पाकिस्तान संग मिलकर बैलिस्टिक मिसाइल्स बनाएगा चीन

चीन अपने सर्वकालिक दोस्त पाकिस्तान के साथ बैलिस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और बहुउद्देशीय लड़ाकू विमान के उत्पादन में सैन्य सहयोग बढ़ायेगा। यह खबर ऐसे समय आयी है जब पाकिस्तान के नये सेना प्रमुख ने चीन के सर्वोच्च अधिकारियों के साथ यहां बात की. पाकिस्तान के सेना प्रमुख का पद संभालने के बाद अपनी पहली चीन यात्रा पर यहां आये जनरल कमर जावेद बाजवा ने कल सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के तहत आने वाले ज्वाइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख जनरल फंग फंघुई से मुलाकात की.

बाजवा ने चीन के कार्यकारी उप प्रधानमंत्री झांग गाओली, सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के उपाध्यक्ष जनरल फैन चांगलांग और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के कमांडर जनरल ली झाउचेंग से भी मुलाकात कर क्षेत्रीय सुरक्षा, आर्थिक रक्षा सहयोग और परस्पर हित के दूसरे मुद्दों पर चर्चा की.फंग ने कहा कि सर्वकालिक सामरिक साझेदारी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय में बदलाव किया है.

चीनी सेना में काम कर चुके सैन्य विशेषज्ञ सांग झांगपिंग ने सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को बताया कि बातचीत से चीन और पाकिस्तान के बीच सैन्य आदान-प्रदान और बढ़ेगा और उनमें गहरायी आयेगी जबकि इस दौरान सैन्य तकनीक के क्षेत्र में नये सहयोग पर भी चर्चा संभव है.उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में बैलिस्टिक मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों, विमान रोधी मिसाइलों, जहाज रोधी मिसाइलों और मुख्य युद्धक टैंकों के निर्माण को चीन की मंजूरी भी इसके एजेंडे में है.

Check Also

SCO समिट में पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ से नहीं मिले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

SCO समिट के दौरान चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग और पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *