अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में मनाई दिवाली

डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में दिवाली मनाई। इसमें यूएन में अमेरिका की रिप्रेजेंटेटिव निक्की हेली, एडमिनिस्ट्रेटर ऑफ सेंटर्स फॉर मेडिकेयर सीमा वर्मा समेत कई अफसर शामिल हुए। पिछले साल प्रेसिडेंशियल इलेक्शन के दौरान भी ट्रम्प दिवाली सेलिब्रेशन में शामिल हुए थे।ओवल ऑफिस में हुए दिवाली सेलिब्रेशन में चेयरमैन ऑफ द यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन अजीत पई, प्रिंसिपल डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी राज शाह भी शरीक हुए।

ट्रम्प की बेटी इवान्का भी इस प्रोग्राम में शामिल हुईं। पिछले साल प्रेसिडेंशियल इलेक्शन के दौरान इवान्का ने वर्जीनिया और फ्लोरिडा के मंदिरों में दिवाली मनाई थी।पिछले साल ट्रम्प ने न्यू जर्सी में इंडियन-अमेरिकन कम्युनिटी के एक प्रोग्राम में दीया जलाया था।जॉर्ज बुश के प्रेसिडेंट रहने के दौरान अमेरिका में ऑफिशियली दिवाली सेलिब्रेशन शुरू हुआ था।

उस दौरान व्हाइट हाउस में दिवाली सेलिब्रेशन इंडिया ट्रीटी रूम में मनाया जाता था। हालांकि व्यक्तिगत रूप से बुश कभी दिवाली सेलिब्रेशन में शामिल नहीं हुए।बराक ओबामा ने अपने टेन्योर के पहले साल में व्हाइट हाउस में दीया जलाया। इसके बाद से ही व्हाइट हाउस में इस फेस्टिवल के मनाने का सिलसिला शुरू हुआ।कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को इंडियन कम्युनिटी के साथ दिवाली सेलिब्रेट की।

उन्होंने शेरवानी पहनी हुई थी। ट्रूडो ने यहां रहने वाले सभी भारतीयों को इस त्योहार की शुभकानाएं दीं। इस मौके पर इंडियन हाई कमिश्नर विकास स्वरूप भी मौजूद थे।ट्रूडो ने इस प्रोग्राम में दीया जलाते हुए का अपना एक फोटो भी पोस्ट किया।उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा। दिवाली मुबारक! हम आज ओटावा में सेलिब्रेट कर रहे हैं।बता दें कि कनाडा की पॉपुलेशन 3 करोड़ 66 लाख है। यहां 10 लाख से ज्यादा भारतीय रहते हैं। इनमें 5 लाख से ज्यादा हिंदू हैं।

Check Also

31 अक्टूबर से बेहद दुर्लभ तस्वीरों की नीलामी करेगा नासा

चंद्रमा की सतह से पहली बार ली गई तस्वीर के साथ ही अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *