आईआईटी कानपुर के ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के पहले बैच के 48 छात्रों ने एक साल के भीतर कार्यक्रमों की आवश्यकताओं को पूरा किया

  • ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम कामकाजी पेशेवरों के लिए, आईआईटी कानपुर द्वारा पेश किया जाने वाला एक ऑनलाइन पोस्टग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है
  • कार्यक्रम 1-3 वर्षों के बीच कभी भी इसे पूरा करने की सुविधा प्रदान करता है
  • वर्तमान में चार विभागों के नौ कार्यक्रमों की पेशकश की जा चुकी है, और कुछ अभी  पाइपलाइन में हैं

कानपुर, भारत, 10 मार्च, 2023 /PRNewswire/ — भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के 48 छात्रों के पहले बैच ने एक साल के भीतर संबंधित कार्यक्रमों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है। जनवरी 2022 में पेश किया गया, ईमास्टर स्वतंत्र, ऑनलाइन कार्यक्रमों का एक अनूठा सेट है, जो विशेष रूप से काम करने वाले पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वे तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी-प्रभुत्व वाली दुनिया में चुस्त, प्रभावी और प्रासंगिक बने रहने के लिए प्रासंगिक विशेषज्ञता के साथ सक्षम हो सकें। कामकाजी-पेशेवरों के लिए लक्षित अनूठा कार्यक्रम एक से तीन साल के बीच किसी भी समय अपनी डिग्री पूरी करने की सुविधा प्रदान करता है। छात्रों के पहले बैच, जिन्होंने अपना कार्यक्रम पूरा कर लिया है, को संस्थान के अगले दीक्षांत समारोह में आधिकारिक रूप से डिग्री प्रदान की जाएगी।

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने कहा, “यह बहुत बड़ी उपलब्धि है कि विभिन्न कार्यक्रमों के 48 छात्रों के पहले बैच ने दिसंबर 2022 में ही कार्यक्रमों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा कर लिया। ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम विभिन्न क्षेत्रों के कामकाजी पेशेवरों को आज की तेजी से बदलती दुनिया में हमेशा आगे रहने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उन्हें बढ़त देने के अलावा, कार्यक्रम उन्हें उनके संबंधित क्षेत्रों में नेतृत्व करने के लिए आश्वस्त करते हैं। जिसके लिए हमें शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है और हम पहले से ही पेश किए जा रहे नौ कार्यक्रमों के अलावा निकट भविष्य में और कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहे हैं।”

वर्तमान में, आई आई टी (IIT) कानपुर छात्रों के मूल ज्ञान को परिपक्व करने के लिए चार अलग-अलग विभागों (कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, आर्थिक विज्ञान और औद्योगिक और प्रबंधन इंजीनियरिंग) से ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम प्रदान करता है। नौ ईमास्टर्स प्रोग्राम कम्युनिकेशन सिस्टम्स (COMM); साइबर सुरक्षा (सीवाई); मात्रात्मक वित्त और जोखिम प्रबंधन (क्यूएफआरएम); विद्युत क्षेत्र विनियमन, अर्थशास्त्र और प्रबंधन (पीएसआरईएम); अर्थशास्त्र, वित्त और सार्वजनिक नीति (ईएफपीपी); अर्थशास्त्र, वित्त और डेटा विश्लेषण (ईएफडीए); व्यवसायों के लिए अर्थशास्त्र और वित्त (EFB); डेटा साइंस एंड बिजनेस एनालिटिक्स (DSBA); वित्तीय प्रौद्योगिकी और प्रबंधन (FTM) हैं । 

नौ कार्यक्रमों के अलावा, संस्थान ने हाल ही में सिविल इंजीनियरिंग विभाग से सस्टेनेबल कंस्ट्रक्शन प्रैक्टिस एंड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट पर एक और ईमास्टर्स कार्यक्रम की घोषणा की है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सिविल इंजीनियरों और वास्तुकारों को न्यूनतम संसाधनों और ऊर्जा आवश्यकताओं का उपयोग करके और न्यूनतम कार्बन पदचिह्न के साथ परियोजनाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए ज्ञान और कौशल से लैस करना है। कार्यक्रम इस साल जुलाई में शुरू किया जाएगा और उद्घाटन कोहोर्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च 2023 के अंत तक शुरू हो जाएगी। नया घोषित कार्यक्रम आईआईटी कानपुर द्वारा अनूठी पहल के विस्तार की संख्या में इजाफा करेगा। यह हाल के वर्षों में आईआईटी कानपुर में तेजी से बढ़ते अकादमिक क्षितिज का प्रमाण है। 

ईमास्टर्स पोर्टफोलियो के तहत प्रत्येक कार्यक्रम, बहु-विषयक मॉड्यूल के साथ कई लचीले ट्रैक प्रदान करता है, जिन्हें आईआईटी कानपुर की पहचान के अनुरूप बौद्धिक रूप से चुनौतीपूर्ण और अत्याधुनिक तरीके से डिज़ाइन किया गया है। कुछ कार्यक्रम आई आई टी (IIT) कानपुर के ऑन-कैंपस दौरे भी प्रदान करते हैं, जिसमें प्रयोगशाला के दौरे, प्रयोगशाला सत्र और प्रदर्शन, और विभिन्न संगठनों के विभिन्न औद्योगिक दौरे शामिल हैं। इसी कड़ी में, QFRM और PSREM के कुछ छात्रों ने क्रमशः नवंबर 2022 और फरवरी 2023 में परिसर का दौरा किया। PSREM बैच के छात्रों को पिछले साल जून में NLDC (नेशनल लोड डिस्पैच सेंटर), IEX (इंडियन एनर्जी एक्सचेंज लिमिटेड) और BSES (बॉम्बे सबअर्बन इलेक्ट्रिक सप्लाई) संगठनों के औद्योगिक दौरे पर भी ले जाया गया था। 

आईआईटी कानपुर के बारे में:    

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर की स्थापना 2 नवंबर 1959 को संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। संस्थान का विशाल परिसर 1055 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 19 विभागों, 22 केंद्रों, इंजीनियरिंग, विज्ञान, डिजाइन, मानविकी और प्रबंधन विषयों में 3 अंतःविषय कार्यक्रमों में फैले शैक्षणिक और अनुसंधान संसाधनों के बड़े पूल के साथ 540 पूर्णकालिक संकाय सदस्य और लगभग 9000 छात्र हैं । औपचारिक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अलावा, संस्थान उद्योग और सरकार दोनों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रहता है। 

अधिक जानकारी के लिए https://iitk.ac.in पर विजिट करें

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/———-48————-301768841.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने पेश किया वेल्थ मैक्सिमाइज़र — सभी शुल्कों की वापसी वाला यह यूलिप प्लान विशेष रूप से पॉलिसी बाज़ार पर है उपलब्ध

यूलिप श्रेणी की एकमात्र योजना जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान लागू सभी शुल्कों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *