रॉकफेलर फाउंडेशन के प्रेज़िडेंट राजीव जे शाह का अगले सप्‍ताह से भारत दौरा शुरू

भारत द्वारा ऊर्जा क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों का समर्थन करने के मकसद से फाउंडेशन का नेतृत्‍व मंडल करेगा अनुदानगृहिताओं, निजी क्षेत्र और सरकारी अधिकारीगणों के साथ मुलाकात, साथ ही, अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय संस्‍थानों में सुधार लाने में भारत की जी20 लीडरशिप का समर्थन

न्‍यू यॉर्क, 16 मार्च, 2023 /PRNewswire/ — रॉकफेलर फाउंडेशन के प्रेज़िडेंट डॉ राजीव जे. शाह और फाउंडेशन के पावर एंड क्‍लाइमेट एवं एशिया रीजनल ऑफिस की टीमों के वरिष्‍ठ अधिकारीगण नई दिल्‍ली और मुंबई में सरकारी एवं निजी क्षेत्रों के अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे। यह जानकारी रॉकफेलर फाउंडेशन द्वारा आज जारी घोषणा में दी गई। रॉकफेलर फाउंडेशन टीम भारत द्वारा ऊर्जा क्षेत्रों में किए जा रहे नए प्रयासों में सहयोग देने के साथ-साथ, अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय संस्‍थानों में सुधार की प्रक्रिया में भी सहयोग देगी ताकि भारत समेत दुनियाभर के अन्‍य भागों के लिए जलवायु और अन्‍य सतत् विकास समाधानों के लिए जरूरी निवेश को उपलब्‍ध कराया जा सके। रॉकफेलर फाउंडेशन के ये अधिकारीगण देशभर में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों का जायज़ा लेने के लिए यात्राएं भी करेंगे।

डॉ शाह ने कहा, ”रॉकफेलर फाउंडेशन पिछले 100 वर्षों से भी अधिक समय से अवसरों को सर्वसुलभ और सस्‍टेनेबल बनाने के लिए भारत के लोगों के साथ खड़ी रही है। पिछली बार जब मैं भारत में था, नवंबर 2019 में, हम 10,000 ग्रामीण माइक्रोग्रिड विकसित करने के लिए टाटा पावर के साथ एक महत्वाकांक्षी नई साझेदारी की शुरुआत का उत्सव मना रहे थे। मुझे डेरनी, बिहार में एक सोलर माइक्रोग्रिड इंस्‍टॉलेशन का दौरा करने का मौका मिला था जिसे रॉकफेलर फाउंडेशन के सहयोग से तैयार किया गया था, जहाँ, मैंने देखा कि किस तरह से किफायती, भरोसेमंद, अक्षय ऊर्जा से लोगों को सशक्‍त बनाकर पूरे समुदायिक स्‍तर पर बड़े बदलावों को साकार करने में मदद मिलती है।”

भारत के अक्षय ऊर्जा समाधानों में निवेश

रॉकफेलर फाउंडेशन ने सोलर माइक्रोग्रिडों में सबसे पहले 2009 में बिहार तथा उत्‍तर प्रदेश में निवेश किया था ताकि इस अक्षय ऊर्जा समाधान को भारत एवं शेष दुनिया में लागू करने से पहले समुचित तरीके से जांचा-परखा जा सके। 2015 में, फाउंडेशन ने ग्रामीण विद्युतीकरण के लिए 75 मिलियन अमरीकी डालर की प्रतिबद्धता की घोषणा की। फिर नवंबर 2019 में, फाउंडेशन ने 25 मिलियन लोगों तक पहुंचने के लिए देश भर में 10,000 ग्रामीण माइक्रोग्रिड विकसित करने के लिए टाटा पावर के साथ भागीदारी की, और अंततः सौर ऊर्जा की लागत को 15 सेंट प्रति किलोवाट घंटे तक कम करने में मदद की। इसमें सरकारी, कारोबारी, सामुदायिक संगठन और ऊर्जा सेवा कंपनियां शामिल थीं ताकि ग्रामीण इलाकों में सोलर माइक्रोग्रिडों के लिए नया और संपूर्ण इकोसिस्‍टम संस्‍थापित किया जा सके।

अश्विन दयाल, सीनियर वाइस प्रेज़िडेंट – पॉवर एंड क्लाइमेट, रॉकफेलर फाउंडेशन ने कहा, ”पिछले एक दशक में, भारत ऐसी कई बड़ी सौर परियोजनाओं में अग्रणी बनकर उभरा है जिन्‍होंने स्‍थानीय स्‍तर पर उत्पादन एवं लघु व्‍यवसयों में विकास तथा निवेश को उत्‍प्रेरित किया है। अक्षय टैक्‍नोलॉजी – खासतौर से ग्रीन हाइड्रोजेन, बैटरी स्‍टोरेज सॉल्‍यूशंस, पीवी एवं पवन ऊर्जा आदि में भारत की अग्रणी स्थिति लगातार मजबूत हो रही है और हमें उम्‍मीद है कि देश वैश्विक स्‍तर पर अक्षय फर्जा सप्‍लाई चेन में प्रमुख भूमिका निभाएगा।”

दीपाली खन्‍ना, वाईस प्रेज़िडेंट, एशिया रीजनल ऑफिस, रॉकफेलर फाउंडेशन ने कहा, ”रॉकफेलर फाउंडेशन में हम अवसरों को सर्वसुलभ तथा सतत् बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत फाउंडेशन के लिए प्राथमिकता वाला देश है और फाउंडेशन के वरिष्‍ठ अधिकारियों का सही समय पर भारत दौरा देश के महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍यों तथा सतत् विकास के एजेंडा पर अभूतपूर्व नेतृत्‍व के प्रति हमारा समर्थन दर्शाता है।”  

डॉ शाह ने कहा, “भारत की अक्षय ऊर्जा से विद्युतीकरण की पहल इस बात का सबूत हैं कि किस प्रकार हम इनोवेशन की मदद से मानवता की सेवा कर सकते हैं। G20 के मेजबान और एक उभरती हुई वैश्विक शक्ति के रूप में, भारत इस युग की चुनौतियों का समाधान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई पर जोर देने की अनूठी स्थिति में है। भारत के नेतृत्व के साथ, दुनिया यह सुनिश्चित कर सकती है कि आज के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान कल दुनिया भर में सबसे असुरक्षित लोगों के जीवन की बेहतर सेवा करने के लिए तैयार हैं।” 

रॉकफेलर फाउंडेशन के बारे में

द रॉकफेलर फाउंडेशन विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के मोर्चे पर सहयोगी साझेदारी पर निर्मित एक अग्रणी फिलानथ्रॉपी है जो व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों को फलने-फूलने में सक्षम बनाती है। हम मानवता की भलाई को बढ़ावा देने और अवसर को सार्वभौमिक और टिकाऊ बनाने के लिए काम करते हैं। हमारा ध्यान सभी के लिए नवीकरणीय ऊर्जा बढ़ाने, आर्थिक गतिशीलता को प्रोत्साहित करने और स्वास्थ्य देखभाल और पौष्टिक भोजन तक समान पहुंच सुनिश्चित करने पर है। अधिक जानकारी के लिए, हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें rockefellerfoundation.org पर और हमें ट्विटर पर फॉलो करें @RockefellerFdn.

तस्वीर –  https://mma.prnewswire.com/media/2034266/The_Rockefeller_Foundation_shah.jpg

Cision View original content to download multimedia:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/————–301773659.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *