डोनाल्ड ट्रंप के पीएम मोदी के साथ हैं मजबूत रिश्ते : निक्की हेली

अमेरिका ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि प्रधानंमत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मजबूत संबंध हैं. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने संवाददाताओं से कहा राष्ट्रपति ट्रंप के मोदी के साथ यकीनन मजबूत संबंध हैं. उन्होंने कहा मुझे मालूम है कि उनकी बेटी (इवांका) को पिछले साल हैदराबाद जाकर वास्तव में बहुत अच्छा लगा.

ये संबंध महत्वपूर्ण हैं और इनकी महत्ता बढ़ती जा रही है.हीथर ने अफगानिस्तान में भारत की विकासात्मक भूमिका की भी सराहना की. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने भी इस माह की शुरुआत में कहा था कि भारत और अमेरिका के संबंधों में असीम संभावनाएं हैं और उन्होंने आर्थिक एवं प्रशासनिक सुधार करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के आक्रामक रुख की प्रशंसा की थी.

अमेरिका ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पाकिस्तान के धनशोधन और आतंकवाद रोधी कदमों के क्रियान्वयन में खामियों को लेकर लंबे समय से चिंताएं हैं. अमेरिका का यह बयान इन रिपोर्टों के बीच आया है कि वह पाकिस्तान को आतंकवादियों को वित्तीय सहायता मुहैया कराने वाले देशों की अंतरराष्ट्रीय निगरानी सूची में रखना चाहता है.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने यह टिप्पणी 18 से 23 फरवरी तक पेरिस में होने वाली वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) की अहम बैठक से पहले की है.एफएटीएफ नीति निर्माण एवं मानक तय करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है जो धनशोधन और आतंकवाद को मिलने वाली वित्तीय मदद से निपटने के लिए समर्पित है.

हीथर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा अंतरराष्ट्रीय समुदाय को धनशोधन एवं आतंकवाद रोधी कदमों और इसी प्रकार के अन्य मामलों के क्रियान्वयन में पाकिस्तान सरकार की खामियों को लेकर लंबे समय से चिंताएं हैं.

Check Also

इजराइल-फिलिस्तीन में भीषण हिंसा के बाद अमेरिका ने यरुशलम में खोला दूतावास

अमेरिका ने तेल अवीव से अपना दूतावास स्थानांतरित कर यरूशलम में खोल दिया. अमेरिका के इस कदम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *