साउथ अफ्रीका में बापू की याद में पैदल चले 30 हजार से ज्यादा लोग

साउथ अफ्रीका में रहते हुए सत्याग्रह का दर्शन देने वाले महात्मा गांधी के सम्मान में आयोजित सालाना चैरिटी पदयात्रा में समाज के विभिन्न वर्गों के 3,000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। ‘गांधी वॉक’ नामक यह पदयात्रा रविवार को लेनासिया में आयोजित की गई, जहां भारतीय मूल के लोगों की अच्छी खासी संख्या है।

यह 30 वां सालाना आयोजन था और इसमें मंत्री से लेकर सौंदर्य सम्राज्ञियों और मीडिया जगत की हस्तियों ने भाग लिया। इस वॉक की अगुवाई गांधी की तरह परंपरागत धोती पहने और उनकी तरह दिख रहे दो व्यक्तियों ने की। बापू की तरह नजर आने वाले 80 वर्षीय ठाकोर रामजी ने इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए 600 किमी का सफर तय किया।

आयोजकों ने बताया कि इसी साल ‘वॉक’ के 30 साल पूरे हो गए और बापू की साउथ अफ्रीका से भारत वापसी के भी 100 वर्ष इसी साल पूरे हुए हैं। इस मौके पर लेनासिया में गांधी हाल के परिसर में दो पौधे भी रोपे गए। वास्तव में इस वॉक की शुरुआत उस सामुदायिक भवन को पूरा करने की खातिर धन जुटाने के लिए की गई थी, जिस भवन का नाम बापू के नाम पर रखा गया।

परियोजना के पूरा होने के बाद विभिन्न परमार्थ एवं कल्याणकारी संगठनों के लिए धन एकत्रित करने के उद्देश्य से यह आयोजन जारी रहा। ‘वॉक’ के बाद मनोरंजन मेला आयोजित हुआ जिसमें भारतीय और साउथ अफ्रीकी डांस व गीत और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। आयोजन में जोहानिसबर्ग के मेयर पार्क्स तौ और भारतीय उच्चायुक्त रुचि घनश्याम ने भी हिस्सा लिया।

Check Also

अमेरिका के कैलिफोर्निया में आठ महीने की बच्ची समेत भारतीय मूल के चार लोग अगवा

अमेरिका के कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के चार लोगों को अगवा कर लिया गया है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *