कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइसर्ज हैदराबाद को सुपर ओवर तक पहुंचे रोमांचक मुकाबले में हराया

कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के सुपर ओवर तक पहुंचे रोमांचक मुकाबले में सनराइसर्ज हैदराबाद को पराजित कर दिया।केकेआर ने कप्तान इयोन मोर्गन (34) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 29) के बीच पांचवें विकेट के लिये 58 रन की साझेदारी से बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद पांच विकेट पर 163 रन बनाये।

जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में छह विकेट पर 163 रन बनाये जिससे मैच सुपर ओवर में पहुंचा। सुपर ओवर में हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर और अब्दुल समाद क्रीज पर थे, फर्गुसन गेंदबाजी के लिये उतरे। फर्गुसन ने पहले ही गेंद पर वार्नर को बोल्ड किया, समाद ने अगली गेंद पर दो रन बनाये और तीसरी गेंद पर वह बोल्ड हो गये।

स्कोर था दो रन पर दो विकेट। सुपर ओवर में दो विकेट ही गिर सकते हैं। अब केकेआर को जीत के लिये छह गेंद में तीन रन बनाने थे, मोर्गन और कार्तिक क्रीज पर थे। राशिद खान की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना, दूसरी गेंद पर एक रन, तीसरी पर कोई रन नहीं, चौथी गेंद पर दो रन बने।

केकेआर की यह नौ मैचों में पांचवीं जीत थी, जिससे उसके 10 अंक हो गये हैं और वह तालिका में चौथे स्थान पर है। सनराइजर्स हैदराबाद की यह छठी हार थी और वह छह अंक से पांचवें स्थान पर है।न्यूजीलैंड के फर्गुसन ने केकेआर के लिये लाजवाब गेंदबाजी की जिन्होंने अपने चार में से तीन ओवर में प्रत्येक में एक एक विकेट चटकाया।

सुपर ओवर में भी उन्होंने कमाल किया।  लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की सलामी जोड़ी ने पॉवरप्ले में पहले विकेट के लिये 58 रन जोड़ लिये थे कि अगली ही गेंद पर अपने जमे हुए बल्लेबाज केन विलियमसन (29) का विकेट गंवा दिया।फर्गुसन की पहली ही गेंद पर को अपर कट खेलने के प्रयास में विलियमसन थर्ड मैन पर कैच दे बैठे जिन्होंने 19 गेंद में चार चौके और एक छक्का लगाया।

क्षेत्ररक्षण में अच्छा करने वाले प्रियम गर्ग सात गेंद में चार रन बनाकर फर्गुसन का दूसरा शिकार बने, तब स्कोर दो विकेट पर 70 रन था। सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (36 रन) और कप्तान वार्नर क्रीज पर थे। स्कोर में एक भी रन नहीं जुड़ा कि बेयरस्टो (28 गेंद में सात चौके) वरूण चक्रवर्ती की गुड लेंथ गेंद पर आसान कैच देकर पवेलियन पहुंच गये।

फर्गुसन ने नये बल्लेबाज मनीष पांडे (06) को बोल्ड कर अपना तीसरा शिकार बनाया। टीम ने 14 ओवर में अपने 100 रन पूरे किये। इसी दौरान वार्नर (नाबाद 47 रन) आईपीएल में 5000 रन पूरा करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बने। वह इस सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली (5759), सुरेश रैना (5368) और रोहित शर्मा (5149) के बाद चौथे खिलाड़ी हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद ने 15 ओवर तक चार विकेट पर 109 रन बना लिये थे, उसे 30 गेंद में 55 रन चाहिए थे। लेकिन अगले ही ओवर में विजय शंकर (07) पैट क¨मस की गेंद पर आउट हुए जिससे इस गेंदबाज ने पांच मैचों के बाद पहला विकेट लिया। समाद (23 रन) क्रीज पर उतरे, जिन्होंने तीसरी गेंद पर ही स्क्वायर लेग पर पारी का दूसरा छक्का जड़ दिया।

अंतिम दो ओवर में टीम को 30 रन बनाने थे और 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर उसने समाद का विकेट गंवा दिया जिसमें 12 रन बने। वार्नर के साथ दूसरे छोर पर राशिद थे। छह गेंद में 18 रन चाहिए थे, जिसमें पहली नो बॉल रही और फिर तीन चौके से कुल 17 रन बने और स्कोर बराबर हो गया।

Check Also

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप 2022 से बाहर हुए भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह

भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप 2022 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *