Ab Bolega India!

माउंट एवरेस्ट पर 3 भारतीय पर्वतारोहियों की बॉडी मिली

माउंट एवरेस्ट के ऊंचाई वाले एक कैम्प से तीन भारतीयों की बॉडी मिली है। इनमें से दो पिछले साल लापता हुए थे, जबकि एक पिछले हफ्ते। उन्हें एयरलिफ्ट करके पोस्टमार्टम के लिए काठमांडू लाया गया।रविवार को भारतीय पर्वतारोही परेश चंद्र नाथ (58), गौतम घोष (50) और रवि कुमार (27) की बॉडी मिलीं।

इनमें से परेश और गौतम पिछले साल 7 अप्रैल को लापता हुए थे।रवि कुमार पिछले हफ्ते एवरेस्ट फतेह करने के बाद एक बर्फ की दरार में गिर गए थे, जिससे उनकी मौत हो गई थी।तीनों पर्वतारोहियों की बॉडी एक ही कैम्प से मिली हैं।नाथ और घोष पिछले साल 15 मार्च को कैम्प-4 में पहुंचे थे। उनकी बॉडी बर्फ में दबी मिली।

 

दोनों एवरेस्ट फतह करने के लिए काठमांडू की ट्रेकिंग कैम्प नेपाल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से जुड़े थे।टूरिज्म डिपार्टमेंट के मुताबिक, नाथ और घोष की मौत पिछले साल ही हो गई थी, लेकिन खराब मौसम की वजह से बॉडी नहीं निकाली जा सकी थी।तीनों पर्वतारोहियों की बॉडी 8000 मीटर की ऊंचाई पर मिली हैं। यह वो जगह है जिसे डेथ जोन की शुरुआत कहा जाता है।

बुधवार को 4 पर्वतारोहियों की बॉडी ऊंचाई वाले कैम्प पर मिलीं थीं। इनमें दो विदेशी और एक महिला थी।इस साल एवरेस्ट पर पहुंचने की कोशिश में जान गंवाने वाले पर्वताराेहियों की संख्या 10 हो गई है। पिछले साल 5 की मौत हुई थी।1953 में माउंट एवरेस्ट फतह करने की कोशिशें शुरू हुई थीं। तब से अब तक 300 पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है।अनुमान है कि 200 बॉडी अभी भी माउंट एवरेस्ट पर पड़ी हैं।

Exit mobile version