Ab Bolega India!

बेल्जियम को हराकर पुरुष जूनियर वर्ल्ड कप हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

भारत ने पुरुष जूनियर वर्ल्ड कप हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।भारत ने कलिंगा स्टेडियम में खेले गये अंतिम क्वार्टर फाइनल मैच में बेल्जियम को 1-0 से हरा दिया। दिन के अन्य क्वार्टर फाइनल मैचों में छह बार की चैंपियन जर्मनी ने शूटआउट में स्पेन को 3-1 से, अर्जेंटीना ने हॉलैंड (नीदरलैंड) को 2-1 से और फ्रांस ने मलयेशिया को 4-0 हराकर अंतिम चार में प्रवेश कर लिया।

प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला जर्मनी से होगा जबकि अज्रेटीना का फ्रांस से होगा। फाइनल मैच रविवार को खेला जाएगा।भारत ने पूरे समय तक बेल्जियम पर दबदबा बनाये रखा। उसके लिए एकमात्र गोल खेल के 21वें मिनट में शारदा नंद तिवारी ने किया। हालांकि बेल्जिमय को तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले पर कोई फायदा नहीं हुआ।

आखिरी मिनट में गोलकीपर ने भी अपना स्थान छोड़ दिया था और भारत पर आक्रमण में लग गये थे। लेकिन भारतीय गोलकीपर ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने में शानदार भूमिका निभाई।निर्धारित समय तक जर्मनी और स्पेन  2-2 से बराबरी पर थे। जर्मनी ने पांचवें मिनट में क्रिस्टोफर कुटेर के पेनल्टी स्ट्रोक पर किये गए गोल की मदद से बढत बना ली।

इसके छह मिनट बाद ही हालांकि स्पेन के इग्नासियो अबाजो ने पेनल्टी कॉर्नर पर बराबरी का गोल किया। अगले दो क्वार्टर में कोई गोल नहीं हो सका।स्पेन ने 59वें मिनट में एडुअर्ड डे इग्नासियो सिमो के गोल की मदद से बढत बना ली। आखिरी सीटी बजने पर जर्मनी को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर मासी फांट ने गोल करके मैच को शूटआउट में खींच दिया।

शूटआउट में जर्मनी के लिए पॉल स्मिथ, माइकल स्ट्रथोफ और हानेस म्यूलेर ने गोल दागे जबकि मातेओ पोजारिच चूक गए। वहींस्पेन के अगाजो, गुइलेरमो फोचरूनो और सिमो गोल चूक गए जबकि गेरार्ड क्लापेस ने गोल किया। जूनियर विश्व कप के इतिहास की सबसे सफल टीम जर्मनी ने छह बार खिताब जीता है।

उसने आखिरी बार 2013 में दिल्ली में खिताब जीता था और 2016 में लखनऊ में कांस्य पदक अपने नाम किया था।हॉलैंड और अज्रेटीना दोनों का डिफेंस शानदार रहा, जिसकी बदौलत पहला क्वार्टर गोल रहित रहा। दूसरे क्वार्टर में भी एक समय पर गोल की कोई उम्मीद नहीं लग रही थी, लेकिन जोकिन क्रूगर ने 24वें मिनट में शानदार फील्ड गोल दाग कर अज्रेटीना को 1-0 की बढ़त दिलाई।

Exit mobile version