Ab Bolega India!

बंगाल में पांचवे चरण के लिए वोटिंग शुरू

elections-voting

पश्चिम बंगाल में राज्य विधानसभा के पांचवें चरण के चुनाव से पहले सभी 53 निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय एवं राज्य पुलिस बल के 90,000 कर्मी तैनात किए गए हैं और सीआरपीसी के तहत निषेधाज्ञा लगायी गई है। चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि हिंसा रोकने और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। विभिन्न प्रवेश बिंदुओं पर जांच नाका स्थापित किये गये हैं जहां पुलिस और केंद्रीय बल वाहनों की जांच कर रहे हैं।

कोलकाता के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस चरण में 800 इलाकों को ‘अतिसंवेदनशील’ घोषित किया गया है जबकि 1,467 बूथों को ‘संवेदनशील’ घोषित किया गया है।उन्होंने कहा, ‘हम शनिवार को शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सब कुछ करेंगे। किसी तरह का उपद्रव नहीं होने दिया जाएगा और हम स्थिति को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले लोगों से बहुत ही कड़ाई से निपटेंगे।’ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पहले ही तिलजला, कस्बा, चेतला, गार्डन रीच एवं पोर्ट इलाकों के साथ कोलकाता के बेहला, ठाकुरपुकुर और जाधवपुर से 15-20 कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

बड़ी संख्या में सुरक्षा बल कर्मियों को तैनात करने के अलावा चुनाव आयोग ने मतदान के दिन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाने का भी आदेश दिया है। दक्षिण 24 परगना, कोलकाता दक्षिण और हुगली जिले की 53 सीटों से 43 महिलाओं सहित कुल 349 उम्मीवार मैदान में हैं। 14,500 से अधिक बूथों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे के बीच मतदान किया जाएगा। इन सीटों के मतदाताओं की संख्या 1.2 करोड़ है।

इस बीच मिली एक नई जानकारी के अनुसार दक्षिण कोलकाता के सभी चार निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता एक मोबाइल ऐप की मदद से अपनी सुविधा के हिसाब से मतदान बूथों पर जा सकते हैं। यह ऐप कतार में खड़े मतदाताओं की संख्या बताएगा। ‘क्यू4’ नाम का यह ऐप मतदाताओं को बताएगा कि कतार कितनी लंबी है।दक्षिण कोलकाता की जिला निर्वाचन अधिकारी स्मिता पांडे ने कहा, ‘हमने चुनाव कर्मियों से हर 40 मिनट पर हमें कतारों का नया आंकड़ा देने को कहा है।

आंकड़ा मिलने के साथ ही हम उसे अपलोड करते रहेंगे ताकि हर कोई मोबाइल ऐप पर उसे देख सके।’ मतदाताओं को इसके लिए गूगल प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड कर वहां मतदाता फोटो पहचान पत्र (एपिक) का ब्यौरा डालना होगा जिससे उन्हें किसी भी समय कतार में खड़े लोगों की संख्या का अनुमान लग जाए। जो लोग ऐप का इस्तेमाल ना कर पाएं वे अपनी एपिक संख्या 7022192666 पर एसएमएस भेजकर कतार से संबंधित सूचना हासिल कर सकते हैं।

इस चरण के चुनाव में दक्षिण कोलकाता का भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र आकर्षण का केंद्र है जहां से मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी पूर्व केंद्रीय मंत्री दीपा दासमुंशी (कांग्रेस) और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के प्रपौत्र चंद्र कुमार बोस (भाजपा) के खिलाफ खड़ी हैं।इस चरण के चुनाव में तीन अन्य राजनीतिक दिग्गजों की किस्मत का भी फैसला होगा जिन्हें कथित रूप से नारद स्टिंग ऑपरेशन में एक फर्जी कंपनी से नकदी लेते दिखाया गया था। इन नेताओं में पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी, कोलकाता के मेयर सोवन चटर्जी और शहरी विकास मंत्री फरहाद हकीम शामिल हैं।

इस चरण के चुनाव में खड़े दूसरे बड़े नेताओं में शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, आवास एवं युवा मामलों के मंत्री अरूप विश्वास, विद्युत मंत्री मनीष गुप्ता और अग्निशमन एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जावेद अहमद खान शमिल हैं। इस चरण के स्टार उम्मीदवारों में बंगाली गायक इंद्रनील सेन और भारतीय फुटबॉल टीम के खिलाड़ी सैयद रहीम नबी शामिल हैं।रायदिघी में माकपा के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व मंत्री कांति गांगुली तृणमूल कांग्रेस की निवर्तमान विधायक और अभिनेत्री देवश्री रॉय के खिलाफ खड़े हैं। काकद्वीप के निवर्तमान विधायक मंटूराम पाखिरा दोबारा वहां से चुनाव लड़ रहे हैं। पाखिरा पश्चिम बंगाल के सुंदरवन विकास मंत्री हैं।

Exit mobile version