सऊदी अरब में महिलाओं को पहली बार मिला ड्राइविंग लाइसेंस

सऊदी अरबने महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की शुरूआत की. आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि महिलाओं के पहले समूह को ड्राइविंग लाइसेंस दिए गए. एजेंसी ने कहा कि यातायात महानिदेशालय ने यहां मान्याप्राप्त अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंसों को सऊदी लाइसेंसों से बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

 सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र देश है जहां महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति नहीं है. 24 जून को यह प्रतिबंध उठाए जाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं. यह कदम रूढ़िवादी देश को आधुनिक बनाने के लिए युवराज मुहम्मद बिन सलमान के उदारीकरण अभियान के तहत उठाए जा रहे हैं.

 

गौरतलब है कि सरकारी बयान में यातायात विभाग के महानिदेशक मोहम्मद अल बसमी के हवाले से कहा गया था कि देश में महिलाओं के गाड़ी चलाना शुरू करने के लिए सभी आवश्यकताएं पूरी कर ली गई हैं. सितंबर 2017 में शाही आदेश में महिला के गाड़ी चलाने पर लगी दशकों पुरानी रोक को खत्म करने का ऐलान किया गया था.

सऊदी अरब दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है जहां महिलाओं के गाड़ी चलाने पर रोक है. बसमी ने कहा कि 18 साल या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति होगी. देश के पांच शहरों में महिलाओं के लिए ड्राइविंग स्कूल स्थापित किए गए हैं और विदेशों में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने वाली सऊदी अरब की महिलाएं इन स्कूलों में प्रशिक्षण देंगी.

विदेश से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने वाली महिलाएं पृथक प्रक्रिया से लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती हैं. इनमें उनके वाहन चलाने के कौशल को परखा जाएगा.सऊदी अरब ने देश में सिनेमा की वापसी के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सिनेमा श्रृंखला एएमसी से करार किया है. इसी कड़ी में वहां 35 वर्ष बाद 18 अप्रैल को पहला सिनेमा स्क्रीन खोला जाएगा.

करार के मुताबिक अगले पांच सालों में देश के लगभग 15 शहरों में 40 सिनेमा स्क्रीन खोले जाएंगे. सऊदी गजट ने गुरुवार को बताया कि संस्कृति और सूचना मंत्रालय ने बुधवार को अमेरिका की एएमसी को पहला थिएटर खोलने का अनुमति पत्र जारी कर दिया. पहला थिएटर राष्ट्रीय राजधानी रियाद में खोला जाएगा.

सऊदी के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा साल 2030 तक सामाजिक और आर्थिक सुधार की महत्वाकांत्री योजना ‘विजन 2030’ के तहत देश में मनोरंजन उद्योग वापस लाने के लिए पिछले वर्ष बड़े स्तर पर अभियान चलाया गया था. सऊदी गजट के अनुसार सरकार की साल 2030 तक देश में 2500 से ज्यादा सिनेमा स्क्रीन खोलने की योजना है.

इससे पहले सऊदी में 70 के दशक में सिनेमा स्क्रीन हुआ करते थे. सऊदी अरब के महा मनोरंजन प्राधिकरण के चेयरमैन अहमद अल खतीब के मुताबिक सऊदी सरकार चाहती है कि जनता देश में पर्यटन और मनोरंजन पर ज्यादा से ज्यादा खर्चा करें.

Check Also

मोदी ने UAE में रखी हिंदू मंदिर की आधारशिला

पीएम नरेंद्र मोदी यूएई के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने दुबई के ओपेरा हाउस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *