Ab Bolega India!

तीन महिलाओं समेत नौ नए न्यायाधीशों को सुप्रीम कोर्ट ने किया नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट में तीन महिलाओं समेत नौ नए न्यायाधीशों को नियुक्त किया गया। इसी के साथ न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना के सितम्बर, 2027 में पहली महिला प्रधान न्यायाशीध (सीजेआई) बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके नियुक्ति पत्रों पर हस्ताक्षर किए।

सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की अधिकतम संख्या 34 हो सकती है और इस समय शीर्ष अदालत में 10 पद रिक्त हैं। आगामी दिनों में नए न्यायाधीशों के शपथ ग्रहण करने के बाद शीर्ष अदालत में केवल एक रिक्त पद रह जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के संबंध में विधि मंत्रालय जल्द ही औपचारिक अधिसूचना जारी करेगा। न्यायालय के कॉलेजियम ने एक अभूतपूर्व निर्णय के तहत तीन महिला न्यायाधीशों को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त करने की पिछले सप्ताह सिफारिश की थी।

कर्नाटक उच्च न्यायालय की तीसरी सबसे वरिष्ठतम न्यायाधीश नागरत्ना के अलावा गुजरात उच्च न्यायालय की पांचवीं सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश बेला एम त्रिवेदी और तेलंगाना उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश हिमा कोहली को भी शीर्ष कोर्ट में नियुक्त किया गया है।   इसके अलावा केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सीटी रवि कुमार और मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एमएम सुंदरेश को भी शीर्ष अदालत में नियुक्त किया गया है।

Exit mobile version