Ab Bolega India!

राजस्थान में 44 पर पहुंचा पारा जबकि हिमाचल-कश्मीर में सर्दी बढ़ी

राजस्थान जैसे मैदानी इलाकों में फिर एकबार गर्मी जोर पकड़ने लगी है। उधर हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में ताजा बारिश-बर्फबारी की वजह सर्दी का असर बढ़ा है। राजस्थान में ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार को टेम्परेचर 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। चुरू में सबसे ज्यादा 44 डिग्री रहा।

वेदर डिपार्टमेंट ने राजस्थान के कुछ हिस्सों में 24 घंटे के अंदर धूलभरी हवाओं के साथ छिटपुट बारिश का अनुमान लगाया है।राज्य में चुरू 44 डिग्री सेल्सियस के बाद दूसरा सबसे गर्म स्थान जेसलमेर रहा। यहां पारा 43.5 डिग्री पर पहुंच गया।इसके अलावा बाड़मेर में टेम्परेचर 43.2 डिग्री, श्रीगंगानगर 43, बीकानेर में 42.5, कोटा में 41.5, जयपुर और अजमेर में 40.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

वेदर डिपार्टमेंट ने अगले 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया है।वेदर डिपार्टमेंट का कहना है कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन राजस्थान से साउथ उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। इसकी वजह से पहाड़ी इलाकों के बीच में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है।

देश के मध्य और पहाड़ के निचले इलाकों में ओले गिर सकते हैं। कुछ जगहों पर तेज बारिश और ओले गिरने का भी अनुमान है।राज्य में मंगलवार को शिमला में मेक्सिमम टेम्परेचर 23.2 डिग्री, मंडी में 32.7, भुंतर में 31.2, काल्पा में 19.4, धर्मशाला में 29.2, ऊना में 37.8, नाहन में 32, सोलन में 30.2 और कांगड़ा में 32.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। 

इसी तरह, शिमला में मिनिमम टेम्परेचर 13.5 डिग्री, भुंतर में 8.8, काल्पा में 2.4, मनाली में 4 डिग्री और धर्मशाला में 11.2 डिग्री रहा।जम्मू-कश्मर में दो दिन मौसम खुशगवार रहने के बाद अब सर्दी बढ़ गई है।मंगलवार को लेह में पारा माइनस 0.5 डिग्री पर पहुंच गया है। यह राज्य की सबसे सर्द जगह रही। सोमवार को यहां का मिनिमम टेम्परेचर 2.8 डिग्री था।

इसके अलावा, गुलमर्ग में मिनिमम टेम्परेचर 1.2 डिग्री, श्रीनगर में 8.3 डिग्री और कारगिल में टेम्परेचर 2.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से घाटी में कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की वजह से दोनों राज्यों में गर्मी से कुछ राहत मिली थी, लेकिन सोमवार से मंगलवार के बीच पारे में थोड़ा उछाल आया।

हरियाणा के हिसार और नारनौल में मंगलवार को मेक्सिमम टेम्परेचर 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।इसके अलावा चंडीगढ़ में मेक्सिमम टेम्परेचर 38 डिग्री, अंबाला में 39, करनाल में 39, पंजाब के अमृतसर में 38, लुधियाना में 39, पटियाला में 38, आदमपुर में 39 डिग्री दर्ज किया गया।वेस्ट-नॉर्थ में बुधवार दोपहर तक कहीं-कहीं 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अांधी के साथ हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

राज्य में सोमवार से मंगलवार के बीच टेम्परेचर में ज्यादा बदलाव नहीं आया। मंगलवार को राज्य में सबसे ज्यादा टेम्परेचर दमाेह में 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा भोपाल में 40.3, ग्वालियर में 39.7 और इंदौर में 39 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, बुधवार तक राज्य के चंबल, ग्वालियर, राजगढ़, आगर मालवा, नीमच, मंदसौर, रतलाम, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना जिले में बारिश या गरज-चमक के साथ बौछरें पड़ने का अनुमान है। राज्य के बाकी हिस्सों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी या गरज-चमक के हालात बन सकते हैं।

Exit mobile version