Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

काठमांडू एयरपोर्ट पर प्लेन क्रैश हादसे में हुई 50 लोगों की मौत

काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बड़ा प्लेन हादसा हो गया। यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का पैसेंजर प्लेन जब यहां लैंड कर रहा था, तब उसमें आग लग गई। हादसे में 50 लोगों की मौत हो गई। प्लेन ने ढाका से उड़ान भरी थी। इसमें 67 पैसेंजर्स सवार थे। हवाई अड्डे के अफसरों के मुताबिक, इस प्लेन को एयरपोर्ट की दक्षिणी पट्टी पर उतरना था, लेकिन ये प्लेन उत्तरी पट्टी की तरफ चला गया।

इसके बाद रनवे से बाहर चला गया और फुटबाॅल मैदान में क्रैश लैंड हुआ।एक अफसर ने बताया कि नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर हादसा हुआ। लोकल समय के मुताबिक 2:20 पर एयरपाेर्ट पर लैंड करना था।एक फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटरडार24 के मुताबिक, दोपहर 2.20 पर ही लैंडिंग के दौरान प्लेन रनवे से फिसल गया। उसमें आग लग गई।

वह रनवे से भी आगे निकलकर एयरपोर्ट से सटे फुटबॉल ग्राउंड की दीवार पर जाकर टकरा गया।ये एक बांग्लादेशी एयरलाइन्स (US-बांग्ला) का विमान था। हादसा तब हुआ जब विमान एयरपोर्ट पर लैंडिंग कर रहा था।लोकल मीडिया के मुताबिक, विमान की पहचान बॉम्बार्डियर डैश 8 क्यू400 के रूप में हुई है।

67 पैसेंजर्स और 4 क्रू मेंबर्स सवार थे। नेपाल की लोकल वेबसाइट माई रिपब्लिका के मुताबिक, प्लेन में 78 लोग बैठ सकते थे।प्लेन क्रैश होने के बाद 17 पैसेंजर्स को जलते मलबे में रेस्क्यू किया गया। उन्हें काठमांडू मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है।त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सभी फ्लाइट्स की लैंडिंग और टेकऑफ रोक दिया गया है।

प्लेन से सुरक्षित निकाल लिए गए बसंत बोहरा ने बताया कि फ्लाइट लगभग लैंड कर चुकी थी, तभी एक धमाके की आवाज हुई और पूरा प्लेन कांपने लगा। फिर प्लेन बाईं ओर मुड़ गया। बस देखते ही देखते प्लेन में आग लग गई।11 मार्च को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शारजाह से तुर्की के इस्तांबुल जा रहा एक प्राइवेट प्लेन ईरान में हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में प्लेन में सवार सभी 11 पैसेंजर्स मारे गए। इस प्लेन में सभी पैसेंजर्स महिलाएं थीं।

ईरान के पहाड़ी इलाके में देर रात तेज बारिश के चलते ये हादसा हुआ।12 फरवरी को मॉस्को के पास एक प्लेन क्रैश हो गया। इसमें 65 पैसेंजर और 6 क्रू मेंबर्स थे। 71 लोगों में से किसी की जान नहीं बची।12 फरवरी को ही कैलिफोर्निया के एक पहाड़ी इलाके में एक छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें 4 लोगों की मौत हो गई।फरवरी में ईरान के तेहरान से यासुज जाने वाला एक पैसेंजर प्लेन क्रैश हो गया था। इसमें सवार सभी 66 लोगों की मौत हो गई थी।

Check Also

चीन में भीड़ में कार घुसने से 9 लोगों की मौत

चीन के हुनान प्रांत की हेंगडॉन्ग काउंटी में एक व्यक्ति ने भीड़भाड़ वाले इलाके में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *