Microsoft ने IWill को 615 मिलियन हिन्दी उपयोक्ताओं के लिए AI CBT मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम विकसित करने के लिए ‘AI for Accessibility’ ग्रांट के साथ सहयोग किया

इस ग्रांट से भारत के अग्रणी मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम को स्थानीय भाषा-आधारित AI मानसिक स्वास्थ्य समाधान निर्मित करने के अपने प्रयासों में तेज़ी लाने में मदद मिलेगी

नई दिल्ली, 14 नवंबर, 2022 /PRNewswire/ —  IWill by ePsyClinic, जो कि भारत का अग्रणी मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम है, ने Microsoft के ‘AI for Accessibility’ प्रोग्राम से एक नई ग्रांट प्राप्त की है, जो विश्व में 615 मिलियन से अधिक हिन्दी भाषा उपयोक्ताओं के लिए इसके समावेशी और प्रभावी, हिन्दी-आधारित AI मानसिक स्वास्थ्य वार्तालाप कार्यक्रम के विकास की गति तेज़ करने के लिए है।

Microsoft supports IWill with ‘AI for Accessibility’ grant to develop AI CBT mental health program for 615 million Hindi users

WHO के अनुसार, विश्व में लगभग 1 बिलियन लोग किसी मानसिक स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त हैं, फिर भी साक्ष्य आधारित, कम कीमत वाले, और स्थानीय भाषा पर आधारित मानसिक स्वास्थ्य समाधानों की भारी कमी है। IWill को प्रदान की गई ग्रांट इस तेज़ी से विकसित होती फर्म को भारत और विदेशों में – विशेषकर हिन्दी भाषा उपयोक्ताओं के लिए इस बढ़ते अंतराल को कम करने के इसके श्रमसाध्य प्रयासों में मदद मिलेगी क्योंकि हिन्दी, विश्व में तीसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए Shipra Dawar, संस्थापक और CEO, IWill, ने कहा कि, “हम Microsoft से सहयोग पाकर अत्यधिक हर्षित और गौरवान्वित हैं। अपनी शुरुआत से ही IWill ने एक कंपनी के रूप में ऐसे समाधान विकसित करने और कार्यक्रम पेश करने की दिशा में काम किया है जो भारत व विदेशों में सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों, भाषाओं, आर्थिक और सांस्कृतिक अंतरों वाले ऐसे लोगों को लाभ पहुंचा सकें जो भावनात्मक या मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं का सामना कर रहे हैं।”

“हिन्दी-AI आधारित मानसिक स्वास्थ्य CBT समाधान समानुभूतिपूर्ण, प्रभावशाली, और ऐसे क्षेत्र में सुलभ हैं जहां हमने महामारी के दौरान काम शुरू किया। और अब Microsoft की ग्रांट तथा AI की विशेषज्ञता और तकनीक तक पहुंच, हमें रोगियों की रोगमुक्ति, कल्याण और वृद्धि संभव बनाने के लिए समुदायों में मौजूद अन्य समाधानों की आपसी अनुकूलता के साथ घनिष्ठतापूर्वक कार्य करने के साथ हिन्दी-आधारित, तकनीक-सक्षम मानसिक स्वास्थ्य समाधानों के संबंध में साक्ष्य और समानुभूति बढ़ाते हुए हमारे अनुसंधान को आगे बढ़ाने में हमारी मदद करेगी। एक फर्म के रूप में IWill, और अधिक भाषा मॉडलों तथा प्रभावी सहभागी समाधानों के साथ यह अंतराल कम करने की दिशा में काम जारी रखेगी, ताकि भारत और विश्व के लिए अंतिम छोर तक यह कमी दूर की जा सके। IWill में, हमें यह ग्रांट प्राप्त करके अत्यधिक प्रसन्नता है,” ऐसा Ms Dawar ने आगे बताया।

Microsoft AI for Accessibility कार्यक्रम के बारे में

AI for Accessibility एक ऐसा कार्यक्रम है, जो विश्व में एक बिलियन से अधिक निःशक्त लोगों की मानवीय क्षमताएं बढ़ाने के लिए AI की शक्ति का लाभ उठाने पर केंद्रित है। निःशक्त लोगों की पैरवी के साथ यह कार्यक्रम, वैश्विक स्वतंत्रता और समावेशन सुनिश्चित करने के लिए तकनीक के भविष्य को प्रभावित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

IWill by ePsyClinic के बारे में

देश में एक अग्रणी डिजिटल मानसिक स्वास्थ्यसेवा प्रदाता IWill के प्रभावशाली क्लीनिशियन और काउंसलर संचालित कार्यक्रम तथा कम्प्यूटरीकृत और वार्तालाप आधारित CBT थेरेपी कार्यक्रम हैं। IWill ने लोगों को उनके घरों के सुविधाजनक माहौल में ही उन्हें प्रभावी, उच्चकोटि की और किफायती मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए अनेक राज्य सरकारों और सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों (B2G), वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों, बड़े निगमों (B2B), तथा सीधे व्यक्तियों से (D2C) साझेदारियां कायम की हैं। इस प्लेटफार्म ने लाखों लोगों की थेराप्यूटिक सामग्री, डिजिटल और ऑनलाइन थेरेपी, तथा स्वयं-सहायता वाले टूल्स के साथ मदद की है। एक ब्रांड के रूप में IWill प्रत्येक ज़रूरतमंद व्यक्ति को मानसिक स्वास्थ्यसेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और समुदायों में गहराई से स्थापित है।

मीडिया संपर्क:

अविनाश कुमार

avinash.k@iwilltherapy.io

फोटो: https://mma.prnewswire.com/media/1944656/Microsoft_IWill.jpg

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

पीस कॉर्प्स से लेकर द फैशन अवार्ड्स रेड कार्पेट तक – मॉडल, पूजा-अक्कम्मा सोमैया ने दक्षिण एशियाई प्रतिनिधित्व की वकालत करने और फैशन उद्योग में रूढ़िवादिता को तोड़ने की अपनी उल्लेखनीय यात्रा जारी रखी है।

पूजा-अक्कम्मा सोमैया ब्रिटिश फैशन अवार्ड्स 2022 में रेड कार्पेट पर जॉर्ज ट्रोचोपोलस गाउन में बेहद खूबसूरत लगीं। लंदन, 7 दिसंबर, 2022 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *