हरी, रस‍ीली ताजी सब्जियाँ घातक है जाने कैसे

और तरबूज देखने में काफी छोटे लग रहे थे। लेकिन इंजेक्शन लगाने के बाद महज 24 घंटों में ही इतना बड़ा कर दिया जाता है, कि लोग इन्हें खुश होकर खरीदते हैं।

* सब्जी उगाने वाले एक व्यक्ति ने अपना नाम छुपाने की शर्त पर बताया कि उनकी मजबूरी है ऐसा करना। क्योंकि वह भी अपने पेट के लिए ही ऐसा करते हैं। वह जब भी सब्जी उगाते हैं यमुना में पानी आ जाता है और हर साल उनकी सब्जी पानी में बह जाती है। उनके नुकसान की भरपाई नहीं होती। यमुनानदी में पानी कब आ जाए इसका पता नहीं होता। इसलिए वे रोजाना इंजेक्शन लगाते हैं और रोजाना फल व सब्जी तैयार हो जाती है। महज दो माह में ही फल सब्जी का धंधा चलता है।

दूध निकालने में भी होता है इस्तेमाल :-

* भैंस को यह इंजेक्शन लगाकर बड़ी ही आसानी से उसका दूध उतारा जाता है। हालांकि ओक्सीटोसिन इंजेक्शन की बिक्री पर पूरी तरह से पाबंदी है। लेकिन यह धड़ल्ले से बाजार में बिक रहा है और आसानी से मिल जाता है। ये ”यमुनानगर के मुकाबले यह दूसरी कई जगह भारी तादाद में प्रयोग किया जा रहा है। ओक्सीटोसिन इंजेक्शन का काफी नुकसान शरीर पर होता है ये सामग्री जो भी हम सेवन करते है हमारे जीवन पे इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है .इसके लिए चैकिंग अभियान भी चलाए जाते हैं। मगर तब भी पूर्ण प्रतिबंध नहीं है .

* सब्जी व फलों को पकाने के लिए ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन के उपयोग पर शासन पूरी तरह रोक लगाए। ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन सिर्फ रजिस्टर्ड डाक्टर के पर्चे पर ही दिया जाए। किसी भी सूरत में इसकी खुली बिक्री नहीं होनी चाहिए। ये आदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर खंडपीठ के जस्टिस एसके गंगेले व जस्टिस एमके मुदगल की बेंच ने गत दिवस दिए। कोर्ट ने इस मामले में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। याचिकाकर्ता अधिवक्ता अवधेश सिंह भदौरिया ने याचिका में कहा था कि मुनाफा कमाने के लिए व्यवसायी ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन का उपयोग सब्जी व फल पकाने में करते हैं। साथ ही, पोल्ट्रीफार्म में चूजों का आकार व वजन बढ़ाने एवं दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए गाय-भैंसों में भी इसका उपयोग किया जा रहा है।

* इससे खाद्य पदार्थों में रासायनिक तत्वों का प्रवेश हो जाता है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए घातक है। इससे आखों की रोशनी कम होने, मोटापा, ब्लडप्रेशर, हाइपरटेंशन, हृदय रोग आदि बीमारियों की आशंकाएं बढ़ जाती है। याचिका पर पैरवी याचिकाकर्ता ने खुद ही की।

Check Also

1 मार्च 2017 का राशिफल

मेष (Aries):  दिन के प्रारंभ में आप मानसिक दुविधाओं में खोए रहेंगे। आप जिद्दी व्यवहार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *