पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी मामले में राजा को मिली जमानत, भाजपा ने किया विधायक राजा सिंह को पार्टी से निलंबित

भाजपा के विवादास्पद विधायक राजा सिंह को हैदराबाद पुलिस ने कथित तौर पर एक वीडियो में पैगंबर मोहम्मद के विरूद्ध टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किया।राजा सिंह को गिरफ्तारी के कुछ घंटे बाद स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें जमानत मिल गई। अदालत ने राजा सिंह के वकील के इस तर्क को स्वीकार कर लिया कि पुलिस ने इस मामले में गिरफ्तारी से पहले सीआरपीसी की धारा-41 के तहत उनके मुवक्किल को नोटिस जारी नहीं किया था।

राजा के अधिवक्ता ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि पुलिस ने उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का पालन नहीं किया, जिसके तहत सात साल से कम सजा वाले मामलों में गिरफ्तारी से पहले नोटिस दिया जाना चाहिए।अदालत परिसर में उस समय हल्के तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई, जब राजा सिंह के समर्थकों और विरोधियों ने नारेबाजी की।

पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज कर जमा लोगों को तितर-बितर किया। इस प्रकरण के बाद हैदराबाद पुलिस ने संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी है। इस बीच राजा सिंह की टिप्पणी को लेकर बढ़े विवाद के बीच भाजपा ने भी उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया है और राजा को 10 दिनों में यह बताने को कहा है  कि क्यों न उन्हें पार्टी से निष्कासित किया जाए।

भाजपा विधायक ने स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी की आलोचना करते हुए सोमवार को एक वीडियो जारी किया था। इस वीडियो में वह कुछ टिप्पणी करते नजर आ रहे हैं, जो प्रतीत होता है कि इस्लाम के विरूद्ध है। फारुकी ने हाल ही में शहर में एक कार्यक्रम में प्रस्तुति दी थी। एआईएमआईएम ने दावा किया कि सिंह ने पैगंबर मोहम्मद के विरूद्ध कथित तौर पर अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया है।

मोहम्मद वजहीउद्दीन सलमान नामक व्यक्ति द्वारा दबीरपुरा पुलिस थाने में राजा सिंह के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई गई है, जिसमें उन पर पैगंबर मोहम्मद के विरूद्ध अश्लील भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया है। हैदराबाद पश्चिमी जोन के पुलिस उपायुक्त जोएल डेविस ने बताया कि मंगलहाट पुलिस थाने में दर्ज शिकायत के आधार पर राजा सिंह को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया।

भाजपा नेता की गिरफ्तारी की मांग करते हुए समुदाय के कई लोगों ने सोमवार रात हैदराबाद के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन किया।एआईएमआईएम सूत्रों ने बताया कि पार्टी के कई विधायक और निगम पाषर्द विभिन्न थानों में पहुंचे और राजा सिंह के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने बताया कि सिंह के विरूद्ध शहर के दक्षिण, पूर्वी और पश्चिमी जोन के कई पुलिस थानों में शिकायत दर्ज कराई गई है।

एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा यह सुनिश्चित करना भाजपा की आधिकारिक नीति है कि मुस्लिम हमेशा भावनात्मक और मानसिक रूप से यातना का सामने करें, इसके लिए वह अपने सदस्यों को इस तरह की भाषा का इस्तेमाल करने की अनुमति देती है जिसे हम पैगबंर मोहम्मद के बारे में सड़क छापा भाषा कहते हैं।

भाजपा द्वारा जानबूझकर अपने सदस्यों को इस तरह की भाषा का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाती है।ओवैसी ने पैगंबर मोहम्मद के विरूद्ध भाजपा नेता नुपूर शर्मा द्वारा की गई कथित टिप्पणी के बाद हंगामा और उन्हें पार्टी से निलंबित करने का संदर्भ देते हुए कहा, ‘‘उन्होंने नुपूर शर्मा से सबक नहीं सीखा। यह नुपूर शर्मा जो कहा उसकी अगली कड़ी है।

Check Also

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को दिया एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने का निर्देश

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को 1 अप्रैल, 2023 तक एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *