यूपी में पांचवें चरण के चुनाव में सपा के पास सबसे ज्यादा आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार

यूपी में चुनाव जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, समाजवादी पार्टी पांचवें चरण में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले सबसे अधिक उम्मीदवारों के साथ दौड़ में सबसे आगे है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स द्वारा जारी किए गए विश्लेषण के आंकड़ों के अनुसार, सपा के 59 उम्मीदवारों में से लगभग 42 का आपराधिक रिकॉर्ड है।

अपना दल ने सात उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जिनमें से चार का आपराधिक रिकॉर्ड है, जबकि भाजपा द्वारा मैदान में उतारे गए 52 में से 25 उम्मीदवारों का रिकॉर्ड समान है। बसपा के 23 आपराधिक उम्मीदवार हैं और कांग्रेस के पास इतनी ही संख्या है।

इस चरण में आप द्वारा खड़े किए गए 52 उम्मीदवारों में से दस का आपराधिक इतिहास भी है।प्रमुख दलों में सपा के 59 में से 29, अपना दल के 7 में से 2 प्रत्याशी, बीजेपी के 52 में से 22, बसपा के 61 में से 17, कांग्रेस के 61 में से 17 प्रत्याशी और आप के 52 में से 7 उम्मीदवारों ने अपने हलफनामे में अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

12 उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े मामले घोषित किए हैं। 12 उम्मीदवारों में से 1 उम्मीदवार ने बलात्कार से संबंधित मामला (आईपीसी धारा-376) घोषित किया है।आठ उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ हत्या (आईपीसी धारा-302) से संबंधित मामले घोषित किए हैं और 31 उम्मीदवारों ने हत्या के प्रयास (आईपीसी धारा-307) से संबंधित मामले घोषित किए हैं।आपराधिक उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर पांचवें चरण के 61 में से 39 निर्वाचन क्षेत्रों को रेड अलर्ट निर्वाचन क्षेत्र घोषित किया गया है।

Check Also

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को दिया एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने का निर्देश

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को 1 अप्रैल, 2023 तक एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *