पाकिस्तान के सिंध प्रांत में बाढ़ से मोहनजोदाड़ो को हुआ भारी नुकसान

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में मोहनजोदड़ो खंडहर, कोट दीजी, रानीकोट जैसे प्रतिष्ठित स्थलों को बाढ़ के कारण काफी नुकसान हुआ है।रिपोर्ट के अनुसार अकेले मोहनजोदड़ो में रिकॉर्ड बारिश ने आसपास क्षेत्रों को भारी नुकसान पहुंचाया है।बाढ़ का पानी खुदाई वाले क्षेत्रों में रिस रहा है, जिससे मिट्टी धीरे-धीरे बह रही है और दीवारें नीचे धंस रही है।

रिपोर्ट के अनुसार यह स्थल, सिंधु घाटी सभ्यता के प्राथमिक जीवित गढ़ों में से एक है। यह 2,500 ईसा पूर्व की है।द माउंड ऑफ द डेड, मोहनजोदड़ो की सबसे प्रतिष्ठित विशेषताओं में से एक है, जो नीले तिरपाल से ढका हुआ है।रिपोर्ट में कहा गया है कि मूसलाधार बारिश ने सिंध के अधिकांश हिस्से को जलमग्न कर दिया है और इन खंडहरों को भी नुकसान पहुंचा है।

सरकार और कल्याणकारी संगठन भारी मानसून की बारिश से बेघर हुए सैकड़ों हजारों लोगों को राहत देने और पुनर्वास के लिए संघर्ष कर रहे है।देश भर में विरासत और पुरातात्विक स्थलों को मरम्मत की सख्त जरूरत है।थुल मीर रुकान में बौद्ध स्तूप खराब मौसम के कारण क्षतिग्रस्त हो गया। उसका ड्रम टूट गया है।बाढ़ ने थट्टा और बनभोर में प्रसिद्ध मक्ली स्मारकों को भी नुकसान पहुंचाया है। दोनों अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध पुरातत्व स्थल हैं।

Check Also

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी कार्यकर्ताओं को इस्लामाबाद में हकीकी आजादी मार्च के लिए रहना होगा तैयार : इमरान खान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान ने पार्टी कार्यकर्ताओं को इस्लामाबाद में हकीकी आजादी मार्च …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *