उत्तराखंड में मुख्यमंत्री धामी की हार के बाद सीएम पद की दौड़ में अजय भट्ट आगे

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खटीमा से विधानसभा चुनाव हारने के बाद भाजपा नेतृत्व ने पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता बरकरार रखते हुए इस पहाड़ी राज्य के लिए उपयुक्त मुख्यमंत्री उम्मीदवार की तलाश शुरू कर दी है। उत्तराखंड के राजनीतिक हलकों में कई नामों की चर्चा हो रही है, जिनमें केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट इस प्रतिष्ठित पद के लिए सबसे आगे चल रहे हैं।

नैनीताल-उधमसिंह नगर से लोकसभा सदस्य भट्ट भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं, जो उत्तराखंड के गठन से पहले उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य थे।वह दो बार उत्तराखंड विधानसभा के लिए चुने गए – 2002 और 2012 में और 2019 में लोकसभा के सदस्य बने। पिछले साल जुलाई में, उन्हें रक्षा राज्यमंत्री बनाया गया था।उत्तराखंड में भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि अगले मुख्यमंत्री की तलाश शुरू हो गई है और धामी की हार के बाद कई नामों का दौर चल रहा है।

उन्होंने कहा उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री का फैसला पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा किया जाएगा और कुछ नेताओं के नामों की चर्चा शुरू हो गई है। अभी भट्ट दौड़ में आगे चल रहे हैं।पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी के नाम भी पार्टी हलकों में चर्चा में हैं।हालांकि, बलूनी की निशंक पर बढ़त है, जिन्हें पिछले साल नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था।

पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को फैसला करना है कि मुख्यमंत्री बाहर से होगा या विधायकों में से। अगर नेतृत्व गैर-विधायक को नया मुख्यमंत्री बनाने का फैसला करता है, तो भट्ट और बलूनी संभावित विकल्प हैं।विधायकों में पिछली उत्तराखंड सरकार के मंत्रियों सतपाल सिंह महाराज और धन सिंह रावत के नाम भी चर्चा में हैं।भाजपा के एक सूत्र ने कहा सतपाल महाराज का कांग्रेस के साथ पुराना जुड़ाव उनके मामले को कमजोर कर सकता है।

पार्टी जब भी किसी एक नाम का चयन करती है, तब रावत हमेशा सीएम पद के संभावित उम्मीदवार होते हैं।हालांकि पार्टी के नेता किसी सरप्राइज की संभावना से इनकार नहीं कर रहे हैं।पार्टी के एक नेता ने कहा इस बात की संभावना हमेशा बनी रहती है कि केंद्रीय नेतृत्व राजनीतिक दिग्गजों के बजाय किसी और को मुख्यमंत्री बनाकर आश्चर्यचकित कर सकता है, जिनके नाम चर्चा में हैं।खटीमा विधानसभा क्षेत्र में मौजूदा मुख्यमंत्री धामी कांग्रेस के भुवन चंद कापड़ी से हार गए। कपड़ी को जहां 44,479 वोट मिले, वहीं धामी को 37,425 वोट मिले।

Check Also

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को दिया एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने का निर्देश

आरबीआई ने सभी क्रेडिट सूचना कंपनियों को 1 अप्रैल, 2023 तक एक आंतरिक लोकपाल नियुक्त करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *