मुंबई इंडियन्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया

मुंबई इंडियन्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बना ली। मैच में मुंबई की टीम हर मामले में कोलकाता पर भारी पड़ी। केकेआर को पहले 107 रन पर समेटने के बाद मुंबई ने 4 विकेट खोकर 14.3 ओवर में मैच जीत लिया। मुंबई की ओर से 4 विकेट लेने वाले कर्ण शर्मा मैन ऑफ द मैच बने।

इस जीत के साथ ही मुंबई IPL-10 के फाइनल में पहुंच गई, जहां उसका मुकाबला रविवार को हैदराबाद में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स से होगा। IPL हिस्ट्री में ये चौथा मौका है जब मुंबई की टीम फाइनल खेलेगी। मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम 18.5 ओवर में 107 रन पर ऑलआउट हो गई।

कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब थी और केवल 31 रन पर 5 विकेट गिर गए थे। लेकिन इसके बाद इशांक जग्गी और सूर्य कुमार ने छठे विकेट के लिए 56 रन जोड़कर टीम को ठीक-ठाक स्कोर तक पहुंचाया।कोलकाता के लिए सूर्य कुमार ने सबसे ज्यादा 31 और उनके बाद इशांक जग्गी ने 28 रन बनाए। सात बैट्समैन तो डबल डिजिट में रन भी नहीं बना सके।

मुंबई इंडियन्स की ओर से कर्ण शर्मा ने 4 तो वहीं जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लिए। इसके अलावा मिशेल जॉनसन को 2 तो वहीं मलिंगा को 1 विकेट मिला।जवाब में टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई ने 14.3 ओवर में 4 विकेट पर 111 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। मुंबई की ओर से क्रुणाल पंड्या ने सबसे ज्यादा 45* रन बनाए। 30 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 8 चौके भी लगाए। उनके अलावा रोहित शर्मा ने 26 और पार्थिव पटेल ने 14 रन बनाए।

कोलकाता की ओर से पीयूष चावला ने 2 तो वहीं उमेश यादव और कोल्टर नाइल को 1-1 विकेट मिला।टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में लेंडल सिमन्स आउट हो गए।पीयूष चावला ने 1.3 ओवर में लेंडल सिमन्स को lbw कर मुंबई की टीम को पहला झटका दिया। इस वक्त स्कोर केवल 11 रन था।

दूसरा विकेट भी जल्द ही गिर गया, जब 2.5 ओवर में उमेश यादव की बॉल पर पार्थिव पटेल (14) को रॉबिन उथप्पा ने कैच कर लिया। इस वक्त स्कोर 24 रन था।अंबाती रायुडू (6) के रूप में मुंबई का तीसरा विकेट गिरा, 5.4 ओवर में 34 के स्कोर पर पीयूष चावला ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

रोहित शर्मा और क्रुणाल पंड्या चौथे विकेट के लिए 40 बॉल पर 54 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम को जीत के बेहद करीब ले आए।नाथन कोल्टर नाइल ने 12.2 ओवर में रोहित शर्मा (26) को अंकित राजपूत के हाथों कैच कराते हुए मुंबई को चौथा झटका दिया। इस वक्त स्कोर 88 रन था।

जसप्रीत बुमराह ने 1.3 ओवर में क्रिस लिन (4) को आउट करते हुए कोलकाता को पहला झटका दिया।दूसरा विकेट 4.4 ओवर में 24 रन के स्कोर पर कर्ण शर्मा ने लिया। उनकी बॉल पर पार्थिव पटेल ने सुनील नरेन (10) को स्टम्पिंग कर दिया।टीम के स्कोर में 1 रन और जुड़ा ही था कि तीसरा विकेट भी गिर गया। जब 5.2 ओवर में जसप्रीत बुमराह ने रॉबिन उथप्पा (1) को lbw कर दिया।

सातवें ओवर में कर्ण शर्मा ने लगातार दो बॉल पर दो विकेट लेकर कोलकाता की हालत खराब कर दी। 6.5 ओवर में उनकी बॉल पर गौतम गंभीर (12) को हार्दिक पंड्या ने कैच कर लिया। इसके बाद अगली ही बॉल पर कर्ण ने कोलिन डीग्रैंडहोम (0) को lbw कर कोलकाता का पांचवां विकेट गिराया।

छठा विकेट भी कर्ण शर्मा को ही मिला, जिन्होंने 14.5 ओवर में इशांक जग्गी (28) को मिशेल जॉनसन के हाथों कैच करा दिया। जग्गी ने 31 बॉल की इनिंग में 3 चौके भी लगाए।आउट होने से पहले कर्ण शर्मा ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर 47 बॉल पर 56 रन की पार्टनरशिप की।17वें ओवर में 6 रन के अंदर दो विकेट गिरे। पीयूष चावला (2) आउट होने वाले सातवें बैट्समैन रहे, जो 16.1 ओवर में मिशेल जॉनसन की बॉल पर अंबाती रायुडू के हाथों कैच आउट हो गए।

इसी ओवर की पांचवीं बॉल पर जॉनसन ने नाथन कोल्टर नाइल (6) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच करा कोलकाता का आठवां विकेट गिराया।नौवां विकेट अच्छी बैटिंग कर रहे सूर्य कुमार यादव का रहा। वे 17.1 ओवर में जसप्रीत बुमराह की बॉल पर लसिथ मलिंगा के हाथों कैच आउट हुए। सूर्य ने 25 बॉल पर 31 रन बनाए।आखिरी विकेट अंकित राजपूत (4) का रहा, जिन्हें 18.5 ओवर में लसिथ मलिंगा ने बोल्ड कर दिया।

Check Also

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप 2022 से बाहर हुए भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह

भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप 2022 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *