सीरिया द्वारा अलप्पो शहर पर कब्जे को लेकर बोले पुतिन

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि सीरियाई शासन के बलों द्वारा अलप्पो शहर को फिर से नियंत्रण में लेना युद्धग्रस्त देश में स्थिरता लाने की दिशा में बहुत अहम कदम है।क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन ने रक्षा मंत्री सेर्गेई शोइगू से कहा कि कट्टरपंथी तत्वों से अलप्पो को मुक्ति मिलना सीरिया में सामान्य स्थिति बहाल करने की दिशा में बहुत अहम हिस्सा है और मुझे उम्मीद है कि यह संपूर्ण क्षेत्र के लिए भी यह अहम है।

सीरियाई सेना ने कल देर शाम कहा था कि इसने अलप्पो का पूरा नियंत्रण फिर से हासिल कर लिया है। सेना ने 2011 में गृह युद्ध शुरू होने के बाद से विद्रोहियों के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है।पुतिन ने कहा कि अलप्पो से विद्रोहियों को खदेड़ने के बाद मॉस्को अब समूचे देश से लड़ाई को खत्म करने की दिशा में देखेगा।

पुतिन ने कहा कि समूचे सीरियाई क्षेत्र में लड़ाई को रोकने के लिए जो भी जरूरी होगा वो किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चाहे कुछ भी हो हम इस दिशा में कोशिश करते रहेंगे।पुतिन ने अपने सालाना संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नई शांति वार्ताओं से संघर्ष में शामिल सभी पक्षों को राष्ट्रव्यापी संघर्ष विराम के लिये सहमत किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि अगला कदम समूचे सीरियाई क्षेत्र के लिए संघर्ष विराम समझौते पर पहुंचना होना चाहिए।पुतिन ने कहा कि तुर्की, ईरान और सीरिया के राष्ट्रपति नई शांति वार्ता में हिस्सा लेने के लिए सहमत हो गए हैं जिसका प्रस्ताव रूस ने किया था जो कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में होगी। मास्को सितंबर 2015 से पुराने सहयोगी राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में सीरिया में बमबारी कर रहा है और रूस ने देश में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए कदम उठाए हैं।

Check Also

सेना की स्थापना के 85वीं वर्षगांठ पर उत्तर कोरिया ने किया सैन्याभ्यास

उत्तर कोरिया ने सेना की स्थापना के 85वीं वर्षगांठ पर बड़े स्तर पर सैन्याभ्यास किया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *