Ab Bolega India!

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 7 सितंबर को चुनी जाएगी टीम इंडिया : BCCI

17 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप का आगाज UAE की धरती पर होने जा रहा है. कई देशों ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. वहीं, टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान 7 सितंबर को किया जाएगा.

सेलेक्टर्स टी-20 वर्ल्ड कप के लिए मजबूत टीम को उतारना चाहेंगे, जो मैच जिता सकें. BCCI टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ऐसी टीम उतारना चाहेगा, जिसमें विस्फोटक बल्लेबाजों की भरमार हो और जो मैच पलटने का दम रखते हों. ऐसे 4 खिलाड़ी हैं, जिन्हें पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप का टिकट मिलना तय है.

टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में सेलेक्टर्स पृथ्वी शॉ को ओपनर के तौर पर मौका दे सकते हैं. ऐसे में पृथ्वी शॉ ओपनिंग में शिखर धवन का पत्ता काट सकते हैं. शिखर धवन का टी-20 में स्ट्राइक रेट इन दिनों कुछ खास नहीं रहा है. पृथ्वी शॉ का बल्ला इन दिनों खूब आग उगल रहा है.

भारतीय क्रिकेट टीम में पृथ्वी शॉ को ओपनर के तौर पर टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा है. टी-20 वर्ल्ड कप टीम की बात करें तो भारतीय टीम में रोहित शर्मा की जगह तो पूरी तरह से तय है. पिछले कई साल से शिखर धवन उनका साथ दे रहे हैं, लेकिन पृथ्वी शॉ ने शिखर धवन की मुश्किलें बढ़ी हैं.

शिखर धवन के लिए पृथ्वी शॉ ने सिरदर्द का काम किया है, पृथ्वी शॉ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद विजय हजारे ट्रॉफी और आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. एक तरह से उन्होंने इस बेखौफ बल्लेबाजी से अपना दावा काफी मजबूत करते हुए धवन के स्थान को खतरे में डाल दिया है.

टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की जगह तय मानी जा रही है. टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में सूर्यकुमार यादव नंबर 5 पर बल्लेबाजी के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. सूर्यकुमार यादव जैसा टैलेंटेड बल्लेबाज मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने की कला जानता है.

टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में सूर्यकुमार यादव की एंट्री पक्की लग रही है. टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में सूर्यकुमार यादव अगर नंबर 5 पर खेलते हैं, तो फिर श्रेयस अय्यर की जगह खतरे में है. श्रेयस अय्यर चोट की वजह से लंबे समय से क्रिकेट से बाहर हैं.

टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी ईशान किशन को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में मौका मिलना तय है. इस खिलाड़ी ने अपने आप को साबित किया है. ईशान किशन ताबड़तोड़ बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपर भी हैं.

IPL में ईशान किशन ने मुंबई इंडियंस को कई बार अकेले दम पर मैच जिताया है और अब वह टीम इंडिया को भी टी-20 वर्ल्ड कप में ऐसे ही जीत दिलाना चाहते हैं. ईशान किशन ने यहा तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है. जब ईशान 12 साल के हुए तो उसे आगे खेलने के लिए रांची शिफ्ट होना पड़ा था.

यहां ईशान को रांची में जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में सेल (स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) की टीम में शामिल कर लिया गया था. सेल ने उसने रहने के लिए एक क्वार्टर दिया था. जिसमे उस के साथ चार अन्य सीनियर्स क्रिकेटर्स भी रहते थे. इस दौरान ईशान को खाना बनाना नहीं आता था.

इसी वजह से वो बर्तन धुलने और पानी भरने का काम करते थे और कई बार ईशान को भूखे पेट ही सोना पड़ता था.टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में वरुण चक्रवर्ती को मौका मिल सकता है.  भारत के पास वरुण चक्रवर्ती के रूप में एक मिस्ट्री स्पिनर हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप से युजवेंद्र चहल का पत्ता काट सकते हैं. मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती सात तरह से गेंद फेंक सकते हैं.

इनमें ऑफब्रेक, लेगब्रेक,  गुगली, कैरम बॉल, फ्लिपर, टॉपस्पिन, पैर की उंगलियों पर यॉर्कर शामिल है. वरुण चक्रवर्ती टी-20 वर्ल्ड कप में विरोधी टीमों के लिए घातक साबित हो सकते हैं. टी-20 इंटरनेशनल मैचों में अब तक वरुण चक्रवर्ती ने 3 मैच में 2 विकेट चटकाए हैं. वहीं, 21 IPL मैचों में उनके नाम 25 विकेट हैं.

Exit mobile version