आई आई टी (IIT) कानपुर अर्थशास्त्र, फिनटेक, एनालिटिक्स, संचार प्रणाली और निर्माण के क्षेत्र में ईमास्टर्स के नए कॉहोर्ट्स के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है

जुलाई 2023 के कार्यक्रमों के आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मई, 2023 है

कानपुर, भारत, 18 अप्रैल 2023 /PRNewswire/ — भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ईकनामिक्स एण्ड फाइनैन्स इन बिजनस; ईकनामिक्स, फाइनैन्स एण्ड डेटा एनैलिसिस; ईकनामिक्स, फाइनैन्स एण्ड पब्लिक पॉलिसी; क्वानिटैटिव फाइनैन्स एण्ड रिस्क मैनेजमेंट; फाइनैन्शल टेक्नॉलजी एण्ड मैनेजमेंट, डेटा साइंस एण्ड बिजनस एनालिटिक्स, कम्यूनिकेशन सिस्टम्स एण्ड सस्टैनबल कन्स्ट्रक्शन प्रैक्टिसस् एण्ड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में आठ ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के नए कॉहोर्ट्स (जुलाई 2023 प्रवेश) के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है । 2021 में लॉन्च किए गए आईआईटी कानपुर के (IITK) ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम, संचार प्रणाली, फिनटेक, बिजनेस फाइनेंस, पब्लिक पॉलिसी, डेटा साइंस, एनालिटिक्स, कंस्ट्रक्शन, साइबर सिक्योरिटी और पावर रेगुलेशन के मुख्य क्षेत्रों में टैलेंट गैप को दूर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश और आर्थिक सुधारों से प्रेरित महत्वपूर्ण परिवर्तनों के दौर से गुजर रही है। देश अब विनिर्माण और सेवा उद्योगों पर ध्यान देने के साथ सामग्री और सेवाओं की सोर्सिंग के लिए एक वैश्विक केंद्र है। इसके अलावा, टिकाऊ निर्माण ने हरित-प्रमाणित इमारतों में 37% की वृद्धि की है, साथ ही नौकरी के कई अवसर प्रदान किए हैं। कुछ अनुमान बताते हैं कि वैश्विक संचार बाजार के 2030 तक लगभग 400 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जबकि वित्त क्षेत्र, डेटा एनालिटिक्स और फिनटेक स्टार्टअप में कुशल पेशेवरों के लिए अवसर कई गुना बढ़ने के लिए तैयार हैं।

आगामी समय में इन क्षेत्रों में प्रतिभाओं की कमी को पूरा करने के लिए भारत को इन सभी क्षेत्रों में अत्यधिक कुशल कार्यबल की आवश्यकता है। आईआईटी कानपुर ने ऐसी ही आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए इन कार्यक्रमों को डिजाइन किया है। उद्घाटन समूहों से इन कार्यक्रमों की प्रतिक्रिया असाधारण रही है, जो इन क्षेत्रों में आगे की शिक्षा में पारंगत होने के लिए पेशेवरों के बीच उच्च स्तर की रुचि को दर्शाती है। 

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा, ”भारत की अर्थव्यवस्था के तेजी से विकास और विभिन्न उद्योगों में कुशल पेशेवरों की बढ़ती मांग ने एक टैलेंट गैप पैदा कर दिया है जिसे दूर करने की जरूरत है। आईआईटी कानपुर के ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में काम करने वाले पेशेवरों की जबरदस्त भागीदारी देखी गई है जो खुद को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कार्यक्रमों के पहले बैच ने शैक्षणिक आवश्यकताओं को एक वर्ष के भीतर ही पूरा कर लिया। अर्थशास्त्र और वित्त, डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स, कम्युनिकेशन सिस्टम्स और सस्टेनेबल कंस्ट्रक्शन प्रैक्टिसेज में ये अपेक्षाकृत नए कार्यक्रम कार्यबल को चुस्त और भविष्य के लिए तैयार करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।”

कार्यकारी-अनुकूल ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है और पहले से ही कार्यरत रहते हुए इनको किया जा सकता है। 1-3 वर्षों के बीच पूरा करने का समय-सीमा इन अनूठे कार्यक्रमों का एक अतिरिक्त बोनस है।

उद्योग प्रासंगिक कार्यक्रम, सप्ताहांत में लाइव इंटरैक्टिव कक्षाओं के साथ उच्च प्रभाव वाले प्रारूप के साथ मिलकर खुद से सीखने की ललक पैदा करते हैं । 60-क्रेडिट, 12-मॉड्यूल उद्योग-केंद्रित रियल-वर्ल्ड पाठ्यक्रम विश्व-स्तरीय संकाय और आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं द्वारा पढ़ाए जाते हैं। ये एक क्रेडिट ट्रांसफर सुविधा भी प्रदान करते हैं जहां आईआईटी कानपुर में उच्च शिक्षा (एमटेक/पीएचडी) के लिए 60 क्रेडिट तक की छूट स्थानांतरित की जा सकती है। कार्यक्रम के प्रतिभागियों को आईआईटी कानपुर प्लेसमेंट सेल, इन्क्यूबेशन सेल और पूर्व छात्रों के नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होती है, जिससे यह एक समृद्ध करियर उन्नति और नेटवर्किंग अनुभव बन जाता है। गहन सीखने के अनुभव के साथ, प्रतिभागियों को अनुभवी पेशेवरों के साथ प्रतिष्ठित संकाय और नेटवर्क से मिलने के लिए आई आई टी (IIT) कानपुर परिसर का दौरा करने का मौका मिलता है।

इन कार्यक्रमों को चुनने वाले पेशेवर देश के भविष्य को आकार देने के लिए आवश्यक चुनौतियों से पार पाने के लिए बहुआयामी विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं। पाठ्यक्रम के सफल समापन के बाद पेशेवरों को दीक्षांत समारोह के माध्यम से सीनेट द्वारा अनुमोदित डिग्री भी प्राप्त होगी।

कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानने और आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें: https://emasters.iitk.ac.in/

इन सभी कार्यक्रमों के लिए जुलाई 2023 में प्रवेश लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई, 2023 है।

Offered by Department of Civil Engineering

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-sustainable-construction-and-management

Offered by Department of Industrial and Management Engineering

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-quantitative-finance-risk-management

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-fintech-and-financial-management

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-data-science-and-business-analytics

Offered by the Department of Electrical Engineering

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-communication-systems

Offered by Department of Economic Sciences

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-economics-finance-for-businesses

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-economics-finance-data-analysis

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-economics-finance-public-policy

आईआईटी कानपुर के बारे में:    

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर की स्थापना 2 नवंबर 1959 को संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। संस्थान का विशाल परिसर 1055 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 19 विभागों, 22 केंद्रों, इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजाइन, मानविकी और प्रबंधन विषयों में 3 अंतःविषय कार्यक्रमों में फैले शैक्षणिक और अनुसंधान संसाधनों के बड़े पूल के साथ 540 पूर्णकालिक संकाय सदस्य और लगभग 9000 छात्र हैं । औपचारिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान उद्योग और सरकार दोनों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रहता है। 

अधिक जानकारी के लिए https://iitk.ac.in पर विजिट करें

 

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/—iit———————–301800013.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *