कुलभूषण जाधव की पत्नी और माँ का पाकिस्तानी मीडिया ने अपमान किया : सुषमा

सुषमा स्वराज ने उस दावे की पोल खाेल दी कि जिसमें पाकिस्तान ने कहा था कि कुलभूषण जाधव की पत्नी के जूतों में कोई चिप या रिकॉर्डर लगा था। सुषमा ने कहा था- जाधव की पत्नी एअर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली से दुबई और एमिरेट्स की फ्लाइट से दुबई से इस्लामाबाद गई थीं। एयरपोर्ट पर दो-दो सिक्युरिटी चेक में कुछ नहीं मिला और पाकिस्तान में जाकर अचानक उसमें चिप या रिकॉर्डर आ गया?

शुक्र है पाकिस्तान की तरफ से ये नहीं कहा गया कि जाधव की पत्नी के जूतों में बम था।सुषमा स्वराज ने राज्यसभा और लोकसभा में दिए बयान में कहा जाधव की पत्नी के जूते उतरवाए गए। मांगने पर भी नहीं दिए गए। हमें अहसास हो गया था कि पाकिस्तान के लोग इससे शरारत करने वाले हैं। हमारी आशंका सच साबित हो रही है।

कभी कहते हैं कि जूते में कैमरा था, कभी कहते हैं कि चिप थी। शुक्र है ये नहीं कहा कि उन जूतों में बम रखा था। वे तो भारत लौटने के लिए अपने जूते मांग रही थीं। वे भी उन्हें नहीं दिए गए। इससे ज्यादा बेतुकी बात नहीं हो सकती क्योंकि इन्हीं जूतों को पहनकर जाधव की पत्नी एअर इंडिया से दुबई और वहां से एमिरेट्स की फ्लाइट से इस्लामाबाद पहुंची थी। दो-दो बार सिक्युरिटी चेक हुआ था।

चलिए आप शक कर सकते हैं कि एयर इंडिया ने शायद मदद कर दी हो। लेकिन एमिरेट्स जैसी फ्लाइट जो दुबई से इस्लामाबाद जाती हो, वहां पूरा सिक्युरिटी चेक हुआ। वहां किसी को रिकॉर्डर और चिप नजर नहीं आई। जब मीडिया का इतना बड़ा तमाशा खड़ा कर रखा था, चिप थी तो उसी वक्त दिखाते। अब शरारत कर रहे हैं।

सुषमा ने कहा कि कुलभूषण जाधव की उनकी मां और पत्नी से मुलाकात भारत के डिप्टी हाई कमिश्नर जेपी सिंह की गैर-मौजूदगी में शुरू हुई थी। अगर वे यह देखते कि किस तरह जाधव के परिवार के लोगों से कपड़े बदलवाए गए हैं या बिंदी, चूड़ियां, मंगलसूत्र उतरवाया गया है तो वे वहीं पर विरोध दर्ज कराते। लेकिन जब जाधव की मां-पत्नी को वहां से ले जाया गया।

जब कुछ देर बाद भारतीय अफसर ने पूछा तो उन्हें बताया गया कि मीटिंग शुरू हो गई है। इसके बाद वे वहां पहुंच सके।पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि कुलभूषण जाधव की पत्नी के जूते इसलिए उन्हें वापस नहीं किए गए, क्योंकि उनमें जासूसी में मदद करने वाली कुछ मैटेलिक चीज लगी हो सकती है। बुधवार को जांच के लिए इन्हें फोरेंसिक लैब भी भेज दिया गया।

पाक ने कहा है कि लैब टेस्टिंग में मिले सबूतों को वह भारत के साथ साझा करेगा।पाकिस्तान टुडे टीवी चैनल ने फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सर्सन मोहम्मद फैजल के हवाले से कहा कि चेतना (जाधव की पत्नी) के जूतों में कुछ मैटेलिक ऑब्जेक्ट मिला है। यह कोई स्पाय कैमरा या रिकॉर्डिंग चिप भी हो सकती है। 

इसके पहले ‘द डॉन’ अखबार की रिपोर्ट में कहा गया था कि जाधव से मुलाकात के पहले उनकी पत्नी की सिक्युरिटी जांच की गई थी। इस दौरान जूतों में कुछ मैटेलिक ऑब्जेक्ट मिला। शक होने पर जूते वहां की सिक्युरिटी एजेंसियों ने अपने पास रख लिए।सुषमा ने संसद में दी स्पीच में बताया मुझसे सदन में गलतबयानी ना हो जाए, इसलिए आज सुबह ही मैंने जाधव की मां से दोबारा बात कर यह बात पूछी।

मां ने भरे गले से कहा कि जिस वक्त वे मंगलसूत्र उतार रहे थे तो मैंने कहा कि ये मेरे सुहाग की निशानी है, इसे ना उतारें। मैंने जिंदगी में इसे कभी नहीं उतारा। लेकिन अफसरों ने कहा कि उनकी मजबूरी है। वे सिर्फ ऑर्डर फॉलो करें।सुषमा ने बताया, ‘‘मां ने आगे बताया कि उन्हें देखते ही कुलभूषण ने पूछा कि बाबा कैसे हैं?

मां के माथे पर बिंदी और गले में मंगलसूत्र न देखकर जाधव को शक हो गया कि उनके पीछे कोई अशुभ घटना तो नहीं हो गई? दोनों सुहागिनों को विधवा के रूप में पति-बेटे के सामने पेश किया, पाक की बेअदबी की इससे बड़ी इंतहा नहीं हो सकती।उन्हें मराठी में भी नहीं बाेलने दिया गया। पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा लगातार उन्हें रोका गया। इंटरकॉम बंद कर दिया गया ताकि वे आगे बातचीत ना कर सकें।

Check Also

पाकिस्तान ने आतंकियों के खिलाफ जारी किया फतवा

पाकिस्तानी सरकार ने 1800 से अधिक इस्लामिक विद्वानों के दस्तखत से धार्मिक उद्देश्य के लिये …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *