन करने से नींद न आने की समस्या दूर होती है और अच्छी नींद आती है।

वोदका में जीरो कैलोरी है इसलिए इसे डाइटिंग के दौरान थोड़ी मात्रा में लयि जा सकता है। भोजन के साथ थोड़ी मात्रा में वोदका का सेवन मोटापा कम करने में मददगार है। वोदका का सेवन अगर संतुलित मात्रा में करें तो इससे रक्त संचार ठीक रहता है जिससे दिल से जुड़े रोगों का रिस्क कम होता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन बुखार के दौरान वोदका फायदेमंद है, बशर्ते इसे पीने की जगह लगाना होगा। पेर, सीने और माथे पर वोदका की हल्की मसाज तेज बुखार कम कर सकती है

वोदका की थोड़ी सी मात्रा अगर भोजन के साथ ली जाए तो इससे भोजन आसानी से पचता है। यही वजह है कि कई देशों में वोदका रात के भोजन का अहम हिस्सा माना जाता है। कई रोगों के अलाज में वोदका के भीतर औषधियां और जड़ी बूटियों को लंबे समय तक सुरक्षित और असरदार रखा जा सकता है।

Exit mobile version