मोदी ने UAE में रखी हिंदू मंदिर की आधारशिला

पीएम नरेंद्र मोदी यूएई के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने दुबई के ओपेरा हाउस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आबूधाबी में बनने वाले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी। इस इसके बाद उन्होंने यहां भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया। स्पीच शुरू करते ही उनके स्वागत में जोर-जोर से भारत माता की जय के नारे लगाए गए। पूरा ओपेरा हाउस इन नारों से गूंज उठा।

बता दें यहां से मोदी ओमान जाएंगे। वहां वो 100 साल पुराने शिवालय में दर्शन करेंगे और मस्जिद भी जाएंगे।मोदी ने स्पीच के दौरान कहा आज खाड़ी के और देशों से हमारा नाता बायर-सेलर का नहीं, पार्टनरशिप का बना है। भारत इस बात के लिए गर्व करता है कि खाड़ी देशों में 30 लाख से ज्यादा भारतीय समुदाय के लोग यहां की विकास यात्रा में भागीदार हुए हैं।

मैं खाड़ी देशों का आभारी हूं कि उन्होंने हमारे 30 लाख लोगों को देश के बाहर अच्छा माहौल दिया।उन्होंने ने कहा प्रिंस हाईनेस का सवा सौ करोड़ देशवासियों की तरफ से धन्यवाद करना चाहता हूं। पिछली बार जब आया था तो मंदिर बनाने की बात हुई थी। मंदिर और वो भी सद्भावना के सेतु रूप में। हमारे यहां मंदिर मानवता का माध्यम है।

टेक्नोलॉजी, मैसेजिंग ही नहीं बल्कि विश्व में वसुधैव कुटुम्बकम की बात फैलाएगा। इससे भारत के दर्शन का भी पता लगेगा।दुबई के ओपेरा हाउस में हुई इस स्पीच को सुनने बड़ी तादाद में लोग पहुंचे। इस दौरान मोदी-मोदी के नारे लगते रहे।अबू धाबी में बनाया जा रहा यह पहला मंदिर है। अभी UAE में सिर्फ एक हिंदू मंदिर है और वह दुबई में है।

2015 में मोदी के यहां अपने पहले दौरे पर आए थे, तब UAE सरकार ने इस मंदिर के लिए 20 हजार स्क्वेयर मीटर जमीन देने का एलान किया था।यहां रहने वाली हिंदू कम्युनिटी की ओर से बनाया जा रहा यह मंदिर 2020 तक पूरा होने का अनुमान है।इस मंदिर की देखरेख बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) करेगी।

Check Also

पानी की समस्या से निपटने के लिए अंटार्कटिक से बर्फ का टुकड़ा खींचकर लाएगा यूएई

पानी की समस्या से निपटने के लिए यूएई ने अंटार्कटिक से बर्फ का टुकड़ा खींचकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *