वैश्विक लक्ष्यों की ओर प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए गेट्स फाउंडेशन ने स्‍वास्‍थ्‍य एवं विकास क्षेत्र में $1.27 बिलियन की फंडिंग की घोषणा की

2019 के बाद के पहले वैयक्तिक गोलकीपर्स आयोजन में 2030 तक अधिक न्यायसंगत दुनिया हासिल करने की आवश्‍यकता को उजागर करने के लिए वैश्विक चेंजमेकर्स का आव्‍हान

न्यूयार्क, 22 सितंबर, 2022 /PRNewswire/ — संयुक्त राष्ट्र महासभा सप्ताह के दौरान, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने  सरकारों, परोपकारी संस्‍थाओं, निजी क्षेत्र, गैर सरकारी संगठनों और वैश्विक और सामुदायिक नेताओं के साथ-साथ लाखों लोगों का जीवन सुधारने और बचाने के लिए कुल में $1.27 बिलियन की फंडिंग प्रतिबद्धताओं की घोषणा की।

यह वित्‍तपोषण उन व्‍यापक वैश्विक संकटों का समाधान करेगा जो संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (वैश्विक लक्ष्यों) को प्राप्त करने की दिशा में पहले से की गई प्रगति को पीछे की ओर ले गए हैं। फाउंडेशन की छठी वार्षिक गोलकीपर्स रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक लक्ष्यों का लगभग हर संकेतक 2030 तक उन्हें प्राप्त करने के आधे रास्ते पर और अपने मार्ग से भटक गया है। इन चुनौतियों के बावजूद, रिपोर्ट गरीबी, असमानता और जलवायु परिवर्तन सहित उलझे हुए मुद्दों के दीर्घकालिक समाधानों और अभिनव दृष्टिकोणों में निवेश करके प्रगति में तेजी लाने के अवसरों पर प्रकाश डालती है।

गेट्स फाउंडेशन के सीईओ मार्क सुजमैन ने कहा, “इस सप्ताह ने हमारे सामने आने वाली चुनौतियों की तात्कालिकता और जीवन को बचाने और बेहतर बनाने वाले स्थायी समाधानों के वादे को रेखांकित किया है। हम एसडीजी को हासिल करने के रास्‍ते  पर वापिस आ सकते हैं, लेकिन इसके लिए  हर हर क्षेत्र से सहयोग और निवेश के नए स्तर की आवश्‍यकता है। इसलिए हमारा फाउंडेशन अब संकटों का सामना करने में मदद करने और स्वास्थ्य और विकास के महत्वपूर्ण निर्धारकों पर दीर्घकालिक प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ा रहा है। “

आज के गोलकीपर्स इवेंट ने वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वर्तमान और भविष्य के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए वैश्विक नेताओं और चेंजमेकर्स आमंत्रित किया। बारबाडोस की प्रधान मंत्री मिया मोटली; स्पेन के प्रधान मंत्री, पेड्रो सांचेज़; बिल गेट्स; मेलिंडा फ्रेंच गेट्स; 300 से अधिक युवा चेंजमेकर्स; और दुनिया भर के अन्य उभरते और अनुभवी नेताओं ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

सह-अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने कहा, “पिछली बार जब हम गोलकीपर्स के लिए भौतिक रूप से एकत्रित हुए थे, तो हमने इस बारे में बात की थी कि सबसे नेक इरादों वाले कार्यक्रमों में  जिन समुदायों तक हम पहुंचना चाहते हैं, उन्‍हें परिकल्‍पना में शामिल किए  बिना असमानताओं को कैसे बनाए रखा सकता है। 2019 के बाद से बहुत कुछ बदल गया है, लेकिन एक बात नहीं बदली है: हम वैश्विक लक्ष्यों की ओर तब तक प्रगति नहीं  कर पायेंगे जब तक कि व्‍यवहारिक अनुभव वाले लोगों को इस प्रक्रिया में  शामिल नहीं किया  जाता। मुझे अपने गोलकीपर्स पुरस्कार विजेताओं और दुनिया के हर कोने से आने  वाले अनेक पार्टनर्स पर गर्व है जो लीडर्स की इस अगली पीढ़ी को विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं।

आज भी, ग्‍लोबल फंड  रिप्‍लेनिशमेंट कांफ्रेंस में, सरकारों और निजी क्षेत्र ने साथ मिलकर एक उच्च स्तरीय प्रतिबद्धता की प्रतिज्ञा की, जो सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण को हासिल करने के लक्ष्य को आगे बढ़ाएगी। यह फंडिंग भविष्य की महामारियों को रोकने के लिए अधिक लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों का निर्माण; और 2030 तक इन बीमारियों को समाप्त करने के लिए दुनिया को वापस पटरी पर लाने, ग्लोबल फंड के एचआईवी, टीबी और मलेरिया से 20 मिलियन और लोगों की जान बचाने के लक्ष्य की ओर आगे  बढ़ेगी। आज की प्रतिज्ञा में ग्लोबल फंड में फाउंडेशन की अब तक की सबसे बड़ी $912 मिलियन देने की प्रतिबद्धता शामिल है।

सह-अध्यक्ष, बिल गेट्स, ने कहा, “जब सरकारें, निजी क्षेत्र और स्थानीय समुदाय वैश्विक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में सहयोग करते हैं तो हम सबसे बड़ी प्रगति होती हुई देखते हैं। ग्लोबल फंड की पुनःपूर्ति के माध्यम से रोकी जा सकने वाली बीमारियों का मुकाबला करने और लाखों लोगों की जान बचाने  के लिए इस सप्‍ताह की गई प्रतिबद्धता सतत विकास लक्ष्यों तक पहुंचने के रास्‍ते पर वापिस आने की दिशा में एक बड़ा कदम है।”

वैश्विक लक्ष्यों की दिशा में प्रगति को गति देना

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने इस सप्ताह निम्नलिखित प्रतिबद्धताओं की घोषणा की:

  • एड्स, तपेदिक और मलेरिया से लड़ने के लिए ग्‍लोबल फंड के लिए $912 मिलियन की प्रतिज्ञा

    यह ग्लोबल फंड के लिए फाउंडेशन की अब तक की सबसे बड़ी प्रतिबद्धता है। 2002 से, ग्लोबल फंड पार्टनरशिप्‍स  द्वारा समर्थित स्वास्थ्य कार्यक्रमों ने 5 करोड़(50 मिलियन) लोगों की जान बचाई है। यह फंडिंग 2030 तक एचआईवी, टीबी और मलेरिया को समाप्त करने के प्रयासों में तेजी लाने और भविष्य की महामारियों से बचाने के लिए आवश्यक लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों के निर्माण में मदद करेगी। यह महिलाओं और लड़कियों पर इन रोगों के असंगत प्रभाव को कम करने में भी सहायक होगा।
  • अफ़्रीका और दक्षिण एशिया में समुदायों को असमान रूप से प्रभावित करने वाले खाद्य संकट को कम करने और इसके अंतर्निहित कारणों को दूर करने में मदद करने के लिए $100 मिलियन

यह फंडिंग यहां जाएगी:

    • लचीली, स्थायी स्थानीय खाद्य प्रणालियों के पुनर्निर्माण में राष्ट्रीय सरकारों की सहायता के लिए ग्‍लोबल एग्रीकल्‍चर एंड फूड सिक्‍यूरिटी प्रोग्राम(वैश्विक कृषि और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम) (GAFSP)
    • छोटी जोत वाले किसानों के लिए उर्वरकों को वहनीय और सुलभ बनाने के लिए अफ्रीकन फर्टिलाइज़र एंड एग्रीबिज़नेस पार्टनरशिप (AFAP)
    • सीजीआईएआर का नाइजीरिया स्थित इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल एग्रीकल्चर रिसर्च सेंटर जो काम में तेजी लाने के लिए जो पहले से ही किसानों को बेहतर और नई किस्मों की फसलों की आपूर्ति कर रहा है, जैसे कि उच्च आयरन वाले बीन्स; प्राकृतिक रूप से विटामिन ए से भरपूर शकरकंद; और स्वाभाविक रूप से सख्‍त कसावा, बाजरा, और चारा।
    • अफ्रीकी परिवारों को स्थायी भोजन और चारे की आपूर्ति करने के लिए भागीदारों के साथ काम करना जो आजीविका और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में पशुधन पर निर्भर हैं।
    • महिला किसानों को सफल होने और अपने समुदायों का समर्थन करने के लिए आवश्यक उपकरणों और संसाधनों के साथ स्थानीय खाद्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए भागीदारों के साथ काम करना

इसके अलावा, फाउंडेशन चाइल्‍ड न्‍यूट्रीशन फंड(बाल पोषण कोष) के लिए अपनी पिछली प्रतिबद्धता को $ 10 मिलियन से $ 20 मिलियन तक दोगुना कर देगा। हमारा निवेश महिलाओं और बच्चों दोनों के लिए निवारक पोषण उत्पादों को शामिल करने के लिए उपयोग के लिए तैयार चिकित्सीय भोजन से आगे जा कर फंड के विस्तार में सहयोग करेगा।

  • वैश्विक डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का विस्तार करने के लिए $200 मिलियन

    यह फंडिंग बुनियादी ढांचे का विस्तार करने में मदद करेगी जिसका उपयोग निम्न और मध्यम आय वाले देश भोजन की कमी, सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों और जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ महामारी और आर्थिक सुधार में सहायता के लिए अधिक मजबूत बनने के लिए कर सकते हैं। इस इन्फ्रास्ट्रक्चर में इंटरऑपरेबल पेमेंट सिस्टम, डिजिटल आईडी, डेटा-शेयरिंग सिस्टम और सिविल रजिस्ट्री डेटाबेस जैसे टूल शामिल हैं।
  • रवांडा में यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल हेल्थ इक्विटी (UGHE) में भाग लेने के लिए हेल्थ स्कॉलरशिप फंड में भागीदारों को $50 मिलियन

    यह प्रतिबद्धता 200 मिलियन डॉलर जुटाने के प्रयासों को उत्प्रेरित करने में मदद करेगी। छात्रवृत्ति कोष छात्रों का समर्थन करेगा, जिनमें से 75% महिलाएं हैं, UGHE में भाग लेने के लिए और रवांडा और दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के प्रयासों में तेजी लाने में मदद करें।

वैश्विक गोलकीपर्स का उत्‍सव

वैश्विक लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए विश्व नेताओं के उल्लेखनीय कार्य की मान्यता में, फाउंडेशन ने 20 सितंबर को अपने 2022 गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स अवार्ड्स के विजेताओं की भी घोषणा की।

  • प्रोग्रेस अवार्ड – डॉ. राधिका बत्रा, गैर-लाभकारी संगठन एवरी इन्फैंट मैटर्स की सह-संस्थापक, जो भारत में वंचित बच्चों को अंतिम छोर तक स्वास्थ्य समाधान प्रदान करती है।
  • चेंजमेकर अवार्ड – ज़ाहरा जोया, अफगानिस्तान की एक पत्रकार जिन्होंने रुखशाना मीडिया की स्थापना की और स्व-वित्तपोषित, एक ऑनलाइन समाचार एजेंसी, जो विशेष रूप से अफगानिस्तान की महिलाओं को प्रभावित करने वाले मुद्दों को कवर करने पर केंद्रित थी।
  • कैम्‍पेन अवार्ड– वैनेसा नाकाटे, युगांडा की एक जलवायु न्याय कार्यकर्ता और अफ्रीका स्थित राइज़ अप मूवमेंट और ग्रीन स्कूल प्रोजेक्ट की संस्थापक
  • ग्‍लोबल गोलकीपर पुरस्कार – उर्सुला वॉन डेर लेयेन, यूरोपीय कमीशन कीअध्यक्ष

सम्‍पादकों  के लिए टिप्‍पणी

मीडिया पूछताछ की जानकारी यहां भेजें- media@gatesfoundation.org.

Goalkeepers Report 2022

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के विषय में

‘हर ज़िंदगी की कीमत एक जैसी होती है’, की मान्यता पर आधारित बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाऊंडेशन सभी लोगों को स्वस्थ, उत्पादक जीवन जीने में मदद देने के लिए काम करती है। विकासशील देशों में यह लोगों के स्वास्थ्य में सुधार करने और उन्हें भूख और अत्यधिक गरीबी से बाहर निकालने का अवसर देने में मदद करती है। अमेरिका में यह सुनिश्चित करती है कि सभी लोग -विशेषरूप से वे जिनके पास बहुत कम संसाधन हैं – को ऐसे अवसर उपलब्ध हो सकें जिससे वे स्कूल और जीवन में सफल हो सकें। सिएटल, वाशिंगटन में स्थित, फाऊंडेशन का नेतृत्व सीईओ मार्क सुज़मैन सह-अध्यक्षों बिल गेट्स एवं मेलिंडा फ्रेंच गेट्स तथा ट्रस्‍टी बोर्ड के दिशानिर्देश में करते हैं।

गोलकीपर्स के विषय में

गोलकीपर्स सतत विकास लक्ष्यों (वैश्विक लक्ष्यों) की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए फाउंडेशन का अभियान है। गोलकीपर्स एक वार्षिक पुरस्कार कार्यक्रम आयोजित करने के साथ एक कार्यक्रम की मेजबानी के साथ एक वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित करती है, और सहयोगी और विविध चेंजमेकर्स के एक वैश्विक समुदाय को आमंत्रित करती है जो मानते हैं कि प्रगति संभव है, लेकिन अपरिहार्य नहीं है।

वैश्विक लक्ष्यों के बारे में

25 सितंबर, 2015 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में, 193 विश्व नेताओं ने 17 सतत विकास लक्ष्यों (वैश्विक लक्ष्यों) के लिए प्रतिबद्धता जताई। ये 2030 तक तीन असाधारण चीजें हासिल करने के महत्वाकांक्षी उद्देश्यों और लक्ष्यों की एक श्रृंखला हैं: गरीबी समाप्त करना, असमानता और अन्याय से लड़ना और जलवायु परिवर्तन को ठीक करना।

Cision View original content:https://www.prnewswire.com/in/news-releases/——————1-27——–301630981.html

Disclaimer: The above press release comes to you under an arrangement with PR Newswire. Indiahallabol.com takes no editorial responsibility for the same.

Check Also

बख्तरबंद और विशेष वाहन शक्ति उन्नयन के लिए नए Toyota LC300 उच्च आउटपुट अल्टरनेटर अब उपलब्ध है

अमेरिकन पावर सिस्टम्स, इंक. ने नई Toyota Land Cruiser 300 (LC300) के लिए चार नए हाई आउटपुट अल्टरनेटर पावर अपग्रेड जारी किए हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *