बॉलीवुड गानों के शौकीन थे खूंखार आतंकवादी ओसामा बिन लादेन

ओसामा बिन लादेन को कार्टून फिल्में देखने और वीडियो गेम खेलने का शौक था. इतना ही नहीं वह भारतीय गायक कुमार शानू और अलका याज्ञनिक को भी बड़े शौक से सुनता था.2011 में आतंकी गुट अल कायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन की मौत के छह साल बाद अमेरिका की सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) ने उसकी मौत से जुड़े कुछ अनछूए पहलुओं से जुड़े दस्तावेज जारी किए हैं.

इस दस्तावेजों में अल कायदा से जुड़ी भी जानकारियां शामिल हैं. सीआईए के डायरेक्टर माइक पोमइयो ने ये दस्तावेज जारी करते हुए बताया कि वे समय-समय पर अमेरिकी लोगों को आतंकी संगठन के कामकाज के तरीके और घटनाओं को अंजाम देने के प्यान के बारे में जानकारी देंगे. बता दें कि अमेरिकी सील कमांडोज ने 2011 में लादेन को पाकिस्तान के एबटाबाद में उसके घर पर मुठभेड़ में मार गिराया था.

 

सीआईए के दस्तावेजों से पता चलता है कि लादेन के घर जो सामान बरामद किया गया उनमें उसका लैपटॉप और कंप्यूटर भी शामिल था. इनमें बच्चों की पसंदीदा कार्टून फिल्मों और वीडियो गेम्स का अच्छा खासा कलेक्शन है. इनमें  आन्ट्ज़, चिकन लिटिल, कार्स जैसी कार्टून फिल्में शामिल हैं. दस्तावेज बताते हैं कि ओसामा खाली वक्त में इन फिल्मों का मजा लेता था. 

लादेन के कलेक्शन में हजारों फिल्में मिली हैं. बताया जाता है कि किसी प्रकार फोन, इंटरनेट आदि से दूर खुद को एक गुमनाम दुनिया में छिपा कर रखने वाला लादेन इन फिल्मों के सहारे अपना समय व्यतीत करता था. इतना ही नहीं उसके कलेक्शन में कुछ किताबें और पॉर्न फिल्में भी मिली हैं. 

पिछले दो सालों में सीआईए ने लादेन को लेकर कई खुलासे किए हैं. बताया जाता है कि करीब 4.5 लाख फाइलें लादेन और अल कायदा से जुड़ी हुई सीआईए के पास हैं. इनमें वीडियो, पत्र, ऑडियो समेत अन्य सामग्री शामिल है. फाइलों में ओसामा के बेटे की शादी का वीडियो और सऊदी में जन्मे आतंकवादी की डायरियां शामिल हैं.

इन्ही दस्तावेजों से मालूम हुआ है कि ओसामा बिन लादेन कश्मीर में चल रही गतिविधियों और 2008 मुंबई हमला मामले में पाकिस्तान-अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमेन हेडली के खिलाफ चल रहे मुकदमे के घटनाक्रमों पर पैनी नजर रखता था. ओसामा के कंप्यूटर पर एक अलग फाइल में श्रीलंका गार्जियन में प्रकाशित फीयर ऑफ एयर बोर्न टेररिस्ट स्ट्राइक्स इन इंडिया, यूके आलेख भी मिला है.

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की नौ फरवरी 2010 की एक खबर पाकिस्तान सरकार को अस्थिर करने के लिए तालिबान की मदद कर रहा अलकायदा: गेट्स भी ओसामा के कंप्यूटर से मिली है. दस्तावेजों से पता चला है कि लादेन कश्मीर और कई आतंकवादियों से जुड़ी खबरों में भी दिलचस्पी रखता था.

फरवरी 2009 का एक आलेख पाकिस्तानी कश्मीरी मिलिटेंट नाउ फाइटिंग नाटो फोर्सेस भी मिला है. ओसामा भारतीय मीडिया और यहां के संगीत का भी दीवाना था. उसके कलेक्शन में उदित नारायण, कुमार शानू तथा अलका याज्ञनिक के गानों का भी भंडार था. खेलों में भी खासी रूचि रखता था. खासकर हॉकी में. उसके संग्रह में  हॉकी के कई रोमांचकारी मुकाबले भी शामिल हैं.

Check Also

इमरान खान के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान के खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *