ISIS के आतंकियों ने किये होटल में ठहरे 50 लोगों के सिर कलम

अफ्रीका में मोजाम्बिक्यू के शहर पाल्मा में लंबे समय तक चले विद्रोह के बाद आतंकी संगठन ISIS ने शहर पर कब्जा कर लिया है. ISIS के हमले में दर्जनों लोग जान गंवा चुके हैं. 75 हजार से ज्यादा आबादी वाले इस शहर के हालात बेहद खराब हैं. यह शहर माइनिंग के लिए जाना जाता है.

आतंकी संगठन यहां अफ्रीका की सबसे बड़ी नैचुरल गैस फील्ड पर कब्जा करना चाहते हैं. आतंकी संगठन ISIS के हमले के बाद कई लोगों को 200 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा और म्युडा में जाकर अपनी जान बचाई.

आतंकवादियों से बचने के लिए शहर छोड़कर भागे लोग कई दिनों तक जंगल में भटकते रहे. कई लोगों ने तो रास्ते में ही दम तोड़ दिया. म्युडा पहुंचे एक स्थानीय व्यक्ति ने AFP को बताया कि आतंकियों ने पहले लोगों को पैसों का लालच देकर घरों में शरण ली, बाद में धीरे-धीरे संख्या बढ़ती गई और शहर पर हमला कर दिया.

मोजाम्बिक्यू शहर में साल 2017 से संघर्ष चल रहा है. आतंकियों की बर्बरता उस समय दुनिया के सामने आई जब एक होटल को निशाना बनाया गया. ISIS के आतंकियों ने यहां ठहरे 50 लोगों के सिर कलम कर दिए. अंधाधुंध फायरिंग की. इस हमले के बाद से ही होटल में ठहरा एक ब्रिटिश कॉन्ट्रेक्टर भी गायब है.

यूएन भी अफ्रीकी शहर पाल्मा के हालातों को लेकर चिंतित है. यूएन के प्रवक्ता ने कहा हम पाल्मा के हालातों को लेकर बेहद चिंतित हैं. यहां 24 मार्च से ही हिंसा शुरू हो गई थी. इस हिंसा में सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं. हम स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर लोगों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं.

Check Also

हमको कोविड 19 महामारी की लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना चाहिए : डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई कमजोर न पड़े और महामारी से आर्थिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *