12 जून को सिंगापुर में होगी डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग-उन की मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन 12 जून को नॉर्थ कोरिया में मुलाकात करेंगे। ट्रम्प ने गुरुवार को ट्वीट कर ये जानकारी दी। ट्रम्प ने लिखा मेरे और किम जोंग-उन के बीच बहुचर्चित मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी। हम दोनों उस समय को विश्व शांति के लिए अहम बनाएंगे।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से ये ऐलान विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के प्योंग्यांग दौरे के बाद आया है। दरअसल, पोम्पियो के प्योंग्यांग पहुंचने के बाद ही उत्तर कोरिया ने अमेरिका के तीन नागरिकों को सजा माफ करते हुए उन्हें रिहा किया था।

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, ट्रम्प और किम के बीच उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम बातचीत का अहम मुद्दा रहेगा। बता दें कि उत्तर कोरिया बीते कुछ सालों में कई परमाणु टेस्ट कर चुका है। इसे लेकर लंबे समय तक उसकी अमेरिका से दुश्मनी रही है। एक समय दोनों के बीच जंग जैसे हालात भी पैदा हो गए थे।

बता दें कि 1948 में अलग देश बनने के बाद नॉर्थ कोरिया का कोई भी शासक अमेरिका के राष्ट्रपति से नहीं मिला। अक्टूबर 2000 में बिल क्लिंटन की विदेश मंत्री रहीं मेडलीन अलब्राइट ने किम जोंग उन के पिता और तब नॉर्थ कोरिया के शासक रहे किम जोंग-इल से बात की थी।

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच मुलाकात कराने में साउथ कोरिया ने ही मध्यस्थ की भूमिका निभाई। साउथ कोरिया के नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर (एनएसए) चुंग यूई-योंग ने ही इस बात की जानकारी दी कि ट्रम्प, उन से मुलाकात के लिए राजी हो गए हैं।

27 अप्रैल को पहली बार कोई उत्तर कोरियाई शासक सीमा पार कर दक्षिण कोरिया पहुंचा था। दुनियाभर में इसे एक ऐतिहासिक पल बताया गया था।किम जोंग-उन अप्रैल में ट्रम्प को बातचीत का न्योता देते हुए कहा था कि अब देश को परमाणु परीक्षण करने की जरूरत नहीं है। किम ने कहा था उत्तर कोरिया का न्यूक्लियर टेस्ट साइट का मिशन पूरा हो चुका है।

राष्ट्रीय मुद्दों पर देश का फोकस बदल रहा है और अर्थव्यवस्था में मजबूती पर ध्यान दिया जा रहा है।नॉर्थ कोरिया के एलान के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि, नॉर्थ कोरिया समेत पूरी दुनिया के लिए यह अच्छी खबर है। ट्रंप ने ये भी कहा था कि वो किम जोंग उन के साथ होने वाली मुलाकात को लेकर भी वो उत्साहित हैं।

Check Also

रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को लेकर अमेरिका ने सीरिया पर दागी मिसाइलें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद सीरिया पर अमेरिका ने हवाई हमले शुरू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *