कैलिफोर्निया के जंगल में आग लगने से 10 लोगों की मौत

अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग से अब तक कम से कम 10 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 1500 बिल्डिंग्स जलकर खत्म हो गई हैं। यह आग तेजी से फैल रही है। राज्य के गवर्नर जेरी ब्रॉन के मुताबिक, नापा, सोनोमा और यूबा में इमरजेंसी का एलान कर दिया गया है। यहां से 20 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

फायर सिक्युरिटी डिपार्टमेंट के हेड किम पिमलोट के हवाले से बताया कि अभी तक यह पता नहीं चला है कि रविवार रात यह आग लगी कैसे। उन्होंने कहा हमारा पूरा फोकस लोगों की जान बचाने पर है। यह हमारी प्रॉयाेरिटी में सबसे आगे है। आग पर काबू पाने के लिए सारे सिस्टम मौजूद हैं। हम यहां से लोगों को सुरक्षित निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

फॉरेस्ट एंड सिक्युरिटी डिपार्टमेंट के बटालियन हेड जोनाथन कोक्स ने कहा कि हम लोगों से यहां से जल्द से जल्द निकल जाने की अपील कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि अगर लोग अपने घरों में असुरक्षित महसूस कर रहे हैं तो निकल जाएं। यह आग तेजी से बढ़ रही है।नेशनल वेदर सर्विस ने सैन फ्रैंसिस्को तक आग फैलने की वॉर्निंग दी है।

तेज हवा और सूखे मौसम की वजह से आग तेजी से फैल रही है।यूबा के रहने वाले एक शख्स ने कहा आग पूरे इलाके में फैल गई है। चारों तरफ लाल और तेज लपटें नजर आ रही हैं। हवा 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। मेरे पड़ोस के घर जल गए, लेकिन मैं खुद किसी तरह से बच गया।

बता दें कि कैलिफोर्निया में कई सालों से सूखे के हालात हैं। इलाके में नमी की कमी है। ऐसे में, जंगलों में पेड़ या पत्थर के टकराने से उठने वाली चिंगारी को भीषण आग में बदलने में देर नहीं लगती।

Check Also

ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन योजना को खत्म करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप देश के बिजली संयंत्रों से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन घटाने से संबंधित पूर्व राष्ट्रपति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *