ब्रिटेन में पार्लियामेंट के बाहर अंग्रेज ने किया भारतीय सिख पर नस्लीय हमला

ब्रिटेन में पार्लियामेंट के बाहर एक अंग्रेज ने भारतीय सिख पर नस्लीय हमला किया। वह लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह धेसी से मिलने के लिए पार्लियामेंट पहुंचे थे। लाइन में खड़े होकर अंदर जाने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। तभी अंग्रेज दौड़ता हुआ आया और मुस्लिम गो बैक चिल्लाकर भारतीय नागरिक की पगड़ी उतारने लगा।

ब्रिटने के सांसद और सिख कम्युनिटी ने हमले की निंदा की है। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है।विक्टिम रवनीत सिंह (37) मूलरूप से पंजाब के रहने वाले हैं। वह ब्रिटेन के सांसद धेसी के मिलने के लिए पार्लियामेंट के अंदर जा रहे थे।इसी दौरान पोर्टक्यूलिस बिल्डिंग के बाहर उन पर अंग्रेज ने हमला कर दिया। यहीं पर सांसदों के स्टाफ और गेस्ट के लिए रुकने का इंतजाम होता है।

पुलिस को बुधवार शाम 5.20 बजे घटना की सूचना मिली।रवनीत सिंह ने बताया लाइन में खड़ा अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। तभी एक अंग्रेज मेरी ओर दौड़कर आया। उसने चिल्लाकर कहा- मुस्लिम गो बैक और जोर से पगड़ी खींचने लगा। मैं भी पगड़ी संभालकर उस पर चिल्लाया।

फिर हमलावर किसी दूसरी भाषा में धर्म से जुड़े कई कमेंट करते हुए भाग खड़ा हुआ। मैं उसकी पूरी बात तो नहीं समझ पाया, लेकिन मुस्लिम और गो बैक शब्द जरूर समझ में आए थे।लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह धेसी ने भारतीय सिख के साथ हुए इस बर्ताब को लेकर दुख जताया है। 

उन्होंने ट्वीट में कहा सुनकर बेहद दुख हुआ कि किसी ने मुझसे मिलने आए मेहमान की संसद के बाहर पगड़ी उतारने की कोशिश की। मुझे भरोसा है कि यूके पुलिस आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।बता दें कि अमेरिका के 9/11 अटैक के बाद से ब्रिटेन में गलती से सिख कम्युनिटी के लोगों पर कई बार हमले हुए। 

जून में एक एयरलाइन के को-पैसेंजर ने सिख की पगड़ी पर हमला किया था। तब उसने सिख को आतंकी बताते हुए सोशल मीडिया में फोटो पोस्ट किए थे। तस्वीरें वायरल होने पर लोगों ने आरोपी के खिलाफ गुस्सा जताया।

Check Also

भारतीय मूल के दुकानदार की लंदन में पीटकर हत्‍या

भारतीय मूल के एक दुकानदार की उत्तरी लंदन में पीट कर हत्या कर दी गई. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *